Create

वर्ल्ड कप 2019: ये 7 बल्लेबाज हो सकते हैं 'मैन ऑफ द सीरीज'

Ankit
Eत

विश्व कप 2019 की शुरुआत 30 मई 2019 से इंग्लैण्ड में होनी है। विश्वकप का पहला मैच मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच ओवल में होगा जबकि फाइनल 14 जुलाई को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में खेला जाएगा। इस बार टीमों की संख्या 16 से घटाकर 10 कर दी गई है। आईसीसी वन-डे इंटरनेशनल रैंकिंग में शीर्ष आठ टीमों ने सीधे टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया, जबकि विंडीज और अफगानिस्तान ने बाद में क्वालीफाई किया। मार्च 2018 में जिम्बाब्वे में ICC विश्व कप क्वालीफायर में शीर्ष दो स्थान पर कब्जा करके वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान ने विश्वकप का टिकट कटाया।

अब हम बात करते हैं उन बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने हाल ही में बेहतरीन प्रदर्शन किया है, और विश्वकप में अपने प्रदर्शन के आधार पर वो 'मैन ऑफ द सीरीज' चुने जा सकते हैं:

# 7 शिखर धवन

Eतनजी

शिखर धवन बड़े टूर्नामेंट के बड़े खिलाड़ी है। चैंपियंस ट्रॉफी में उनका प्रदर्शन असाधारण व लाजवाब रहा है। वर्ष 2013 में इंग्लैंड में आयोजित चैंपियंस ट्रॉफी में शिखर ने सर्वाधिक 5 मैचों में 363 रन बनाए थे जिसके कारण भारत ने यह खिताब अपने नाम किया था। भारत ने फाइनल में मेजबान इंग्लैंड को हराया था। अगले चैंपियंस ट्रॉफी वर्ष 2017 में भी शिखर का बल्ला शिखर पर था। उन्होंने 5 मैचों में सबसे ज्यादा 338 रन बनाए। भारत इस टूर्नामेंट में उपविजेता रहा।

धवन ने वर्ष 2018 में 19 वनडे मैच खेले। वह पिछले वर्ष इस प्रारूप में भारत के लिए तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने । उन्होंने वर्ष 2018 में 49.83 की शानदार औसत से 897 रन बनाए थे। इस बीच उन्होंने तीन शतक और दो अर्धशतक भी अपने नाम दर्ज किए थे। उन्होंने यह रन 102.28 की स्ट्राइक रेट से बनाये थे। वह अपने 100 वें एकदिवसीय मैच मे शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने । उन्होंने 10 फरवरी को जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ यह कारनामा किया था।

उन्होंने 2019 में 13 मैचो में 35 की औसत से 420 रन बनाये हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# 6 जॉनी बेयरस्टो

SriEnter captionस Lanka

जॉनी बेयरस्टो इंग्लैण्ड के काफी भरोसेमंद बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपना एकदिवसीय पदार्पण साल 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ चैंपियन्स ट्रॉफी के सेमीफाइनल में किया था। उन्हें खराब फार्म से जूझ रहे जेसन रॉय की जगह टीम में शामिल किया गया था। तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

जॉनी बेयरस्टो ने वर्ष 2018 में 22 एकदिवसीय मुकाबले खेले। वह पिछले साल इस प्रारूप में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने वर्ष 2018 में 46.59 की औसत से 1025 रन अपने नाम किये। इस बीच उन्होंने चार शतक और 2 अर्धशतक भी अपने नाम किये। उन्होंने यह रन 118.22 की स्ट्राइक रेट से बनाये। बेयरस्टो एक वर्ष में 60 गेंदों के अंदर दो एकदिवसीय शतक लगाने वाले पहले अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी बने।

जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर के साथ टीम में दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। इस आईपीएल में भी बेयरस्टो ने निरन्तर रन बनाए हैं। उनकी फार्म इस समय शानदार है।

# 5 तमीम इकबाल

Australia v Bangladesh - ICC Champions Trophy

तमीम इकबाल बांग्लादेश के सबसे अधिक समर्पित खिलाड़ियों में से एक है। उनका टीम के लिये समर्पण का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुबई में एशिया कप 2018 के पहले मैच के दौरान उनके हाथ मे चोट लग गई थी। उनकी टीम को बल्लेबाज की जरूरत थी, वह अपने साथी मुशफीकुर रहीम का साथ निभाने के लिए चोटिल हाथ से ही मैदान पर वापस आ गए।

तमीम ने वर्ष 2018 में 12 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले। वह पिछले साल इस प्रारूप में बांग्लादेश के लिए दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने पिछले वर्ष में 85.5 की शानदार औसत से 684 रन बनाए थे। इस बीच तमीम ने दो शतक और छह अर्धशतक भी अपने नाम दर्ज किए। उन्होंने यह रन 76.33 की स्ट्राइक रेट से बनाये थे। वर्तमान में वह बल्लेबाजों की एकदिवसीय रैंकिंग में 20 वें स्थान पर हैं।

