Create

वर्ल्डकप 2019 : 3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने अबतक काफी निराश किया है

Stoinis in World Cup 2019
Stoinis in World Cup 2019

क्रिकेट विश्व कप 2019 की शुरुआत बेहद लाजवाब हुई थी और पूर्व में जैसी संभावना जताई गई थी, उसके अनुसार खिताब की प्रबल दावेदार टीम भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने शानदार शुरुआत की है। इन टीमों का प्रदर्शन देखकर यही कयास लगाए जा रहे हैं कि अन्य टीमों के लिए आगे की राह और भी ज्यादा मुश्किल होने वाली है।

वहीं कुछ ऐसी टीमें भी हैं, जो अभी भी अपनी पहली जीत की तलाश में हैं, जिनमें अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका का नाम मुख्य रूप से शामिल है। इसके अलावा टूर्नामेंट में शामिल टीमों के कुछ खिलाड़ियों ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। जिसमें जोस बटलर, शिखर धवन, रोहित शर्मा, स्टीवन स्मिथ और शाकिब अल हसन का नाम शामिल है।

इन खिलाड़ियों ने अपनी पारियों से टूर्नामेंट को चमकाने का काम किया है। वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिनसे टूर्नामेंट से पहले बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही थी लेकिन वह कमजोर साबित हुए हैं। आज हम आपको टूर्नामेंट में शामिल टीमों के ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अभी तक कमजोर प्रदर्शन किया है। (इस लेख में केवल ऐसे ही खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिन्होंने कम से कम तीन मैच खेले हैं)

#1 हाशिम अमला

Hashim Amla
Hashim Amla

हाशिम अमला का नाम दक्षिण अफ्रीका के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार किया जाता है लेकिन पिछले कुछ समय से उनका प्रदर्शन लगातार घटता जा रहा है। यही नहीं उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें टीम से बाहर करने की बात भी सामने आई थी लेकिन उनके अनुभव के आधार पर ही उन्हें विश्वकप टीम में जगह दी गई।

हालांकि इस बात का कोई खास फायदा मिलता नजर नहीं आ रहा है। हाशिम अमला ने अभी तक टूर्नामेंट में अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया है। उन्होंने टूर्नामेंट से पहले वार्मअप मैच में एक अर्धशतक लगाया था लेकिन उसके बाद से वह विफल रहे हैं। इंग्लैंड के साथ-साथ भारत के खिलाफ भी उनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है। 36 साल के इस क्रिकेटर के खेल को देखते हुए यह कयास लगाए जा रहे हैं, कि उन्हें तेज गेंदबाजों की गति से काफी ज्यादा परेशानी हो रही है।

यह भी पढ़ें : वर्ल्ड कप 2019: टूर्नामेंट में अब तक हुई इन पांच बातों ने सभी को किया हैरान

#2 मार्कस स्टइनिस

Marcus Stoinis
Marcus Stoinis

ऑस्ट्रेलिया की टीम में शामिल आलराउंडर खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस को उनके पूर्व के प्रदर्शन के आधार पर ही विश्वकप टीम में जगह दी गई थी और यह आशा की जा रही थी कि वह ग्लेन मैक्सवेल के साथ एक बेहतरीन फिनिशर के रूप में टीम में अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। उनके सेलेक्शन के आधार पर ही एक गेंदबाज और बल्लेबाज की कमी को पूरा किया गया था लेकिन उनका प्रदर्शन टूर्नामेंट में बेहद निराशाजनक रहा है।

यह भी पढ़ें : दूसरे देश में जन्मे 5 खिलाड़ी जो इस वक्त इंग्लैंड टीम का हिस्सा हैं

भारत के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट होने और वेस्टइंडीज के खिलाफ लचर प्रदर्शन के बाद अब यह बात सामने आ रही है कि जल्द ही उनकी जगह टीम में एक बल्लेबाज विशेषज्ञ या फिर गेंदबाज विशेषज्ञ को शामिल किया जा सकता है। यही नहीं इसके जरिए स्टोइनिस पर भी दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है।

#3 तमीम इकबाल

Tamim Iqbal
Tamim Iqbal

क्रिकेट विश्वकप 2019 में बांग्लादेश के अनुभवी खिलाड़ी तमीम इकबाल ने भी सभी को निराश किया है। वह अभी तक टूर्नामेंट में तीन मैच खेल चुके हैं और उनमें कोई खास स्कोर करने में नाकाम रहे हैं। जबकि उनके साथी खिलाड़ी और सलामी जोड़ीदार सौम्य सरकार ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया और उसके बाद भी उनका बेहतरीन प्रदर्शन लगातार जारी है।

जबकि तमीम इकबाल ने अभी तक तीन मैंचों में इकबाल ने 61.28 की स्ट्राइक रेट से मात्र 59 रन ही बनाए हैं, जो कि चिंता का विषय है। क्योंकि टीम को अभी टूर्नामेंट में लंबा सफर तय करना है और अगर उसे ट्रॉफी पर कब्जा जमाना है, तो टीम के सलामी बल्लेबाजों को अच्छी शुरुआत दिलानी होगी। वहीं अगर बांग्लादेश की टीम को आगे अच्छा प्रदर्शन करना है और अन्य टीमों का खेल बिगाड़ना है, तो उससे पहले इकबाल जैसे बल्लेबाज को अपनी खोई हुई फॉर्म वापस पानी होगी।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment