क्रिकेट

WIvSL: एंजेलो मैथ्यूज और लाहिरू गमगे वेस्टइंडीज दौरे से हुए बाहर

मैथ्यूज निजी कारणों से जबकि गमगे चोटिल होने की वजह से आगे नहीं खेल पाएंगे

वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की श्रृखंला में 1-0 से पिछड़ रही श्रीलंका की टीम को दो और बड़े झटके लगे हैं। अनुभवी ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज निजी कारणों की वजह से दौरा बीच में ही छोड़कर स्वदेश लौट गए हैं। वहीं लाहिरू गमगे को चोटिल होने की वजह से वापस लौटना पड़ा है।

इन दोनों खिलाड़ियों की जगह बल्लेबाज दनुष्का गुनातिलका और ऑलराउंडर दसुन शनाका को टीम में जगह मिली है। दनुष्का गुनातिलका ने अपना आखिरी टेस्ट मैच फरवरी में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था, जबकि दसुन शनाका ने अपना आखिरी टेस्ट मैच पिछले साल भारत के खिलाफ खेला था। हालांकि ये दोनों खिलाड़ी दूसरे टेस्ट मैच में हिस्सा नहीं ले पाएंगे क्योंकि वो उसी रात श्रीलंका से रवाना होंगे। इसी वजह से ये  खिलाड़ी तीसरे टेस्ट मैच में ही हिस्सा ले पाएंगे। हालांकि श्रीलंका के लिए अच्छी बात ये है कि वो 2 अतिरिक्त खिलाड़ियों के साथ वेस्टइंडीज दौरे पर गए थे, इसलिए उनके पास धनंजय डीसिल्वा और महेला उदावटे के रूप में वैकल्पिक खिलाड़ी हैं। इसके अलावा कसुन रजिथा और असिथा फर्नांडो भी बैकअप के रूप में हैं।


गौरतलब है क्वींस पार्क ओवल में खेले गए पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका को वेस्टइंडीज के हाथों 226 रनों के विशाल अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 414 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जवाब में श्रीलंका की टीम अपनी पहली पारी में 185 रन बनाकर आउट हो गई थी। दूसरी पारी में कैरेबियाई टीम ने 223/7 पर अपनी पारी घोषित करके जीत के लिए 453 रनों का लक्ष्य रखा, जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 226 रन ही बना पाई और मुकाबला हार गई। इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 14 जून से सेंट लूसिया में खेला जाएगा। देखना है श्रीलंका की टीम वापसी कर पाती है या नहीं।