# 4 जो रूट

Sri Lanka v England - 2nd One Day International

तकनीकी रूप से सक्षम रुट टीम के काफी भरोसेमंद बल्लेबाज हैं। इंग्लैंड की ओर से अब तक उन्होंने 126 वनडे मैच खेले हैं, जिसमे उन्होंने 119 पारियों में 5090 रन बनाए हैं। जो रुट इंग्लैंड की और से वनडे इतिहास में पांच हजार रन बनाने वाले सिर्फ चौथे बल्लेबाज हैं। 27 वर्षीय जो रुट इंग्लैंड की टेस्ट टीम की कप्तानी भी करते हैं।

दायें हाथ के बल्लेबाज रुट ने वर्ष 2018 में 22 एकदिवसीय मैच खेले। जिसमें उन्होंने 59.13 की औसत से 946 रन आपमे नाम किये हैं। उन्होंने पिछले वर्ष इंग्लैण्ड की ओर से दूसरे सबसे ज़्यादा रन अपने नाम किये है। इस बीच उन्होंने तीन शतक और 5 अर्धशतक भी लगाए हैं। वर्तमान में वह बल्लेबाजों की एकदिवसीय रैंकिंग में छठे पायदान पर हैं। इंग्लैण्ड में होने वाले विश्वकप में वह अपनी घरेलू परिस्थितियों का फायदा जरूर उठाना चाहेंगे।

उन्होंने 2019 में 5 मैचो में 36 की औसत से 144 रन बनाये हैं।

# 3 केन विलियमसन

New Zealand v India - ODI Game 2

केन विलियमसन ने अपना एकदिवसीय पर्दापण 10 अगस्त 2010 को भारत के खिलाफ दांबुला में किया। वह न्यूज़ीलैण्ड की बल्लेबाजी क्रम के एक मजबूत स्तम्भ हैं और काफी सुलझे हुए ढंग से बल्लेबाजी करते हैं। वह वर्तमान कीवी टीम के कप्तान भी हैं। चाहे बात एकदिवसीय मैच की हो या फिर टेस्ट मैचों की, वह क्रिकेट के हर प्रारूप में निरन्तर रन बनाते हैं। उनके आंकड़े उनकी काबिलियत की कहानी बयाँ करते हैं। पिछले वर्ष भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा था।

केन ने वर्ष 2018 में 11 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले। वह पिछले साल इस प्रारूप में न्यूज़ीलैण्ड के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने पिछले वर्ष में 46.8 की शानदार औसत से 468 रन बनाए थे। इस बीच केन ने दो शतक और 1 अर्धशतक भी अपने नाम दर्ज किए। उन्होंने यह रन लगभग 76 की स्ट्राइक रेट से बनाये थे।

उन्होंने 2019 में 10 मैचो में 41.11 की औसत से 370 रन बनाये हैं।

# 2 विराट कोहली

New Zea Game 3

विराट कोहली एक असाधारण प्रतिभा के बल्लेबाज हैं। वर्तमान में क्रिकेट के हर प्रारूप में वह सबसे सफल बल्लेबाज हैं। वह भारतीय बल्लेबाजी क्रम की धुरी हैं, जिनके चारों ओर पूरी बल्लेबाजी चलती हुई दिखाई देती है। भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने प्रत्येक वर्ष निरंतरता से बल्लेबाजी की है। पिछले वर्ष में भी कोहली के आँकड़े अद्धभुत हैं।

भारतीय कप्तान कोहली ने वर्ष 2018 में 14 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले। वह पिछले साल इस प्रारूप में भारत के लिए सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने पिछले वर्ष में 133.56 की शानदार औसत से 1202 रन बनाए थे। इस बीच कोहली ने 6 शतक और 3 अर्धशतक भी अपने नाम दर्ज किए। उन्होंने यह रन 102.56 की स्ट्राइक रेट से बनाये थे। वर्तमान में वह बल्लेबाजों की एकदिवसीय रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं।

उन्होंने 2019 में 11 मैचो में 55.55 की औसत से 611 रन बनाये हैं।

# 1 रोहित शर्मा

New Zealand v India - ODI Game 1

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं। पिछले एक साल में उनकी बल्लेबाजी में निरंतरता देखने को मिली है। क्रिकेट के सीमित प्रारूप में रोहित बहुत बड़े खिलाड़ी हैं। वह वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपना बल्लेबाजी का स्तर काफी उठा लिया है। वह भारत की ओर से विश्वकप 2015 में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे।

भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा ने वर्ष 2018 में 19 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले। वह पिछले साल इस प्रारूप में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने पिछले वर्ष में 73.57 की शानदार औसत से 1030 रन बनाए थे। इस बीच रोहित ने 5 शतक और 3 अर्धशतक भी अपने नाम दर्ज किए। उन्होंने यह रन 100.09की स्ट्राइक रेट से बनाये थे। वर्तमान में वह बल्लेबाजों की एकदिवसीय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं।

उन्होंने 2019 में 13 मैचो में 42.77 की औसत से 556 रन बनाये हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment