ऋतुराज गायकवाड़ को मिले वनडे डेब्यू का मौका, पूर्व खिलाड़ी ने बताई बड़ी वजह 

ऋतुराज गायकवाड़ ने वनडे डेब्यू नहीं किया है
ऋतुराज गायकवाड़ ने वनडे डेब्यू नहीं किया है

भारत के वेस्टइंडीज दौरे (WI vs IND) की शुरुआत 22 जुलाई को खेले जाने वाले वनडे मैच से होनी है। इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे ओपनिंग बल्लेबाज नहीं मौजूद हैं। इसके बावजूद भारत के पास कई विकल्प हैं। सीरीज के कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का पारी की शुरुआत करना तय हैं लेकिन उनके जोड़ीदार के रूप में कौन नजर आएगा, इसको लेकर माथापच्ची जारी है। इस बीच पूर्व भारतीय खिलाड़ी वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के नाम का सुझाव दिया है और उन्हें धवन के जोड़ीदार के रूप में चुनने को कहा।

भारत के पास ऋतुराज गायकवाड़ के अलावा इशान किशन और शुभमन गिल का भी विकल्प मौजूद है। ये दोनों खिलाड़ी वनडे डेब्यू कर चुके हैं और तीन-तीन मुकाबले खेल चुके हैं।

हालांकि, जाफर ने ऋतुराज को सर्वश्रेष्ठ विकल्प माना हैं और उन्होंने युवा बल्लेबाज के विजय हजारे ट्रॉफी में किये गए प्रदर्शन का हवाला भी दिया है। पूर्व भारतीय ओपनर ने ट्वीट में लिखा,

मुझे लगता है कि ऋतुराज को वनडे में डेब्यू करना चाहिए और वेस्टइंडीज सीरीज में शिखर के साथ ओपनिंग करनी चाहिए। ऋतुराज ने विजय हजारे ट्रॉफी में 5 पारियों में 4 शतक बनाए थे, ध्यान देने योग्य है। इसके अलावा बाएं-दाएं का कॉम्बिनेशन भी रहेगा।

ऋतुराज गायकवाड़ ने 2021/22 सीजन में खेली गई विजय हजारे ट्रॉफी में जबरदस्त बल्लेबाजी की थी और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज साबित हुए थे। उन्होंने पांच पारियों में 150.75 की असाधारण औसत और 112.92 के स्ट्राइक रेट से 603 रन बनाये थे।

गायकवाड़ को आईपीएल और घरेलू प्रदर्शन के आधार भारत के लिए नौ टी20 मैचों में मौका मिल चुका लेकिन उनका प्रदर्शन अभी तक उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम

शिखर धवन (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हूडा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar