Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: 3 श्रीलंकाई खिलाड़ी जिन्हें टीम में मौका मिलना चाहिए था

Enter caption
Neetish Kumar Mishra
visit

वर्ल्ड कप 2019 के लिए श्रीलंका की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा हो चुकी है। वर्ल्ड कप जीतने के लिहाज से दिमुथ करुणारत्ने को कप्तानी की जिम्मेदारी मिली है। इस टीम में वर्ल्ड कप 2019 में कप्तानी का कार्यभार संभाल चुके एंजेलो मैथ्यूज की भी वापसी हुई है जो हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण टीम से बाहर हो गए हैं। मुख्य बात यह है कि इस टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है जो पिछले सालों में अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं, यहां तक कि उन्हें स्टैंडबाई में भी नहीं रखा गया है।

वर्ल्ड कप 2011 की उपविजेता रह चुकी श्रीलंका टीम का पिछले कुछ सालों में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। उन्हें वर्ल्ड कप 2015 के लीग में 6 मैचों में 4 में जीत हासिल हुई थी। इसके बाद क्वार्टर फाइनल में उसे दक्षिण अफ्रीका के हाथों 9 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद उनके वर्ल्ड कप जीतने के उम्मीदों पर पानी फिर गया था।

आज हम बात करने जा रहे हैं उन 3 खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें विश्व कप के लिए श्रीलंकाई टीम में मौका मिलना चाहिए था।

#3. दिनेश चंडीमल:

Enter caption

29 वर्षीय दिनेश चंडीमल के पास अच्छी बल्लेबाजी क्षमता है। वे टीम में विकेटकीपर और मध्यक्रम बल्लेबाज का किरदार अदा करते हैं। हालांकि उन्हें पिछले कुछ वर्षों में वनडे टीम में अधिक मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। लेकिन फिर अगर उन्हें टीम में मौका मिलता तो वे अच्छा प्रदर्शन कर सकते थे। उन्होंने अब तक कुल 146 वनडे मैच खेले हैं जिसकी 132 पारियों में उन्होंने 32.13 की औसत से 3599 रन बनाए हैं जिसमें 4 शतक और 22 अर्धशतक शामिल है। उनका सर्वाधिक स्कोर 111 है।

अगर किसी कारणवश कुसल परेरा चोटिल होकर बाहर हो गए तो टीम के पास कोई अन्य विशेषज्ञ विकेटकीपर नहीं है। अगर दिनेश चंडीमल को टीम में स्टैंडबाई में भी रखा जाता तो टीम के लिए अच्छा होता।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2. अकिला धनंजय:

Enter caption

श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज अकिला धनंजय इस समय आईसीसी वनडे रैंकिंग में विश्व के 13वें शीर्ष गेंदबाज हैं फिर भी उन्हें वर्ल्ड कप टीम में शामिल नहीं किया गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि इनसे ऊपर तो दूर बल्कि टॉप 20 आईसीसी गेंदबाज रैंकिंग में भी अन्य कोई श्रीलंकाई गेंदबाज नहीं है। अकिला धनंजय को वर्ल्ड कप टीम में जगह न देना श्रीलंकाई क्रिकेट प्रशंसकों के लिए अच्छी खबर नहीं है।

गौरतलब हो कि अकिला धनंजय ने भारत के खिलाफ एक वनडे मैच में 6/54 का प्रदर्शन कर चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू मैदान पर 6/29 का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया था। इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद भी उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है।

अकिला धनंजय ने अब तक कुल 34 वनडे मैच खेले हैं जिसकी 32 पारियों में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 29.65 की औसत से 48 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी 5.17 की रही है। वे दो बार 4 विकेट और दो बार 5 विकेट से ऊपर भी ले चुके हैं।

#3. निरोशन डिकवेला:

Enter caption

बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला भी एक ऐसा चर्चित नाम है जिसे श्रीलंका की वर्ल्ड कप टीम में शामिल नहीं किया गया है। वे नवम्बर 2017 में श्रीलंका क्रिकेट वार्षिक पुरस्कार समारोह में 'उभरते खिलाड़ी के पुरस्कार' से सम्मानित भी हो चुके हैं।

डिकवेला ने अपने वनडे करियर में अब तक 52 मैच खेले हैं जिसकी 49 पारियों में उन्होंने 32.79 की औसत से 1571 रन बनाए हैं जिसमें 2 शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं। जबकि उनका सर्वाधिक स्कोर 116 है।

गौरतलब हो कि निरोशन डिकवेला तिलकरत्ने दिलशान की तरह दिलस्कूप शॉट खेलने में भी माहिर है। निरोशन डिकवेला द्वारा यह शॉट लगाना एक बार फिर दिलशान के प्रशंसकों को उनकी याद दिला देता है। निरोशन डिकवेला भी श्रीलंका के लिए विकेटकीपर के विकल्प हो सकते थे लेकिन हैरानी की बात यह है कि इस खिलाड़ी को भी स्टैंडबाई तक में जगह नहीं दी गई है।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now