Create
Notifications

कॉमनवेल्थ खेलों में टी20 क्रिकेट के कार्यक्रम को लेकर बड़ा ऐलान

Naveen Sharma
visit

इंग्लैंड में होने वाले 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला टी20 क्रिकेट के आयोजन को लेकर कुछ अहम घोषणा हुई है। महिला टीमों के टी20 मैच 29 जुलाई से 7 अगस्त के बीच खेले जाएंगे। कॉमनवेल्थ गेम्स बर्मिंघम में आयोजित किये जाएँगे। आठ टीमों के ग्रुप चरण के मैच 4 अगस्त तक होंगे, जिसमें सेमीफाइनल 6 अगस्त को होंगे। फाइनल के साथ-साथ तीसरे स्थान (कांस्य पदक) के लिए प्लेऑफ 7 अगस्त को होगा।

आयोजन की आधिकारिक वेबसाईट के अनुसार 11 दिनों की तैराकी और गोताखोरी, 8 दिन क्रिकेट, 8 दिन जिमनास्टिक और 7 दिन एथलेटिक्स होगी, जिसमें मैराथन भी शामिल है। इन सभी आयोजनों के लिए घरेलू समर शानदार खेलों को लेकर तैयार है। बर्मिंघम 2022 प्रतियोगिता कार्यक्रम में राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में पहली बार पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए अधिक पदक कार्यक्रम हैं, साथ ही एक पूरी तरह से एकीकृत पैरा-स्पोर्ट कार्यक्रम भी है।

यह केवल दूसरी बार होगा जब क्रिकेट राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल होगा, लेकिन यह महिलाओं के खेल के साथ-साथ टी20 प्रारूप के लिए एक नई शुरुआत है। 1998 में कुआलालंपुर में पुरुषों की 50 ओवर की प्रतियोगिता शेड्यूल का हिस्सा थी। इतने सालों के बाद एक बार फिर से राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को शामिल किया गया है जिसकी मांग भी की जा रही थी।

ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, मेजबान इंग्लैंड और एक कैरिबियन देश ने इस आयोजन के लिए क्वालीफाई किया है। इंग्लैंड के अलावा, क्वालीफाई करने वाले अन्य देशों का निर्धारण 1 अप्रैल, 2021 को टी20 रैंकिंग के आधार पर किया गया था। कैरेबियन एथलीट इन खेलों में अपने देशों का व्यक्तिगत रूप से प्रतिनिधित्व करते हैं। उन देशों के लिए एक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से तय होगा कि वेस्टइंडीज की जगह कौन खेलेगा। टूर्नामेंट में आठवां स्थान 31 जनवरी, 2022 तक होने वाले क्वालीफाइंग इवेंट के विजेताओं को आवंटित किया जाएगा।


Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now