Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: 5 खिलाड़ी जिन्हें केदार जाधव की जगह भारतीय टीम में मौका मिल सकता है

Enter caption
प्रवीन

हाल ही में टीम इंडिया ने अपने विश्वकप टीम का ऐलान किया। अंबाती रायडू और रिषभ पंत जैसे खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं दी गई वहीं, युवा खिलाड़ी विजय शंकर और दूसरे विकेटकीपर के तौर पर दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया।

आईपीएल में सीएसके के अंतिम लीग मैच में केदार जाधव डाइव लगाकर एक चौका बचाने के चक्कर में चोटिल हो गए थे। जाधव अक्सर चोट का शिकार होते रहते हैं और इसके चलते कई बार मैच में जाधव खेलते नजर भी नहीं आए हैं। बड़ी खबर यह है कि इस साल इंग्लैंड में होने वाले विश्वकप में उनका खेलना संदिग्ध है। उनके नहीं खेलने पर भारतीय टीम को एक और खिलाड़ी की आवश्यकता पड़ेगी ऐसे में हम आपको बता रहे हैं वो पांच खिलाड़ी जो केदार जाधव की जगह टीम इंडिया में जगह पा सकते हैं।

#1 अंबाती रायडू

Enter caption

33 वर्षीय यह खिलाड़ी भले ही इस साल आईपीएल में अपने प्रदर्शन से लोगों को लुभा नहीं पाया हो लेकिन इस खिलाड़ी ने नंबर चार पर खेलते हुए टीम इंडिया के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। आईपीएल के इस सीजन में इस खिलाड़ी ने 20 से कम के औसत से सिर्फ 219 रन ही बनाए हैं। नंबर चार की बहस को लेकर अंबाती रायडू भारतीय टीम की इस समस्या का निदान हो सकते हैं। वनडे की बात करें तो अंबाती रायडू का औसत 47 से ज्यादा का है और इस दौरान उन्होंने तीन शतक और चार अर्धशतक लगाए हैं। ऐसे में चयनकर्ताओं की नजर में वह केदार जाधव की जगह रिप्लेसमेंट साबित हो सकती है। अंबाती रायडू को टीम में शामिल किए जाने की पहले भी काफी उम्मीद थी लेकिन उनकी जगह विजय शंकर को टीम में शामिल किया गया था जिसे लेकर भी बहस हुई थी। बोर्ड अब शायद ऐसा कर टीम में इस खिलाड़ी को जगह दे सकता है।

Enter caption

#2 ऋषभ पंत

ऋषभ पंत ने अपनी पारी के दौरान दमदार प्रदर्शन करते हुए यह साबित किया कि वह गेंद को कितनी आसानी से सीमा रेखा बाहर पहुंचा सकते हैं। उनकी आक्रामक क्रिकेट सभी ने देखी है।आईपीएल में भी उन्होंने अपने प्रदर्शन से अपना लोहा मनवाया है। पिछली साल वह आईपीएल के सीजन में रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर थे। उन्होंने कुल 684 रन बनाए थे। ऋषभ की आक्रामकता से खेलने की शैली उन्हें टीम इंडिया में केदार जाधव की जगह टीम में जगह दिला सकती है। टेस्ट में पंत ने इंडिया के लिए अच्छा खेल दिखाया था जबकि वनडे में प्रदर्शन थोड़ा खराब रहा था।

#3 श्रेयस अय्यर

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर भी केदार जाधव की जगह बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। उन्होंने आईपीएल में धैर्य दिखाते हुए बल्लेबाजी की है। साथ ही उन्होंने अपनी कप्तानी में दिल्ली को 6 साल बाद प्ले ऑफ तक पहुंचाया है। आईपीएल में इस सीजन में उन्होंने 442 रन बनाए हैं। उनका औसत 34 रन रहा है जबकि स्ट्राइक रेट 125 के लगभग है। दिल्ली की टीम में शिखर धवन के बाद टीम के दूसरे बड़े स्कोरर हैं। श्रेयस ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। 6 मैच में उन्होंने 42 के औसत से 210 रन बनाए थे।

Enter caption

#4 मनीष पांडे

अपनी बल्लेबाजी से खास पहचान बना चुके मनीष पांडे, आईपीएल के इस सीजन की शुरुआत में रंग में नजर नहीं आए लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार अच्छी पारी खेल अपना लोहा मनवाया। उन्होंने इस आईपीएल सीजन में 314 रन बनाए हैं और उनका औसत 44 का रहा है। मनीष पांडे को टीम इंडिया में साल 2015 में शामिल किया गया था। उनका प्रदर्शन लगातार अच्छा नहीं रहा और टीम में वह अतिरिक्त खिलाड़ी के तौर पर ही रहे। 23 वनडे मैच में पांडे ने एक शतक और दो अर्धशतक बनाए हैं। उनका मौजूदा फार्म ऐसा है जो उन्हें टीम में वापस जगह दिला सकता है। और चयनकर्ता उन्हें विश्व कप की टीम में जगह दे सकते हैं।

#5 शुभमन गिल

19 वर्षीय शुभमन ने अपनी प्रतिभा का कायल हर किसी को बनाया है। अंडर-19 विश्व कप में उन्हें खेलते हुए देखा गया और फिर उन्हें आईपीएल में करार मिला। वह कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हैं। शुभमन गिल की तुलना अक्सर विराट कोहली से की जाती है। इस खिलाड़ी ने 32 के औसत से आईपीएल के इस सीजन में 296 रन बनाए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ जनवरी 2019 में इस खिलाड़ी को भारतीय सीनियर टीम में मौका दिया गया था। अनुभव नहीं होने के बावजूद इस खिलाड़ी को टीम में जगह मिल सकती है। अपनी छाप छोड़ने के प्रयास में यह खिलाड़ी और अच्छा करने की कोशिश कर सकता है। शायद चयनकर्ता इस बात को लेकर शुभमन को टीम में मौका दे सकते हैं।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...