शिखर धवन ने बनाया एक बड़ा रिकॉर्ड, पूर्व कप्तान को पीछे छोड़ा

शिखर धवन ने बेहतरीन बैटिंग का प्रदर्शन किया
शिखर धवन ने बेहतरीन बैटिंग का प्रदर्शन किया

वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। शिखर धवन (Shikhar Dhawan) भारत (India) के लिए सबसे ज्यादा उम्र में एकदिवसीय अर्धशतक जमाने वाले (बतौर कप्तान) बल्लेबाज बन गए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में शिखर धवन के बल्ले से 97 रन देखने को मिले।

शिखर धवन ने 36 साल 229 दिन की उम्र में वनडे फिफ्टी जमाई। उनसे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम था। उन्होंने 36 साल 120 दिन की उम्र में फिफ्टी जमाई थी। अजहर ने 36 साल 60 दिन तथा 35 साल 345 दिन की उम्र में भी अर्धशतक जमाया था। शिखर धवन ने इस मामले में अब अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ पहला स्थान हासिल कर लिया है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस हारकर टीम इंडिया ने पहले बैटिंग की। धवन और शुभमन गिल ने धाकड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए पहले विकेट के लिए 119 रन जोड़े। इसके बाद गिल 64 रन बनाकर आउट हो गए। धवन ने अपनी पारी को जारी रखा और वह शतक जड़ने से 3 रन पहले आउट हो गए। अगर वह शतक जमाते तो सबसे ज्यादा उम्र में वनडे शतक जड़ने वाले भारतीय बन जाते। दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हो पाया।

भारतीय टीम में रविन्द्र जडेजा नहीं खेल रहे हैं। घुटने में चोट की वजह से जडेजा को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बनाया गया। वह अगले मैच में भी नहीं खेल पाएंगे। श्रेयस अय्यर टीम इंडिया के उपकप्तान के तौर पर खेल रहे हैं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma