Create

वर्ल्ड कप 2019: टूर्नामेंट में अब तक हुई इन पांच बातों ने सभी को किया हैरान

West Indies

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप को शुरू हुए दस दिन से ज्यादा समय बीत चुका है और इस दौरान हमें टीमों के बीच कई बेहतरीन मैच देखने को मिले। हालांकि इन मैचों में कुछ एकतरफा मुकाबले थे, तो कुछ मैचों में टीमों के बीच जबरदस्त मुकाबला देखने को मिला। इस दौरान टूर्नामेंट में बल्लेबाजों ने जमकर रन बनाए और गेंदबाजों ने भी जमकर विकेट चटकाए।

वहीं कुछ टीमों के अभियान की शुरुआत थोड़ा देर से हुई लेकिन उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करके सभी को हैरान किया। इनमें से एक टीम है भारत, जिसने अपने शुरुआती दो मुकाबलों ने दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में शामिल दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी है। वहीं अभी कई और हैरतअंगेज मुकाबले देखने को मिलेंगे।

टूर्नामेंट धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है लेकिन इससे पहले आज हम आपको विश्वकप के पहले हफ्ते में हुई ऐसी पांच बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने सभी को आश्चर्यचकित किया है। जानिए क्या हैं वो पांच आश्चर्यचकित करने वाली बातें, जो टूर्नामेंट के पहले हफ्ते में देखने को मिलीं-

#1 इमरान ताहिर को विश्व कप में पहले ही ओवर में गेंदबाजी देना

Imran Tahir

2019 के वर्ल्डकप की शुरुआत इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच से हुई थी और इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ने अपने एक निर्णय से सभी को हैरान कर दिया था। जब उन्होंने टीम में शामिल लुंगी एंगिडी और कगिसो रबाडा जैसे बेहतरीन पेसर को गेंदबाजी न देकर मैच का पहला ओवर 40 साल के इमरान ताहिर को दिया।

उनके इस निर्णय से इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो भी हैरान थे। वहीं फाफ डू प्लेसी का यह निर्णय तब और भी ज्यादा सही साबित हुआ, जब पहले ही ओवर में ताहिर ने बेयरस्टो का विकेट चटकाया। यह इस बार के विश्व कप में सबसे ज्यादा हैरान करने वाला नजारा था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 बल्लेबाजों पर हावी गेंदबाज

Bangladesh

इस विश्व कप की शुरुआत से पहले यह कयास लगाए जा रहे थे कि टूर्नामेंट में प्रत्येक टीम के बल्लेबाज अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे और टीमें इस टूर्नामेंट में 350 ही नहीं बल्कि 500 रनों तक का स्कोर भी खड़ा कर सकती हैं लेकिन जब टूर्नामेंट की शुरुआत हुई, तो यह अनुमान गलत साबित हुआ और ऐसा लगा कि गेंदबाज बल्लेबाजों पर हावी होते नजर आ रहे हैं।

इसके कई उदाहरण हमें देखने को मिले, जब ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 288 रनों का बचाव किया, श्रीलंका ने अफगानिस्तान के खिलाफ 187 रनों का बचाव किया और यहां तक कि बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के लिए 245 रनों का लक्ष्य हासिल करना भी मुश्किल कर दिया था। इस बार के विश्व कप में इस बात ने सभी को हैरान किया है।

#3 दक्षिण अफ्रीका का लगातार तीन मैच हारना

South Africa

टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले यह कहा जा रहा था कि इस बार खिताब की प्रबल दावेदार चार टीमें ही होंगी, जिनमें भारत, इंग्लैंड, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया का नाम शामिल था। जबकि दक्षिण अफ्रीका जैसी टीम को इसमें नहीं शामिल किया गया था। वहीं विश्व कप की शुरुआत से दक्षिण अफ्रीका ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसकी उम्मीद इस मजबूत टीम से नहीं की जा रही थी।

दक्षिण अफ्रीका की टीम अभी तक टूर्नामेंट में तीन मैच खेल चुकी है और उसे तीनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम से इस तरह के प्रदर्शन की उम्मीद नहीं की गई थी। वहीं दक्षिण अफ्रीका को भी अपने स्टार गेंदबाज डेल स्टेन की कमी खल रही होगी, जबकि लुंगी एंगिडी भी कुछ मैचों के लिए टीम में मौजूद नही हैं। दक्षिण अफ्रीका के निराशाजनक प्रदर्शन ने सभी को हैरान किया है।

#4 कलाई स्पिनरों का शानदार प्रदर्शन

Afganistan

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से पहले यह संभावना जताई जा रही थी कि सीमीत ओवर के प्रारूप के मैचों में कलाई स्पिनर उंगली स्पिनरों को इस प्रारूप से बाहर कर देंगे। वहीं फिंगर स्पिनरों को तभी चुना जा सकता है, जब वह बल्लेबाजी भी करें। लेकिन इस बार के विश्व कप में उंगली स्पिनरों ने सभी को हैरान करने का काम किया है।

टूर्नामेंट में जहां इमरान ताहिर और युजवेंद्र चहल जैसे कलाई स्पिनरों ने सभी को हैरान करने का काम किया है लेकिन उनसे भी ज्यादा शानदार प्रदर्शन अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी जैसे उंगली के स्पिनरों ने किया है। नबी ने श्रीलंका के खिलाफ चार विकेट चटकाए, इन चार में से तीन विकेट तो एक ओवर में ही लिए गए थे। जबकि पाकिस्तान के खिलाफ मोईन अली ने भी बेहतरीन प्रदर्शन कर तीन अहम विकेट चटकाए। वहीं बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने तीन मैचों में तीन विकेट लिए और मेहदी हसन ने तीन मैचों में पांच विकेट चटकाए।

#5 इंग्लैंड पर पाकिस्तान की अप्रत्याशित जीत

Pakistan

पाकिस्तान ने टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले इंग्लैंड के हाथों एक सीरीज में 4-0 से हार का सामना किया था और उसके बाद टूर्नामेंट के अभ्यास मैच में अफगानिस्तान से मिली हार और विश्व कप के पहले मैच में वेस्टइंडीज से मिली हार के बाद ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान टूर्नामेंट में एक कमजोर टीम के रूप में अपनी पहचान बनाएगी।

वहीं दूसरी ओर अपनी घरेलू जमीन पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम और भी ज्यादा मजबूत हो रही थी, ऐसे में पाकिस्तान के हाथों इंग्लैंड की हार की कल्पना करना भी नाइंसाफी थी। लेकिन पाकिस्तान ने अपने सदाबहार अंदाज में सभी को हैरान करते हुए इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम पर अप्रत्याशित जीत दर्ज की और सभी को हैरान कर दिया। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज जैसे अनुभवी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment