Create

वर्ल्ड कप 2019: 3 दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी जिन्हें टीम में मौका मिलना चाहिए था

Enter caption

वर्ल्ड कप 2019 के लिए दक्षिण अफ्रीका की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा हो चुकी है। इस टीम में जेपी डुमिनी और अनुभवी डेल स्टेन को भी मौका मिला है। इसके अलावा इमरान ताहिर भी अपना अंतिम वर्ल्ड कप खेलते हुए दिखाई देंगे। विश्व की सबसे मजबूत टीमों में शुमार दक्षिण अफ्रीका अब तक कभी भी वर्ल्ड कप में फाइनल में जगह नहीं बना पाई है, लेकिन इस बार दक्षिण अफ्रीका की नजरें वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा करने पर होंगी।

वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम में अनुभवी खिलाड़ी बहुतायत मात्रा में हैं तो वहीं एडेन मार्कराम जिनका इस साल घरेलू सीजन अच्छा बीता था, को भी टीम में मौका मिला है। एडेन मार्कराम भारत के खिलाफ सीरीज में दक्षिण अफ्रीकी टीम का नेतृत्व भी कर चुके हैं। उन्होंने 2019 में लिस्ट ए क्रिकेट में 108.40 की औसत से 542 रन बनाए थे। वे इस सीजन सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी थे। इसके अलावा युवा एनरिक नॉर्टज़े को भी टीम में मौका मिला है जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन किया था।

आज हम बात करने जा रहे हैं उन 3 खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें वर्ल्ड कप की दक्षिण अफ्रीका टीम में मौका मिलना चाहिए था।

#3. वियान मुल्डर:

Enter caption

21 वर्षीय युवा ऑलराउंडर वियान मुल्डर ने श्रीलंका के खिलाफ 2017 में वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया था। हालांकि इन्हें अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक ज्यादा मौके नहीं मिले हैं। लेकिन वियान अच्छी बल्लेबाजी और मध्यम गति से गेंदबाजी करते हैं।

वियान मुल्डर ने 10 वनडे मैच खेलते हुए 14.8 की औसत से 74 रन बनाए हैं जबकि गेंदबाजी करते हुए 38.5 की औसत से 8 विकेट भी चटकाए हैं। इसके अलावा उन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में कुल 33 मैच खेले हैं जिसकी 27 पारियों में उन्होंने 22.85 की औसत से 457 रन बनाए हैं जबकि गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 32.00 की औसत से 33 विकेट चटकाए हैं। अगर वियान मुल्डर को टीम में मौका मिलता तो टीम में अच्छी बल्लेबाजी और तेज गेंदबाज का अतिरिक्त विकल्प मिल जाता जो इंग्लैंड के तेज पिचों पर अच्छा प्रदर्शन कर सकते थे।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2. रीजा हेंड्रिक्स:

Enter caption

दक्षिण अफ्रीका के लिए टी20 और वनडे क्रिकेट में प्रतिनिधित्व कर चुके रीजा हेंड्रिक्स इस समय अच्छे फॉर्म में थे। उन्हें वर्ल्ड कप 2019 के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन हाशिम अमला की वापसी से उनके वर्ल्ड कप खेलने की उम्मीदों पर पानी फिर गया है।

रीजा हेंड्रिक्स इस समय अच्छे फॉर्म में दिखाई दे रहे थे। वे अपने पदार्पण वनडे मैच में ही श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने थे। उन्होंने 89 गेंदों पर 102 रनों की पारी खेली थी, जिसकी बदौलत दक्षिण अफ्रीका को 78 रन से जीत हासिल हुई थी।

रीजा हेंड्रिक्स ने अब तक कुल 18 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 26.76 की औसत से 1 शतक और 2 शतक जड़ दिए थे। इसके अलावा उन्होंने 20 टी20 मैचों में 27.95 की औसत से 559 रन बनाए हैं जिसमें 4 अर्धशतक भी शामिल हैं। जबकि उनका सर्वाधिक स्कोर 74 है।

#3.क्रिस मॉरिस:

Enter caption

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस का वर्ल्ड कप टीम में चयन न होना काफी हैरानी की बात है। क्रिस मॉरिस को जब-जब टीम में मौका मिला है उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने गेंद से ही नहीं बल्कि बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन करके अपने टीम को कई मैचों में जीत दिलाई है। वे इस समय आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। फिर भी उन्हें टीम में मौका नहीं मिला है।

टीम में ऑलराउंडर के तौर पर ड्वेन प्रिटोरियस और एंडीले फेलुकवायो को मौका मिला है। दोनों खिलाड़ी इस समय अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं जिस कारण क्रिस मॉरिस को बाहर का रास्ता दिखाया गया है।

क्रिस मॉरिस ने 34 वनडे मैच खेले हैं जिसकी 33 पारियों में उन्होंने 40.43 की औसत से 35 विकेट चटकाए हैं। जबकि 23 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 19.7 की औसत से 394 रन बनाए हैं जिसमें 1 अर्धशतक शामिल है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment