Create

वर्ल्ड कप 2019: सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले टॉप 3 खिलाड़ी

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

14 जुलाई को लॉर्ड्स के मैदान पर एक अविश्वसनीय फाइनल मुकाबला देखने को मिला और इसी के साथ वर्ल्ड कप 2019 का महाकुंभ खत्म हो गया। इस विश्व कप में इंग्लैंड एक नई विश्व विजेता टीम बनकर निकली। वर्ल्ड कप 2019 का कारवां 30 मई को शुरू हुआ था, सही मायने में तो यह वर्ल्ड कप किसी सरप्राइज मूवी से कम नहीं रहा। आखिरी ग्रुप स्टेज मुकाबले में हमें टॉप चार टीमों के पोजीशन के बारे में पता चला था और फाइनल मुकाबला इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड तो शायद इस सदी का सबसे एंटरटेनिंग मुकाबला था।

शायद कोई और वर्ल्ड कप संस्करण ऐसा नहीं रहा जहां इतने सारे रिकॉर्ड बने और टूटे हों। इस विश्वकप में कई सारे खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करके अपनी छाप छोड़ी। इस वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब केन विलियमसन को मिला, जिन्होंने शानदार कप्तानी और बल्लेबाजी के दम पर न्यूजीलैंड को फाइनल तक पहुंचाया। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे वर्ल्ड कप 2019 में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड किन खिलाड़ियों ने जीता।

आइए जानें वर्ल्ड कप 2019 में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड किस खिलाड़ी को मिला।

#3. शाकिब अल हसन (3 बार)

शाकिब अल हसन
शाकिब अल हसन

ऑलराउंडर शाकिब अल हसन से बड़ा खिलाड़ी बांग्लादेश क्रिकेट इतिहास में अभी तक बना नहीं और यह बात शाकिब ने वर्ल्ड कप 2019 में सही साबित करके दिखाया। वर्ल्ड कप में शाकिब अल हसन ने बैटिंग ऑर्डर में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। शाकिब ने इस वर्ल्ड कप में आठ पारियों में 86.57 की औसत से और 96.03 की स्ट्राइक रेट से 606 रन बनाए। इसमें 2 शतक और 5 अर्धशतक भी शामिल हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 124*रन था जो कि वेस्टइंडीज के विरुद्ध आया था।

गेंदबाजी करते हुए शाकिब ने आठ मुकाबलों में 11 विकेट हासिल किए , जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/29 था जो कि अफगानिस्तान के विरुद्ध आया था। शाकिब को पहली बार मैन ऑफ द मैच का खिताब साउथ अफ्रीका के विरुद्ध मिला था, जहां उन्होंने 75 रनों की शानदार पारी खेली और 1 विकेट भी हासिल की थी। दूसरी बार मैन ऑफ द मैच वो वेस्टइंडीज के खिलाफ बने, जहां उन्होंने 124* रनों की नाबाद पारी खेली और 2 विकेट चटकाए। तीसरी बार अफगानिस्तान के विरुद्ध खेलते हुए 51 रनों की शानदार पारी और 5 विकेट हासिल कर वो मैन ऑफ द मैच बने।

शाकिब अल हसन वर्ल्ड कप इतिहास में 600 से अधिक रन और 10 से ज्यादा विकेट लेने वाले पहले ऑलराउंडर खिलाड़ी बन चुके हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2. डेविड वॉर्नर (3 बार)

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

एक साल के प्रतिबंध के बाद डेविड वॉर्नर को वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला और उनमें रन बनाने की भूख हमेशा नजर आई। वॉर्नर ने इस वर्ल्ड कप में 10 पारियों में 71.88 की औसत से और 89.36 की स्ट्राइक रेट से 647 रन बनाए। इसमें 3 शतक और 3 अर्धशतक भी शामिल हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 166 रन था जो कि वेस्टइंडीज के विरुद्ध आया था।

वॉर्नर को पहला मैन ऑफ द मैच खिताब अफगानिस्तान के विरूद्ध मिला था जहां उन्होंने 89 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को एकतरफा जीत दिलाई थी। दूसरा खिताब पाकिस्तान के विरुद्ध मिला था जहां उन्होंने 107 रनों की शानदार पारी खेली थी और तीसरी बार बांग्लादेश के विरुद्ध खेलते हुए 166 रनों की शानदार पारी खेली थी।

वॉर्नर ने अपने शानदार फॉर्म का फायदा उठाते हुए ऑस्ट्रेलिया को प्वॉइंट टेबल में दूसरे पायदान पर पहुंचाया। हालांकि सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद उनका वर्ल्ड कप सफर वहीं थम गया।

#1. रोहित शर्मा (4 बार)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने इस वर्ल्ड कप में अपने क्रिकेटिंग करियर का सबसे खूबसूरत लम्हा लिख डाला। रोहित के लिए वर्ल्ड कप 2019 रिकॉर्ड ब्रेक वर्ल्ड कप साबित हुआ। रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। वो इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बने और वर्ल्ड कप 2019 में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज भी रहे।

रोहित ने इस वर्ल्ड कप में 9 पारियों में 81.00 की औसत से और 98.33 की स्ट्राइक रेट से 648 रन बनाए। इसमें 5 शतक और 1 अर्धशतक भी शामिल है। जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 140 रन था जो कि पाकिस्तान के विरुद्ध आया था।

रोहित का पहला मैन ऑफ द मैच खिताब दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध आया था, जहां उन्होंने 122* रनों की नाबाद शानदार पारी खेली थी। वहीं दूसरी बार पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 140 रन बनाकर मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीता। तीसरी बार उन्होंने बांग्लादेश के विरुद्ध खेलते हुए 104 रनों की पारी खेली थी और चौथी बार श्रीलंका के विरुद्ध 103 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। रोहित के लिए यह वर्ल्ड कप किसी खूबसूरत सपने से कम नहीं रहा। रोहित ने अपने प्रदर्शन से भारत को वर्ल्ड कप सेमीफाइनल तक पहुंचाया।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment