Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: ऑस्ट्रेलिया टीम का पूरा विश्लेषण, स्क्वाड/रोस्टर, टाइम टेबल, प्लेइंग 11, जर्सी और विश्व कप में प्रदर्शन

Enter caption
Naveen Sharma

वर्ल्ड कप के पास आते ही ऑस्ट्रेलियाई टीम काफी मजबूत नजर आने लगी है। उदहारण भारत के खिलाफ वन-डे सीरीज से से लिया जा सकता है जहां उन्होंने जीत दर्ज की थी। इसके अलावा वे डिफेंडिंग चैंपियन भी हैं। सबसे ज्यादा 5 बार उन्होंने आईसीसी वन-डे वर्ल्ड कप को जीता है। इस बार भी इनका प्रदर्शन देखना दिलचस्प रहेगा।

ऑस्ट्रेलिया टीम स्क्वाड/रोस्टर

आरोन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडॉर्फ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लायन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, झाई रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर और एडम जाम्पा।

वर्ल्ड कप 2019 के लिए ऑस्ट्रेलिया का कार्यक्रम

1 जून, ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान, ब्रिस्टल

6 जून, ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्ट'इंडीज, नॉटिंघम

9 जून, ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, लन्दन

12 जून, ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान, टॉन्टन

15 जून, ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका, लन्दन

20 जून, ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश, नॉटिंघम

25 जून, ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, लन्दन

29 जून, ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड, लन्दन

6 जुलाई, ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका, मैनचेस्टर

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग इलेवन

आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कुल्टर-नाइल, पैट कमिंस, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर और एडम ज़ाम्पा

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया टीम की जर्सी

Enter caption

वर्ल्ड कप 2019 के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम की जर्सी पीले रंग की है लेकिन कॉलर, कंधे और साइड में हरा रंग भी है। यानि यह दो रंगों से मिलकर बनी हुई है। जर्सी के बीच में देश का नाम लिखा गया है। दाएं हाथ की तरफ वर्ल्ड कप का लोगो है। बाएं हाथ की तरफ छाती पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का लोगो है। सबसे पहले उन्होंने 1987 में कप जीता, इसके बाद 1999, 2003 और 2007 में लगातार तीन बार वे चैम्पियन रहे। 2015 के घरेलू वर्ल्ड कप में भी चैम्पियन बनकर उन्होंने 5 बार कप उठाया है जो सबसे ज्यादा है। इसके अलावा 1975 और 1996 में उन्हें फाइनल में पराजय मिली।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

ऑस्ट्रेलिया टीम की ताकत

Enter caption

कंगारू टीम में डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ के आने से बल्लेबाजी पक्ष मजबूत हो गया है। पहले इसमें थोड़ी खामियां नजर आती थी। आरोन फिंच के साथ इन दोनों के रहने से विश्व स्तरीय बल्लेबाजी क्रम दिखने लगा है। उनकी टीम में यह एक सबसे अहम और खास चीज कही जा सकती है। युवाओं के साथ अनुभव का मिश्रण इस टीम को अलग बनाता है।

ऑस्ट्रेलिया टीम की कमजोरी

Enter caption

बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी की तुलना करें तो यह थोड़ी कमजोर नजर आती है। मिचेल स्टार्क चोट के बाद वापस आए हैं इसलिए उनसे पुराने दिनों के प्रदर्शन की उम्मीद इतना जल्दी करना सही नहीं होगा। हालांकि पैट कमिंस जरुर बेहतरीन गेंदबाजी करते हैं लेकिन अन्य गेंदबाजों के सहयोग के बगैर टूर्नामेंट जीतना आसान नहीं होगा।

ऑस्ट्रेलिया टीम के पास मौके

Enter caption

इस टीम के पास कप जीतने का शानदार मौका यह है कि इसमें अनुभवी खिलाड़ियों के साथ युवा जोश का मिश्रण है। स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और आरोन फिंच अनुभवी हैं। मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी और झाई रिचर्डसन के रूप में युवा खिलाड़ी भी हैं। इस समन्वय को बेहतर प्रदर्शन में ढ़ालकर कप जीतने के असवर इस टीम में नजर आते हैं।

ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए खतरा

Enter caption

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास ग्लेन मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस के रूप में दो शानदार ऑल राउंडर मौजूद हैं। इन दोनों को मैदान पर अपना श्रेष्ठ देने की आवश्यकता है। इनमें निरन्तरता की कमी रहती है, तो यह टीम के लिए एक खतरा कहा जा सकता है। ऑल राउंडर के अच्छे प्रदर्शन से बाकी खिलाड़ियों पर दबाव कम रहता है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...