Create
Notifications

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019: 3 बड़े रिकॉर्ड जो इस बार टूट सकते हैं

Enter caption
Neetish Kumar Mishra

क्रिकेट की दुनिया में वर्ल्ड कप ही एक ऐसा टूर्नामेंट है जिस पर विश्व के सभी क्रिकेट प्रेमियों की नजरें टिकी रहती है। इस वर्ल्ड कप में कई दिग्गज खिलाड़ियों ने अपने नाम कई रिकॉर्ड ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें तोड़ना आसान नहीं है। वर्ल्ड कप इतिहास में सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी, सर विवियन रिचर्ड्स, कपिल देव, रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और ग्लेन मैक्ग्रा जैसे दिग्गज खिलाड़ी क्रिकेट प्रेमियों को हमेशा याद आएंगे। जहां सचिन तेंदुलकर के नाम वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है तो वहीं ग्लेन मैक्ग्रा के नाम सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है और इन दोनों दिग्गजों के रिकॉर्ड को तोड़ना बहुत मुश्किल है।

वर्ल्ड कप का 12वां सीजन इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा जिसकी शुरुआत 30 मई से होगी। ऐसे में इस सीजन कई रिकॉर्ड टूटने की संभावना है। आज हम ऐसे ही 3 रिकॉर्ड की बात करने जा रहे हैं जो इस सीजन टूट सकते हैं।

#3. एक सीजन में सर्वाधिक रन- 673 (सचिन तेंदुलकर द्वारा 2003 में):

Enter caption

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम वर्ल्ड कप के एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने वर्ल्ड कप 2003 में 11 मैचों में 61.18 की औसत से कुल 673 रन बनाए थे जिसमें एक शतक और 6 अर्धशतक शामिल था। हालांकि वर्ल्ड कप 2007 में मैथ्यू हेडन 659 रन बनाकर इनके करीब पहुंचे थे लेकिन उनका रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके।

लेकिन अब ऐसा समय है जहां बाउंडरी छोटी और पिचें बल्लेबाजों के पक्ष में रहती हैं। इसके अलावा शतक लगाना तो अब आम बात हो गया है। इस वर्ल्ड कप में कई शानदार बल्लेबाज जैसे- डेविड वॉर्नर, विराट कोहली, जॉनी बेयरस्टो, आदि हिस्सा ले रहे हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पिछले कुछ सालों में अपनी अलग पहचान बनाई है। इसीलिए ऐसा लग रहा है कि सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड इस सीजन टूट सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. वर्ल्ड कप में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर- 237* (मार्टिन गप्टिल, 2015):

Enter caption

वर्ल्ड कप इतिहास में क्रिस गेल ने सबसे पहले दोहरा शतक जड़ा था। उन्होंने 24 फरवरी 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी। उसी टूर्नामेंट में मार्टिन गप्टिल ने के वेस्टइंडीज के खिलाफ 163 गेंदों पर नाबाद 237* रन की पारी खेलकर वर्ल्ड कप इतिहास में एक पारी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

सक्रिय खिलाड़ियों में वर्ल्ड कप के अलावा वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा (3 बार), फखर जमान (01 बार) शतक जड़ चुके हैं। वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर (264) रोहित शर्मा के नाम है। इस सीजन रोहित शर्मा, क्रिस गेल या खुद मार्टिन गप्टिल इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। हालांकि विराट कोहली, रॉस टेलर, जेसन रॉय जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी दोहरा शतक लगाने का माद्दा रखते हैं। अब यह देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि इस रिकॉर्ड को कौन सा खिलाड़ी तोड़ेगा।

#1. एक टूर्नामेंट में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड- 4 शतक (कुमार संगकारा द्वारा, 2015 में):

Enter caption

2015 के वर्ल्ड कप में श्रीलंकाई विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने 4 शतक लगाकर एक सीजन में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उन्होंने 7 मैचों में 108.20 की औसत से कुल 541 रन बनाए थे।

शतकवीर की संज्ञा पा चुके भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास यह रिकॉर्ड तोड़ने की क्षमता है। विराट कोहली साल दर साल शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और अपने टीम को जीत दिलाते आ रहे हैं। उन्होंने साल 2018 में 14 मैच खेलते हुए 133.50 की औसत से 1202 रन बनाए जिसमें 6 शतक और 3 अर्धशतक शामिल था। ऐसे में यह कहना कतई गलत नहीं होगा कि विराट कोहली इस सीजन यह रिकॉर्ड तोड़ देंगे क्योंकि उन्हें कम से कम 8 मैच खेलने हैं। इनके अलावा शिखर धवन, डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो के पास भी इस रिकॉर्ड को तोड़ने की क्षमता है।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...