Create
Notifications

विश्व कप 2019: 4 दिग्गज खिलाड़ी जिनकी भारतीय टीम में जगह अभी अनिश्चित है

Enter caption
आशीष कुमार
visit

विश्व कप से पहले अपनी आख़िरी वनडे सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 2-3 से हारने के बाद भारतीय टीम को अपनी ग़लतियों पर काम करने की ज़रूरत है। पहले दो वनडे मैचों में लगातार जीत दर्ज करके भारत 2-0 से आगे था लेकिन उसके बाद मेहमान टीम ने ज़बरदस्त वापसी करते हुए बाकी के तीनों मैच जीतकर यह सीरीज़ अपने नाम कर ली। ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत को विराट कोहली की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया के हाथों घरेलू वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है।

लेकिन इस सीरीज ने कई खिलाड़ियों के विश्व कप में खेलने पर प्रश्नचिन्ह लगा दिया है। इनमें से कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिनका विश्व कप में खेलना तय माना जा रहा था।

तो ऐसे में विश्व कप के लिए चुनी जाने वाली 15 सदस्यीय भारतीय टीम पर संशय बरकरार है। हालांकि, शीर्ष तीन बल्लेबाज़, एमएस धोनी, केदार जाधव, और गेंदबाजी विभाग में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की जगह तो टीम में लगभग तय है।

जबकि, कुछ खिलाड़ियों को विश्व कप का टिकट कटाने के लिए आगामी आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। तो आइए एक नज़र डालते हैं इन 4 प्रमुख खिलाड़ियों पर:

#4. अंबाती रायडू

Rayudu's form has been a concern in the last few games

पिछले कुछ मैचों में रायडू का फॉर्म चिंता का विषय रहा है। हैदराबद के इस बल्लेबाज़ ने पिछले साल बहुत शानदार प्रदर्शन किया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज और फिर एशिया कप में भी उन्होंने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन किया।

पिछले दो सत्रों में भारत के शीर्ष 3 बल्लेबाजों ने शानदार 20 शतक लगाए हैं जबकि बाकी टीम में से सिर्फ एक खिलाड़ी ने शतक लगाया है और वो खिलाड़ी हैं- अंबाती रायडू

लेकिन जब यह लग रहा था कि नंबर 4 पर किसी बेहतरीन बल्लेबाज़ की लंबे समय से चली आ रही तलाश ख़त्म हो गई है, रायुडू के निराशाजनक प्रदर्शन ने टीम प्रबंधन को एक बार फिर सोचने पर मजबूर कर दिया है।

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेली 90 रनों की पारी को छोड़कर, रायुडू पिछले दो दौरों में बल्ले से अनियमित रहे हैं।उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 की औसत और 55 की स्ट्राइक रेट से केवल 33 रन बनाए हैं। खासकर तेज़ गेंदबाजों के सामने उन्होंने संघर्ष किया है।

तो ऐसे में इंग्लैंड की तेज पिचों पर भी उनके लिए रन बनाना मुश्किल होगा। फिर भी विश्व कप का टिकट कटाने के लिए कम से कम उन्हें आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करना होगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#3. केएल राहुल

India v Australia - T20I: Game 2

केएल राहुल पिछले कुछ समय से टीम से बाहर हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में संपन्न एकदिवसीय श्रृंखला में उन्हें केवल एक ही मैच खेलने का मौका मिला है। कर्नाटक के यह बल्लेबाज़ पिछले काफी समय से ख़राब फॉर्म से जूझ रहे हैं।

टेस्ट फॉर्मेट में भी राहुल का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है। हालांकि विश्व कप टीम में तीसरे सलामी बल्लेबाज की निसंदेह आवश्यकता होगी, लेकिन अभी यह स्पष्ठ नहीं है कि क्या वे अंतिम सूची में जगह बनाएंगे या नहीं।

तो ऐसे में आगामी आईपीएल राहुल के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा और यदि वह इसमें पिछले सीज़न की तरह ही बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब रहे तो निश्चित रूप से भारत की 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा होंगे।

नंबर 4 स्लॉट पर बीबल्लेबाज़ी करने के लिए उनके और अंबाती रायडू के बीच कड़ा मुकाबला है। संभवतः इन दोनों में से जो भी बल्लेबाज़ आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करेगा, उसका विश्व कप खेलने का सपना पूरा हो जायेगा।

#2. दिनेश कार्तिक

New Zealand v India - International T20 Game 1

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में दिनेश कार्तिक को टीम में जगह नहीं मिली। लेकिन यदि ऋषभ पंत और अंबाती रायडू का खराब फॉर्म जारी रहता हैं तो निश्चित रूप से दिनेश कार्तिक विश्व कप में भारत की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनेंगे।

तमिलनाडु के बल्लेबाज ने पिछले कुछ वर्षों में अपने खेल के स्तर को ऊंचा उठाया है और कई मौकों पर उन्होंने संकट से निकालकर टीम को जीत दिलाई है। कार्तिक की फिनिशिंग क्षमताओं को देखते हुए, वह अभी भी विश्व कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा बनने के प्रबल दावेदार हैं।

इसके अलावा वह अनुभवी विकेटकीपर भी हैं और धोनी के बैक-अप के तौर पर उन्हें टीम में शामिल करना एक अच्छा फैसला होगा।

वैसे भी न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेट के पीछे पंत के निराशाजनक प्रदर्शन को देखते हुए कार्तिक की दावेदारी मजबूत हुई है। लेकिन सही मायनों में इन दोनों खिलाड़ियों में से जो भी आगामी आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन करेगा, उसके विश्व कप टीम का हिस्सा बनने की सम्भावनाओं को बल मिलेगा।

#1. विजय शंकर

Shankar missed a golden opportunity to finish the game in the 5th ODI against Australia

विजय शंकर कुछ महीनों में भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के खिलाफ जिसतरह से उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया है, उससे शंकर ने भारत की विश्व कप टीम के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है।

वह रायडू या पंत की जगह नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने के उत्तम विकल्प हैं। उनके प्लेइंग इलेवन में होने से टीम ज़्यादा मजबूत और संतुलित होगी क्योंकि वे सातवें गेंदबाज़ी विकल्प भी होंगें।

हाल ही में नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में शंकर ने 3 गेंदों के भीतर 2 बल्लेबाजों को आउट कर भारत को जीत दिला दी थी। हालांकि, शंकर की गेंदबाजी हार्दिक पांड्या की तरह प्रभावी नहीं है, और फिलहाल पांड्या के चोटिल होने की वजह से उन्हें टीम में जगह बनाने का मौका मिला, लेकिन शंकर उनके अच्छे बैक-अप विकल्प हो सकते हैं।

लेकिन टीम में उनकी दावेदारी काफी हद तक उनके आईपीएल में किये प्रदर्शन पर निर्भर करेगी।

लेखक: सुशील सेली अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now