वर्ल्ड कप 2019: अफगानिस्तान टीम का पूरा विश्लेषण, स्क्वाड/रोस्टर, टाइम टेबल, प्लेइंग 11, जर्सी और विश्व कप में प्रदर्शन

Enter caption

वर्ल्ड क्रिकेट में तेजी से उभरकर सामने आने वाली अफगानिस्तान की टीम इंग्लैंड में होने वाले 2019 वर्ल्ड कप में कई टीमों को परेशान कर सकती है। इस टीम को 2011 में पूर्ण वन-डे दर्जा मिला और 4 साल बाद 2015 में बांग्लादेश के विरुद्ध 50 ओवर के विश्वकप में उन्हें डेब्यू करने का मौका मिला। इस बार फिर से वे वर्ल्ड कप के लिए तैयार हैं और यह उनका दूसरा वन-डे विश्वकप है।

अफगानिस्तान टीम स्क्वाड/रोस्टर

गुलबदीन (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, नूर अली जादरान, हज़रतुल्लाह ज़ज़ई, रहमत शाह, असगर अफगान, हशमतुल्ला शाहिदी, नजीबुल्लाह ज़ादरान, समीउल्लाह शिनवारी, मोहम्मद नबी, राशिद खान, दौलत जादरान, आफताब आलम,हामिद हसन, मुजीब उर रहमान।

वर्ल्ड कप 2019 के लिए अफगानिस्तान का कार्यक्रम

1 जून, अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया, कार्डिफ वेल्स स्टेडियम।

4 जून, अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका, कार्डिफ वेल्स स्टेडियम।

8 जून, अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड, काउंटी ग्राउंड, टॉन्टन।

15 जून, दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान, कार्डिफ वेल्स, कार्डिफ।

18 जून, इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान, ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर।

22 जून, भारत बनाम अफगानिस्तान, साउथैम्पटन।

24 जून, बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान, हैंपशायर बाउल।

29 जून, पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान, लीड्स।

4 जुलाई, अफगानिस्तान बनाम वेस्टइंडीज, हेडिंग्ले।

वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की संभावित प्लेइंग इलेवन

गुलबदीन नैब (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई, रहमत शाह, असगर अफगान, हशमतुल्लाह शाहिदी, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, दवलत जादरान, आफताब आलम।

वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान टीम की जर्सी

Enter caption

अफगानिस्तान टीम की वर्ल्ड कप जर्सी का रंग लाइट ब्लू है। इसमें हल्की लाइनिंग है और दाएं ओर वर्ल्ड कप का लोगो लगा हुआ है। इसके अलावा बाएं तरफ अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड का लोगो भी लगा हुआ है। जर्सी के बिलकुल बीच में देश का नाम और उसके नीचे स्पोंसर का नाम लिखा हुआ है। बाजू ने नीचे इस टी-शर्ट में दोनों तरफ तीन-तीन खड़ी लाइन हैं, जो तीन अलग-अलग रंगों से बनाई गई हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं.

अफगानिस्तान टीम की ताकत

Enter caption

इस टीम के सबसे मजबूत पक्ष की बात करें तो वह गेंदबाजी है। राशिद खान, मोहम्मद नबी की स्पिन जोड़ी ने दुनिया के बड़े बल्लेबाजों को चकमा दिया है। राशिद खान हर तरह की पिच पर अपना जलवा बिखेरने का माद्दा रखते हैं। इसके अलावा असगर अफगान, रहमत शाह, मोहम्मद शहजाद आदि का अनुभव भी एक मजबूत पक्ष है।

अफगानिस्तान टीम की कमजोरी

Enter caption

जहां गेंदबाजी इस टीम की ताकत है तो बल्लेबाजी कमजोर कड़ी कही जा सकती है। लक्ष्य का पीछा करते हुए बड़े स्कोर को हासिल कर पाना इनके लिए आसान नहीं रहता है। कुछ बल्लेबाजों के पास अनुभव होने के बाद भी रन नहीं निकलना एक बड़ी समस्या रही है। समीउल्लाह शिनवारी की फॉर्म भी एक कमजोरी कही जा सकती है।

अफगानिस्तान टीम के पास मौके

Enter caption

इस टीम का प्रदर्शन और अनुभव बड़े टूर्नामेंट में ख़ास नहीं रहा है इसलिए मौके के बारे में ज्यादा नहीं कहा जा सकता है। हालांकि एक या दो बड़ी टीमों को हराकर वे बड़ा उलटफेर जरुर कर सकते हैं। कुछ बड़ी टीमों को हराने पर उनके पास सेमीफाइनल तक का सफर तय करने का मौका जरुर आ सकता है लेकिन उसके लिए निरंतर बढ़िया खेल का प्रदर्शन करना भी काफी अहम रहेगा।

अफगानिस्तान टीम के लिए खतरा

         Enter caption

इस टीम का स्पिन विभाग बड़ा सुदृढ़ है लेकिन तेज गेंदबाजी में वो बात नजर नहीं आती। स्पिनर विपक्षी टीम के रनों को रोक लेंगे तो तेज गेंदबाजों पर प्रहार करना हर टीम की रणनीति रहेगी। खराब तेज गेंदबाजी टीम के लिए घातक साबित हो सकती है। मैच जीतने के लिए स्पिनरों के साथ तेज गेंदबाजों को भी बराबर योगदान देने की आवश्यकता रहेगी।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma