Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की जीत के 3 प्रमुख कारण

मैच जीतने के बाद भारतीय टीम
मैच जीतने के बाद भारतीय टीम
Naveen Sharma

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के 34वें मैच में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 125 रनों से हराकर पांचवीं जीत दर्ज़ की और 11 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर कब्ज़ा कर लिया है। भारत ने पहले खेलते हुए 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 268 रन बनाये, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 143 रनों पर ढेर हो गई और उनके सेमीफाइनल में जाने की उम्मीदें खत्म हो गई। विराट कोहली (72) को उनकी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। यहाँ भारतीय टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले तीन कारणों के बारे में चर्चा की गई है।

विराट कोहली की पारी

विराट कोहली
विराट कोहली

रोहित शर्मा का विकेट शुरुआत में ही गिर जाने के बाद कप्तान विराट कोहली ने मोर्चा सँभालते हुए टीम के लिए बेहतरीन कार्य किया। उन्होंने केएल राहुल के साथ मिलकर अर्द्धशतकीय साझेदारी की। राहुल के आउट होने के बाद भी कोहली क्रीज पर जमे रहे और टूर्नामेंट में लगातार चौथी फिफ्टी जड़ी। उनकी 72 रनों की पारी भारतीय टीम की जीत में एक अहम कड़ी मानी जा सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

एमएस धोनी-हार्दिक पांड्या की साझेदारी

धोनी-पांड्या
धोनी-पांड्या

एक समय टीम इंडिया 180 रन पर 5 विकेट खोकर मुश्किल में थी। ऐसे में हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर एमएस धोनी ने छठे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की। इसकी बदौलत भारतीय टीम चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही। पांड्या ने 38 गेंद पर 46 रन बनाए। धोनी अंत तक नाबाद रहे तथा 61 गेंद पर 56 रन की पारी उन्होंने खेली।

गेंदबाजों का बेहतर प्रदर्शन

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

वेस्टइंडीज की पारी के दौरान भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शुरूआती दो विकेट लेकर दबाव बना दिया। इसके बाद जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने लगातार विकेट चटकाए। अंत में मोहम्मद शमी ने दो विकेट लेकर विंडीज टीम को 143 रन पर समेट दिया। इस बेहतर गेंदबाजी प्रदर्शन को भारत की जीत का प्रमुख कारण माना जा सकता है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...