Create
Notifications

कॉमनवेल्थ खेलों में क्रिकेट शामिल, 2022 में होगा टी20 टूर्नामेंट

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 18 Nov 2020
न्यूज़

कॉमनवेल्थ खेलों में एक बार फिर से क्रिकेट को शामिल किया गया है। आईसीसी ने इन खेलों में होने वाले टी20 टूर्नामेंट के लिए कुछ अहम जानकारी दी है। इंग्लैंड में 2022 में होने वाले कॉमनवेल्थ खेलों के लिए महिला टीमों को शामिल किया गया है। इंग्लैंड के अलावा टी20 क्रिकेट की आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष छह स्थानों पर रहने वाली टीमों को सीधे इन खेलों में एंट्री मिलेगी।

इंग्लैंड में ही अगले कॉमनवेल्थ गेम्स होने हैं ऐसे में मेजबान देश होने के नाते इंग्लैंड की महिला टीम को इन खेलों में सीधे एंट्री मिल जाएगी। आईसीसी ने इन खेलों के लिए क्वालिफिकेशन नियमों के बारे में कॉमनवेल्थ फेडरेशन के साथ मिलकर जानकारी देते हुए कहा है कि अगले साल अप्रैल की एक तारीख तक टी20 महिला रैंकिंग में जिन टीमों का स्थान टॉप छह टीमों में होगा, उनको खेलों में सीधा प्रवेश दिया जाएगा। सातवीं टीम इंग्लैंड है और आठवीं टीम का चयन क्वालीफायर मुकाबलों के आधार पर होगा।

यह भी पढ़ें: 3 कारणों से रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट टीम में लिया गया

क्रिकेट इन खेलों में दूसरी बार शामिल

यह दूसरा मौका होगा जब किसी कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को शामिल किया जा रहा हो। इससे पहले पुरुष टीमों को 1988 के कॉमनवेल्थ खेलों में खेलने का मौका मिला था। उस समय ये खेल कुआलालम्पुर में आयोजित किये गए थे। हालांकि इसके आयोजन की रुपरेखा के बारे में भी तक जानकारी नहीं आई है। ग्रुप चरण या अन्य किसी प्रारूप को लेकर ज्यादा कुछ नहीं बताया गया है। कॉमनवेल्थ खेलों में क्रिकेट को शामिल करना बड़ी बात है और इन खेलों में क्रिकेट को शामिल करने की मांग काफी समय से उठ रही थी।

आईसीसी के लिए भी यह एक बड़ी उपलब्धि होगी क्योंकि कॉमनवेल्थ गेम्स कोई छोटा आयोजन नहीं होता। महिला क्रिकेट से शुरुआत करने के बाद पुरुष क्रिकेट को भी इसमें आने वाले सालों में शामिल करने का मौका मिलेगा।

Published 18 Nov 2020
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now