Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: तीन खिलाड़ी जिन्हें मिलना चाहिए एक शानदार फेयरवेल 

महेंद्र सिंह धोनी 
Sheryansh Jain

2019 आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 30 मई से 14 जुलाई के दौरान इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाने वाला है। इस बार का वर्ल्ड कप टूर्नामेंट का 12वां संस्करण होगा, जिसमें विश्व की टॉप 10 टीमें एक दूसरे से खिताब के लिए भिड़ेंगी।

वर्ल्ड कप ना सिर्फ टीम के खिलाड़ियों, बल्कि पूरे देश का गौरव बढ़ाता है। वर्ल्ड कप में खेलने वाले हर खिलाड़ी पर देश के मान को ऊँचा रखने का भार होता है और इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी हर देशवासी के दिल में बस जाते हैं।

क्रिकेट एक टीम स्पोर्ट है, जहाँ युवा और अनुभवी खिलाड़ी एक साथ खेलते हैं। अनुभवी खिलाड़ियों की छत्रो छाया में यह युवा खिलाड़ी एक बेहतर प्लेयर के रूप में निखर कर आते हैं और देश के लिए शानदार प्रदर्शन करते हैं।

साल 2019 के विश्व कप में भी हर बार की तरह कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जो शायद अपना आखरी विश्व कप खेलेंगे। उन सभी खिलाड़ियों की टीम चाहेगी की विश्व कप की ट्रॉफी के साथ उस खिलाड़ी को अलविदा कहा जाए। आज इस लेख में उन तीन खिलाड़ियों ं की बात करेंगे, जिन्हे वर्ल्ड कप जीतने के साथ एक दमदार फेयरवेल मिलना चाहिए।

#3 क्रिस गेल (वेस्टइंडीज़)

क्रिस गेल

वेस्टइंडीज़ के बाएं हाथ के दमदार बल्लेबाज़ क्रिस गेल इस सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज़ इस साल वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज़ का सबसे अनुभवी खिलाड़ी है और रिकॉर्ड पांचवीं बार इस टूर्नामेंट में शिरकत कर रहा है।

यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी को इस वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज़ के लिए सबसे ज़्यादा वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज़ का रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए सिर्फ 253 रन बनाने हैं। साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए विश्वकप में गेल पहले ऐसे बल्लेबाज़ थे, जिन्होंने वर्ल्ड कप में दोहरा शतक लगाया था।

वर्ल्ड कप मुकाबलों में इस खिलाड़ी के प्रदर्शन की बात करें, तो गेल ने अब तक 26 मुकाबले खेले हैं, जिनमें उन्होंने 38 की औसत और 91 के स्ट्राइक रेट से 988 रन बनाए हैं। विश्व कप में क्रिस गेल के नाम 4 अर्धशतक और 2 शतक दर्ज हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 215 रन है, जो उन्होंने 2015 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ मनुका ओवल मैदान पर बनाया था।

बल्लेबाज़ी के साथ साथ उन्होंने गेंदबाज़ी में भी शानदार प्रदर्शन दिखाया है और 4.9 की इकॉनमी के साथ 14 विकेट भी अपने नाम की है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 लसिथ मलिंगा (श्रीलंका)

लसिथ मलिंगा 

श्रीलंका के दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा इस सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं। साल 2004 में अपना डेब्यू करने के बाद से मलिंगा ने वनडे क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है।

साल 2019 का वर्ल्ड कप लसिथ मलिंगा का चौथा वनडे वर्ल्ड कप होगा। साल 2007 से श्रीलंका के लिए विश्व कप खेल रहे लसिथ मलिंगा ने अपनी असाधारण गेंदबाज़ी और गति की मदद से दो बार श्रीलंका को विश्व कप के फाइनल में पहुँचाया था। मलिंगा के विश्व कप रिकॉर्ड की बात करें, तो दाएं हाथ का यह गेंदबाज़ इकलौता ऐसा गेंदबाज़ है, जिसने लगातार 4 गेंदों पर 4 विकेट झटकी थी और जिसके नाम 2 वर्ल्ड कप हैट्रिक दर्ज है।

विश्वकप में मलिंगा के प्रदर्शन की बात करें, तो इस खिलाड़ी ने 22 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 21.1 की औसत और 5.32 की इकॉनमी के साथ 43 विकेट ली हैं। विश्व कप में मलिंगा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आया था, जब उन्होंने सिर्फ 7.4 ओवरों में 4.96 की औसत से 38 रन दिए थे और 6 विकेट झटके थे।

#1 महेंद्र सिंह धोनी (भारत)

Enter caption

28 साल बाद भारत को उसका दूसरा वर्ल्ड कप जितवाने वाले पूर्व भारतीय कप्तान और विकेट कीपर बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी इस सूची में पहले स्थान पर आते हैं। साल 2019 का विश्वकप धोनी का चौथा और आखिरी विश्व कप होगा।

जब भारत साल 2011 का विश्व कप खेल रहा था, तब वह सचिन तेंदुलकर के लिए वो खिताब जीतना चाहता था। यही सोच इस बार विराट कोहली और उनकी टीम की होगी कि विश्व कप जीतकर धोनी को सम्मानित किया जा सके। 37 साल के धोनी आज हर भारतीय के लिए एक प्रेरणा का स्त्रोत हैं।

वर्ल्ड कप मुकाबलों में इस खिलाड़ी के प्रदर्शन की बात करें, तो धोनी ने अब तक 17 मुकाबले खेले हैं, जिनमें उन्होंने 42 की औसत और 91 के स्ट्राइक रेट से 507 रन बनाए हैं। विश्वकप में धोनी के नाम 3 अर्धशतक दर्ज हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 91 रन है, जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2011 के विश्व कप फाइनल में वानखेड़े स्टेडियम पर बनाया था।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...