Create

वर्ल्ड कप 2019: 3 संभावित भारतीय प्लेइंग 11 जो विश्व कप में दिख सकती है

Ankit
Aus

क्रिकेट के महावपर्व शुरू होने में लगभग डेढ़ महीने बचे हैं। विश्व कप को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक टीमें सही संतुलन की तलाश में तमाम प्रयोग कर रही हैं। न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत ने अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है।

मुख्य चयनकर्ता एम. एसके. प्रसाद की अध्यक्षता में भारतीय टीम की घोषणा की गई है। टीम में कुछ भी अप्रत्याशित बदलाव देखने को नहीं मिला है। विश्व कप में टीम के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा हैं।

विश्व कप 2019 के लिए भारतीय टीम:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।

भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 जून को खेलेगी। पहले मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन की सम्भावनाओं पर विचार करते हैं।

पहली संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल,एम एस धोनी, केदार जाधव,हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव,युजवेंद्र चहल,जसप्रीत बुमराह।

ऊपरी बल्लेबाजी क्रम

Neसी27

रोहित शर्मा और शिखर धवन निश्चित तौर पर पारी की शुरुवात करने आएंगे। शिखर धवन के आंकड़े इंग्लैंड में शानदार हैं जबकि रोहित को उछाल और तेजी भाती है। दोनों की सलामी जोड़ी विश्वस्तरीय जोड़ी रही है। नम्बर तीन पर विराट कोहली उपयोगी रहेंगे।

मध्यक्रम

I

खराब फॉर्म के बावजूद केएल राहुल का टीम में चुना जाना इस बात की ओर इशारा करता है कि टीम प्रबंधन उन पर कितना भरोसा जताती है। उन्हें चार नम्बर पर आजमाया जा सकता है। मध्यक्रम की धुरी हैं एमएस धोनी। उनसे बेहतर मैच फिनिशर इस समय तो कोई दूसरा दिखाई नही देता। विकेट की पीछे चपलता से यह तय है कि वह टीम के मुख्य कीपर होंगे।

ऑलराउंडर और गेंदबाज

India v A

किसी भी टीम में ऑलराउंडर सबसे मजबूत कड़ी होती है। भारतीय टीम केदार जाधव और हार्दिक पांड्या के साथ जा सकती है। उनकी उपस्थिति से बल्लेबाजी क्रम में और स्थिरता आएगी।

गेंदबाजी में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी कारगर सिद्ध होगी जबकि जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी करते हुए नजर आ सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

दूसरी सम्भावित प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन,रोहित शर्मा,विराट कोहली, दिनेश कार्तिक,महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, रविन्द्र जडेजा,हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव,जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।

ऊपरीक्रम

N

शिखर धवन और रोहित शर्मा पारी की शुरुवात करेंगे जबकि भारतीय कप्तान अपने पसंदीदा नम्बर तीन पर बल्लेबाजी करेंगे।

मध्यक्रम

Aसके

नंबर चार पिछले कुछ वक्त से भारतीय टीम की परेशानी बनी हुई है। यहाँ पर कई बल्लेबाजों को आजमाया जा चुका है। मौजूदा टीम में दिनेश कार्तिक का औसत इस स्थान के लिए उपयुक्त हैं। कार्तिक और धोनी की उपस्थिति से मध्यक्रम को मजबूती मिलेगी।

ऑलराउंडर और गेंदबाज

Indiएक

टीम में केदार जाधव का चयन भी निश्चित है क्योंकि वह जरूरत के समय विकेट लेने में माहिर हैं और उनका बल्लेबाजी पक्ष भी मजबूत है। टीम में रविन्द्र जडेजा दूसरे ऑल राउंडर हो सकते हैं।उन्हें इंग्लैंड की परिस्थितियों का अनुभव है जबकि हार्दिक पांड्या इस समय भारतीय टीम की जरूरत हैं।

मुहम्मद शमी को भुवनेश्वर कुमार से ऊपर तरजीह दी जा सकती है उनका हालिया फॉर्म शानदार रहा है जबकि भुवनेश्वर कुछ रंग में नहीं दिखे हैं। टीम में कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह अन्य दो गेंदबाज हो सकते हैं।

तीसरी संभावित प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन,रोहित शर्मा,विराट कोहली,विजय शंकर,महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव,हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी,युजवेंद्र चहल,जसप्रीत बुमराह।

ऊपरी बल्लेबाजी क्रम

Nसके

शिखर धवन और रोहित शर्मा इंग्लैंड की परिस्थितियों के लिए उपयुक्त सलामी जोड़ी हैं जबकि विराट कोहली नम्बर तीन पर अपनी जिम्मेदारी सम्भालेंगे।

मध्यक्रम

N

चौथे नम्बर पर विजय शंकर को भी मौका मिल सकता है। उन्हें भारतीय टीम में बतौर बल्लेबाज भी शामिल कर सकती है। उन्होंने सीमित अवसरों में ही अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया है। नम्बर पांच पर धोनी का बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेलना निश्चित है।

ऑल राउंडर और गेंदबाज

India v Australia - O

भारतीय टीम में केदार जाधव और हार्दिक पांड्या उम्दा ऑल राउंडर हैं। दोनों ही खिलाड़ी खेल के हर विभाग में अपना शत प्रतिशत देते हैं।

टीम कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी के साथ उतर सकती है। दोनों ही स्पिन गेंदबाजों ने निरन्तर विकेट लिए हैं। जसप्रीत बुमराह टीम के स्ट्राइक तेज गेंदबाज होंगे उनके साथ मोहम्मद शमी जोड़ी बनाते हुए नजर आ सकते हैं। शमी की स्विंग इंग्लैंड की परिस्थितियों में और भी घातक होने वाली है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment