Create

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें शायद विश्व कप में एक भी मैच खेलने का मौका ना मिले 

Enter caption

विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम को लेकर कई महीनों से खूब चर्चाएं चल रही थी। अंततः चयनकर्ताओं ने 15 अप्रैल को टीम घोषित कर सभी चर्चाओं पर विराम लगा दिया। जिन 15 खिलाड़ियों का चयन विश्व कप के लिए हुआ है वो अपने आपको सचमुच खुशकिस्मत मान रहे होंगे क्योंकि हर खिलाड़ी का सपना होता है की वो अपने देश के लिए विश्व कप खेले। विश्व कप में सभी भारतीयों की नजरें इन 15 खिलाडियों के ऊपर ही होंगी क्योंकि यही वो खिलाड़ी हैं जिनके दम पर टीम इंडिया फिर से एक बार विश्व कप जीत सकती है। इस बार विश्व कप 30 मई से शुरू होने वाला है लेकिन टीम इंडिया अपना पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलेगी।

टीम इंडिया विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदारों में से एक है। टीम इंडिया के साथ ही साथ मेजबान इंग्लैंड और पूर्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया भी इस खिताब को जीतने की प्रबल दावेदार टीमें हैं। इंग्लैंड की टीम अपने घर पर विश्व कप खेल रही है तो जाहिर सी बात है की इसका पूरा फायदा उन्हें मिलेगा। इसके अलावा स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ जुड़ने से उनकी टीम और भी मजबूत हो गई है। अगर मध्यक्रम को छोड़ दिया जाए तो भारतीय टीम भी काफी संतुलित लग रही है। ऐसा नहीं है कि मध्यक्रम पूरी तरह से कमजोर है लेकिन इतने बड़े टूर्नामेंट के लिहाज से जैसी होनी चाहिए वैसी नहीं है। सिर्फ एमएस धोनी ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके ऊपर भरोसा किया जा सकता है।

टीम इंडिया भले ही 15 खिलाड़ियों के साथ विश्व कप खेलने जा रही हो लेकिन उन 15 खिलाड़ियों में से कुछ खिलाड़ी ऐसे होंगे जिन्हें शायद इस विश्व कप में एक भी मैच खेलने का मौका ना मिले। आज हम आपको टीम इंडिया के ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं।

#3 रविंद्र जडेजा

Enter caption

टीम इंडिया में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे विश्व स्तरीय स्पिनर मौजूद हैं जिनकी घूमती हुई गेंदों को खेलना काफी मुश्किल होता है। इन दोनों ही कलाई स्पिनरों की मौजूदगी के कारण ऐसी उम्मीद बहुत ही कम है की विश्व कप में रविंद्र जडेजा को खेलने का मौका मिले। इस बात में कोई शक नहीं है की जडेजा भी बेहतरीन स्पिनर हैं लेकिन उनके तुलना में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने उनसे बेहतर प्रदर्शन किया है। यही कारण है की वो दोनों ही कप्तान कोहली की पहली एवं दूसरी पसंद होंगे।

कुलचा के नाम से मशहूर कुलदीप और चहल की जोड़ी जब जब साथ खेलती है तब तब बल्लेबाजों को सबसे ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ती है। स्पिन गेंदबाजी में इस समय इन दोनों की जोड़ी दुनिया की सबसे खतरनाक जोड़ी है और इस जोड़ी को तोड़कर कप्तान कोहली कभी भी रविंद्र जडेजा को खिलाने के बारे में नहीं सोचेंगे।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 दिनेश कार्तिक

New Zealand v India - ODI Game 3

विश्व कप में चयन को लेकर दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के बीच कड़ी टक्कर थी लेकिन अंत में बाजी मारी दिनेश कार्तिक ने। सभी ऋषभ पंत के चयन की उम्मीद लगाए बैठे थे लेकिन चयनकर्ताओं ने अनुभवी कार्तिक पर भरोसा जताया। भले ही विश्व कप के लिए कार्तिक का चयन हुआ हो लेकिन इसकी उम्मीद बहुत ही कम है की उन्हें विश्व कप में खेलने का मौका मिले।

दिग्गज विकेटकीपर एमएस धोनी विराट कोहली की पहली पसंद हैं क्योंकि वो ना सिर्फ बल्ले से रन बनाते हैं बल्कि कप्तान कोहली को समय समय पर बहुमूल्य सुझाव भी देते रहते हैं। एमएस धोनी इस समय टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक हैं। उनके रहते दिनेश कार्तिक को टीम में जगह मिल पाना बहुत ही मुश्किल है।

ऐसा नहीं है कि दिनेश कार्तिक में प्रतिभा की कमी है, हाल के दिनों में उन्होंने कुछ शानदार पारियां खेली हैं लेकिन टीम कॉम्बिनेशन कुछ ऐसा है की वो अंतिम एकादस में फिट नहीं बैठ रहे हैं।

#1 केएल राहुल

Enter caption

विश्व कप में बैक अप सलामी बल्लेबाज के रूप में केएल राहुल का चयन हुआ है। टीम में पहले से ही रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी मौजूद है जो विस्फोटक और सधी हुई शुरुआत देने के लिए जानी जाती है। इन दोनों बल्लेबाजों की मौजूदगी में केएल राहुल को शायद ही विश्व कप में कोई मैच खेलने का मौका मिले। कप्तान कोहली रोहित शर्मा और शिखर धवन पर बहुत भरोसा करते हैं और वे दोनों भी अपने कप्तान के भरोसे पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करते हैं।

केएल राहुल तकनीकी रूप से बहुत ही सक्षम बल्लेबाज हैं। वे क्रिकेट के सभी प्रारूपों में शतक लगा चुके हैं लेकिन रोहित और शिखर के कद के सामने उनका कद अब भी छोटा ही है। कप्तान कोहली विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में टीम की सलामी जोड़ी में कतई बदलाव नहीं करना चाहेंगे। इसलिए इस विश्व कप में शायद केएल राहुल को एक भी मैच खेलने का मौका ना मिले।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment