Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: भारत बनाम अफगानिस्तान मुकाबले की 4 खास बातें जिन पर किसी ने ध्यान नहीं दिया 

आउट होकर पवेलियन जाते हुए विराट कोहली
आउट होकर पवेलियन जाते हुए विराट कोहली
Shubham Avhad

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का 28 वां मुकाबला भारत बनाम अफगानिस्तान के बीच में साउथैम्पटन के मैदान में खेला गए। आखिरी ओवर तक चले इस रोमांचक मुकाबले में भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को 11 रनों से हराया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 224 रन आठ विकेट के नुकसान से बनाए। इस मुकाबले में केदार जाधव और विराट कोहली के बैट से अर्धशतकीय पारी निकली। अफगानिस्तान के स्पिनरों ने पूरे मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों को हाथ खोलकर बल्लेबाजी करने का मौका नहीं दिया। जिसके बाद इस मामूली लक्ष्य को बचाते हुए भारतीय तेज गेंदबाज और स्पिनरों ने शानदार दर्शन करते हुए इस मुकाबले को 11 रनों से जीता। भारत की तरफ से इस मुकाबले में मोहम्मद शमी ने हैट्रिक ली विश्वकप में भारत की तरफ से हैट्रिक लेने के मामले में मोहम्मद शमी दूसरे गेंदबाज बन चुके हैं। इससे पहले चेतन शर्मा ने भारत के लिए विश्व कप में पहली हैट्रिक ली थी। इस चौथी जीत के साथ आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप प्वाइंट टेबल में भारत 9 अंक के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच चुका है।

लेकिन इस शानदार मुकाबले में कई ऐसे खास बातें ओर लम्हे हैं जिन पर किसी ने ध्यान नहीं दिया आइए नजर डालते हैं मैच के कुछ खास बातों के ऊपर:

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

#1 इस वर्ल्ड कप में विरोधी टीम के स्पिनर ने पहली बार भारतीय बल्लेबाज की विकेट प्राप्त हुई (मुजीब उर रहमान)

पिछले चार मुकाबलों में भारतीय टीम ने एक बार भी विरोधी स्पिनर को अपनी विकेट नहीं गंवाई लेकिन अफ़ग़ानिस्तान के विरुद्ध हुए मुकाबले में मुजीब उर रहमान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए रोहित शर्मा को अपने जाल में फंसाया और मुकाबले की पहेली विकेट अपने नाम की।

के एल राहुल
के एल राहुल

#2 भारतीय टीम के पहले पांच बल्लेबाज अफगानिस्तान के स्पिनरों के शिकार बने

अफगानिस्तान अगर भारतीय टीम को 224 के स्कोर पर रोकने में कामयाब रही तो वह स्पिनरों के बदौलत अफगानिस्तान के रशीद खान, मुजीब उर रहमान, मोहम्मद नबी, रहमत शाह जैसे सभी अफगानिस्तान के स्पिनरों ने कुल 33 ओवर किए जिसमें कुल 119 रन दिए। जो भारत की मजबूत बैटिंग लाइन के खिलाफ एक गजब का प्रदर्शन है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

#3 महेंद्र सिंह धोनी वनडे क्रिकेट में दूसरी बार स्टंप आउट के शिकार बने

महेंद्र सिंह धोनी को कदमों का इस्तेमाल करके छक्के लगाते हुए हमने कई दफा देखा है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ दो बार स्टंप आउट हुए हैं। इससे पहले 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी पहली बार आउट हुए थे जहां देवेन्द्र बिशू ने उनकी विकेट ली थी।

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

#4 मैच में मोहम्मद शमी ने हैट्रिक प्राप्त करने के बावजूद जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

मोहम्मद शमी ने 2019 वर्ल्ड कप की और अपने करियर की पहली हैट्रिक ली और कुल 40 रन देकर चार विकेट प्राप्त किए। लेकिन हशमतुल्ला शाहिदी और रहमत शाह की शानदार पार्टनरशिप को एक ओवर में तोड़ कर जसप्रीत बुमराह ने इस मुकाबले में भारतीय टीम को वापस लाया जिसके कारण जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...