Create

10 कारनामें जो वर्ल्ड कप इतिहास में सर्वाधिक बार लगातार किए गए हैं

Enter caption

वर्ल्ड कप का 12वां संस्करण इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा जिसका आगाज 30 मई से दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के मैच से होगा। यह वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा। वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को लॉर्ड्स के मैदान में खेला जाएगा। वर्ल्ड कप इतिहास में ऑस्ट्रेलिया टीम सबसे सफल टीम है क्योंकि यह टीम 5 बार वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी है। इसके अलावा भारत और वेस्टइंडीज टीम भी दो-दो बार खिताब जीत चुके हैं।

आज हम बात करने जा रहे हैं उस प्रदर्शन के बारे में जो किसी टीम द्वारा लगातार रूप से सर्वाधिक बार किया गया है। यह एक रिकॉर्ड के रूप में वर्ल्ड कप इतिहास में दर्ज है।

#1. सबसे अधिक मैचों में लगातार जीत- ऑस्ट्रेलिया (25 मैच):

ऑस्ट्रेलिया टीम ने साल 1999 में स्टीव वॉ के नेतृत्व में दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। इस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के साथ बराबरी पर मुकाबला समाप्त किया था और फाइनल में पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा किया था। जिसके बाद से ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2003 और 2007 के वर्ल्ड कप में भी सभी मैचों में जीत हासिल किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम का लगातार मैचों में जीत का सिलसिला वर्ल्ड कप 2011 में पाकिस्तान टीम से कोलंबो में मिली हार के बाद टूटा। इस बीच उन्होंने 25 लगातार मैचों में जीत हासिल किया।

#2. सबसे अधिक मैचों में लगातार न हारने वाली टीम- ऑस्ट्रेलिया (34 मैच)-

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया टीम के नाम लगातार सबसे अधिक मैचों में न हारने का रिकॉर्ड दर्ज है। ऑस्ट्रेलिया की टीम वर्ल्ड कप 1999 से लेकर 2011 तक पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले कभी भी ऑलआउट नहीं हुई। इस बीच उन्होंने 3 वर्ल्ड कप ट्रॉफियां भी जीती। ऑस्ट्रेलिया के इस रिकॉर्ड की शुरूआत 1999 में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान से हार मिलने से हुआ था। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इन 34 मैचों में से 32 मैचों में जीत हासिल किया था जिसमें एक मैच दक्षिण अफ्रीका के साथ बराबरी पर समाप्त हुआ था जबकि एक मैच साल 2011 में श्रीलंका के खिलाफ रद्द हुआ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#3. सबसे अधिक मैचों में लगातार हार- जिम्बाब्वे (18 मैच):

Enter caption

जिम्बाब्वे ने साल 1983 में वर्ल्ड कप में डेब्यू किया था। उन्होंने अपने पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सभी क्रिकेट दिग्गजों को सोचने पर मजबूर कर दिया था। उन्होंने इसी वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 17 रनों पर 5 विकेट गिरा दिए थे। उस समय ऐसा लगा जैसे यह मैच जिम्बाब्वे के कब्जे में आ चुका है लेकिन कपिल देव के नाबाद 175* रनों की पारी की बदौलत जिम्बाब्वे को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद जिम्बाब्वे को 9 साल तक जीतने का इंतज़ार करना पड़ा। उनके लगातार हार का सिलसिला 1992 में आकर टूटा जब उन्होंने इंग्लैंड को एक 'लो-स्कोरिंग मैच' में हराया। इस बीच उन्हें 18 लगातार मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा था।

#4. लगातार सर्वाधिक शतक- कुमार संगकारा (4 बार):

Enter caption

वर्ल्ड कप इतिहास में अभी तक सिर्फ एक बल्लेबाज ने 4 लगातार शतक लगाया है और यह कारनामा श्रीलंका के महान बल्लेबाज कुमार संगकारा ने 2015 वर्ल्ड कप में किया था। उन्होंने बांग्लादेश, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ लगातार 4 शतक लगाए थे।

#5. सबसे अधिक बार लगातार 50+ रन- ग्रीम फोलर, नवजोत सिद्धू, डेविड बून, सचिन तेंदुलकर, ग्रीम स्मिथ (4 बार):

Enter caption

वर्ल्ड कप इतिहास में अब तक 5 बल्लेबाजों ने 4 बार लगातार अर्धशतक लगाया है। सचिन तेंदुलकर ने दो बार ऐसा कारनामा किया है। नीचे उनकी सूची एवं प्रदर्शन के बारे में दर्शाया गया है:

Enter caption
Enter caption

#6. सबसे अधिक बार लगातार मैचों में शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज- निकोलस डी ग्रूट, शेम एनगोचे (3 बार)-

Enter caption

कनाडा के खिलाड़ी निकोलस डी ग्रूट और केन्या के शेम एनगोचे सर्वाधिक 3 बार लगातार शून्य पर आउट हुए हैं। निकोलस डी ग्रूट साल 2003 में बांग्लादेश, केन्या और श्रीलंका के खिलाफ लगातार मैचों पर शून्य रन पर आउट हुए थे जबकि शेम एनगोचे साल 2011 में न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों में लगातार आउट हुए थे।

#7. सर्वाधिक बार लगातार मैचों में 5 विकेट- गैरी गिल्मर, असांथा डी मेल (2 बार):

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज गैरी गिल्मर ने अपने करियर में 5 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने साल 1975 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 6/14 का प्रदर्शन और अगले ही मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 5/58 का प्रदर्शन किया था, जबकि श्रीलंकाई गेंदबाज असांथा डी मेल ने साल 1983 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 5/39 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 5/32 का प्रदर्शन किया था।

#8. सर्वाधिक बार लगातार मैचों में 4 विकेट- शाहिद अफरीदी (3 बार):

Enter caption

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने साल 2011 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के लिए केन्या, श्रीलंका और कनाडा के खिलाफ क्रमशः 5/16, 4/34 और 5/23 का प्रदर्शन करके यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

#9. एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक बार लगातार जीत- पाकिस्तान vs श्रीलंका (7 बार):

Enter caption

यह सभी जानते हैं कि भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 6 लगातार मैचों में हराने का कारनामा किया है लेकिन यह बहुत कम लोग जानते हैं कि पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ 1975 से लेकर अब तक वर्ल्ड कप के सभी मैचों में जीत हासिल की है। पाकिस्तान के नाम श्रीलंका को लगातार 7 बार हराने का रिकॉर्ड दर्ज है।

#10. सबसे अधिक बार लगातार 300+ के लक्ष्य को हासिल करने का रिकॉर्ड- आयरलैंड (3 बार):

Enter caption

आयरलैंड टीम ने वर्ल्ड कप के अपने छोटे से इतिहास में बड़ा कारनामा किया है। आयरलैंड वर्ल्ड कप की पहली ऐसी टीम है जिसने सर्वाधिक बार लगातार 300 से अधिक के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया है। उन्होंने 2011 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 327 रनों के लक्ष्य को और नीदरलैंड के खिलाफ 307 रन के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया था। इसके बाद साल 2015 के वर्ल्ड कप में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 307 रनों के लक्ष्य को हासिल किया था और उसे 4 विकेट से हराया था।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment