Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: 3 खिलाड़ी जिन्हें मयंक अग्रवाल की जगह टीम में शामिल किया जाना चाहिए था

Enter caption
मयंक अग्रवाल
Neeraj
visit

में से 6 मैचों में जीत दर्ज करके भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है और उन्होंने हर क्षेत्र में बढ़िया काम किया है। बल्लेबाजी में रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया है।

रोहित जहां इस वर्ल्ड कप में अब तक 4 शतक लगा चुके हैं तो वहीं विराट कोहली ने लगातार 5 मैचों में 50 से ज़्यादा का स्कोर बनाया था। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने सबसे ज़्यादा प्रभावित किया है। हालांकि, वर्ल्ड कप में भारत को कुछ चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से भी जूझना पड़ा है।

पहले ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन हाथ के अंगूठे में फ्रैक्चर होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए जिनकी जगह युवा ऋषभ पंत को इंग्लैंड बुलाया गया। हाल ही में ऑलराउंडर विजय शंकर भी चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए और उनकी जगह मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया गया है।

एक नजर डालते हैं उन 3 खिलाड़ियों पर जिन्हें मयंक की जगह मौका दिया जाना चाहिए था।

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: 4 खिलाड़ी जिन्हें वर्ल्ड कप के बाद टीम से बाहर किया जा सकता है

#3 अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

नंबर 4 पर कई बल्लेबाजों को आजमाया जा चुका है और उसमें मुंबई के अजिंक्य रहाणे भी शामिल हैं। एमएस धोनी की कप्तानी में रहाणे को 4 नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला था, लेकिन बीच के ओवरों में स्ट्राइक रोटेट करने के लिए संघर्ष कर रहे रहाणे को बाद में ओपनिंग करने के लिए भेजा जाने लगा।

कुछ दिनों तक ओपनिंग करने के बाद रहाणे को एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज़ के दौरान 4 नंबर पर भेज दिया गया जहां उनका प्रदर्शन खराब रहा और उसके बाद से ही उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है। वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट में अनुभव का महत्व काफी ज़्यादा है तो ऐसे में रहाणे को टीम में शामिल किया जाना चाहिए था। रहाणे पिछले एक महीने से इंग्लैंड में ही काउंटी खेल रहे हैं तो उन्हें माहौल के साथ तालमेल बैठाने में भी दिक्कत नहीं होती।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

2019 में यदि किसी खिलाड़ी ने अपना महत्व सबसे ज़्यादा बढ़ाया है तो वह हैं श्रेयस अय्यर। अय्यर को विराट कोहली ने मिडिल ऑर्डर में मौका दियाथा, लेकिन वह अपनी जगह पक्की कर पाने में असफल रहे। टॉप ऑर्डर में अय्यर काउंटर अटैकिंग खिलाड़ी हैं और उनकी क्षमता पर किसी को संदेह नहीं है।

इस सीजन IPL में उन्होंने अपनी टीम को जिस तरह से लीड किया है उससे यह बात तो साफ हो गई है कि एक खिलाड़ी के रूप में वह पहले से काफी ज़्यादा मैच्योर हो गए हैं और अब उन्हें स्थिति के हिसाब से बल्लेबाजी करने का ज्ञान भी हो गया है।

यह भी पढ़ें: युवराज सिंह ने ऋषभ पंत के बारे में दिया बड़ा बयान, सुरेश रैना ने भी किया ट्वीट

अय्यर ने इंडिया ए के साथ इंग्लैंड के कई दौरे किए हैं और राहुल द्रविड़ के साथ समय बिताकर वह मानसिक रूप से भी मजबूत हुए हैं। हाल के समय में नंबर 4 पर उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन भी किया है तो विजय शंकर के विकल्प के रूप में वह शानदार साबित हो सकते थे।

#1 अंबाती रायडू

India ODI Series Training Session
अंबाती रायडू

2013 में भारत के लिए अपना डेब्यू करने वाले अंबाती रायडू ने भारत के लिए ज़्यादातर मैचों में नंबर 4 पर ही बल्लेबाजी की थी। एशिया कप और वेस्टइंडीज के खिलाफ होम सीरीज़ में उनके शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें नंबर 4 पर खेलने का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था।

यहां तक कि वनडे और वर्ल्ड कप पर ध्यान लगाने के लिए पिछले साल रायडू ने फर्स्ट-क्लास क्रिकेट से भी संन्यास ले लिया था। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया औऱ न्यूजीलैंड दौरे पर रायडू के बल्ले से 7 मैचों में केवल 214 रन निकले और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज़ मे वह 3 मैचों में केवल 33 रन ही बना सके।

टीम मैनेजमेंट और सिलेक्टर्स ने विजय शंकर को 4 नंबर के लिए चुना और रायडू की अनदेखी कर दी। यहां तक सब ठीक था, लेकिन धवन के चोटिल होने के बाद ऋषभ पंत और शंकर के चोटिल होने के बाद मयंक को बुलाना रायडू को काफी बुरा लगा और उन्होंने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now