वर्ल्ड कप 2019: 5 दिग्गज खिलाड़ी जिनके लिए यह आखिरी विश्व कप हो सकता है

Image result for ms dhoni west indies

दुनिया भर में खेले जाने वाले विभिन्न खेलों में फुटबॉल के बाद क्रिकेट दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है। टी-20 प्रारूप को क्रिकेट में शामिल किये जाने के बाद यह खेल लोकप्रियता की नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया है। लेकिन इसके कारण टेस्ट के साथ-साथ वनडे प्रारूप भी प्रभावित हो रहा है।

बहरहाल, अब सब की निगाहें आगामी वर्ल्ड कप पर टिकी हैं। लगभग छह हफ्ते चलने वाले इस टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ टीम विश्व विजेता बनने का गौरव हासिल करेगी।

इंग्लैंड में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में अब ज़्यादा समय नहीं बचा है और सभी टीमें इसकी तैयारी में जुटी हैं। लेकिन इसमें भाग लेने वाली टीमों के कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिनके लिए यह आखिरी विश्व कप साबित हो सकता है।

तो आइये एक नज़र डालते हैं ऐसे 5 दिग्गज खिलाड़ियों पर जिनके लिए आगामी विश्व कप आखिरी साबित हो सकता है:

#5 रॉस टेलर

रॉस टेलर संभवत: सदी के सबसे अंडररेटेड एकदिवसीय खिलाड़ी हैं। वह निस्संदेह मार्टिन क्रो के बाद न्यूज़ीलैंड के सबसे महान बल्लेबाज़ हैं।

34 वर्षीय रॉस टेलर ने अभी तक 210 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 47.88 की औसत और 83.12 की स्ट्राइक रेट के साथ कुल 7709 रन बनाए जिनमें 20 शतक और 45 अर्धशतक शामिल हैं। हाल ही में, उन्होंने लगातार अपनी 5 पारियों में 50 से अधिक रन बनाकर एक रिकॉर्ड बना डाला। इससे पहले सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने अपनी 4 पारियों में लगातार 50 से अधिक का स्कोर बनाया था।

2018 में, टेलर ने 91.29 की बेहतरीन औसत और 88 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 639 रन बनाए। इंग्लैंड के खिलाफ 181 रनों की शानदार पारी खेलकर उन्होंने अपने आप को एक बार फिर साबित किया है ।

2015 में, न्यूजीलैंड विश्व कप के फाइनल में पहुंचा था लेकिन दुर्भाग्य से ऑस्ट्रेलिया से हार गया था। आगामी विश्व कप टेलर का आखिरी विश्व कप हो सकता है इसलिए वह अपनी टीम को एक बार विश्व विजेता बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक देंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4. हाशिम अमला

Image result for hashim amla

अपने शांत रवैया एंव एकाग्रता के लिए जाने जाते दक्षिण अफ्रीकी के दिग्गज बल्लेबाज़ हाशिम अमला के लिए विश्व कप 2019 उनके करियर का आखिरी विश्व कप हो सकता है।

35 वर्षीय अमला ने पिछले एक दशक में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के स्तर को ऊँचा उठाने में महत्वपूर्ण निभाई है। वह सभी प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीकी टीम की बल्लेबाज़ी की 'रीढ़ की हड्डी' हैं।

अभी तक अपने करियर में खेले 169 एकदिवसीय मैचों में हाशिम ने 49.65 की शानदार औसत और 89.29 की स्ट्राइक-रेट के साथ 7696 रन बनाए हैं जिसमें 26 शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं।

इसके अलावा अमला एकदिवसीय क्रिकेट में 2000-7000 रन तक सबसे तेज़ी से पहुँचने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ हैं। उनकी निरंतरता और बेजोड़ तकनीक उन्हें वर्तमान समय के महान क्रिकेटरों में से एक बनाती है।

इंग्लैंड में खेले जाने वाले आगामी विश्व कप में दक्षिण अफ्रीकी प्रशंसकों को उनसे टीम को विश्व कप जिताने की उम्मीद होगी।

#3. डेल स्टेन

निस्संदेह, आधुनिक क्रिकेट के सबसे प्रभावशाली तेज गेंदबाज़ों में से एक दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन के लिए विश्व कप 2019 आखिरी साबित हो सकता है।

उन्होंने हाल ही में चोट से उबरकर शानदार वापसी की है और इस समय शानदार फॉर्म में हैं। अपने करियर में खेले 121 एकदिवसीय मैचों में, स्टेन ने 25.7 की शानदार औसत से 192 विकेट लिए हैं।

हालांकि, स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट पर अपना ध्यान अधिक केंद्रित किया जिसकी वजह से वह सीमित ओवर प्रारूप में ज़्यादा मैच नहीं खेल पाए लेकिन क्रिकेट के छोटे प्रारूप में एक गेंदबाज के रूप में उनके कौशल पर कोई संदेह नहीं किया जा सकता।

35 वर्षीय स्टेन के लिए न्यूज़ीलैंड के खिलाफ विश्व कप का सेमीफइनल एक बुरे सपने जैसा था जब ग्रांट इलियट ने उन्हें एक छक्का लगाकर कीवी टीम के फाइनल तक पहुंचने का रास्ता साफ़ किया था।

दक्षिण अफ्रीका ने अब तक कभी भी विश्व कप के फाइनल में प्रवेश नहीं किया है और स्टेन जैसे दिग्गज खिलाड़ी के लिए यह एक बड़ा मौका हो सकता है कि वह अपने आखिरी विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका को विश्व विजेता बनायें।

#2. क्रिस गेल

Image result for gayle

बहुत संघर्ष के बाद, वेस्टइंडीज़ विश्व कप 2019 में क्वालीफाई करने में कामयाब रहा। लेकिन, अगर यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का बल्ला चला तो कैरिबियाई प्रशंसकों को 40 साल बाद दोबारा जश्न मनाने का मौका मिल सकता है।

22 मार्च, 2018 को अपने एक साक्षात्कार में, गेल ने विश्व कप के बाद क्रिकेट से संन्यास लेने की बात कही थी। टीम से अंदर-बाहर होते रहने के बावजूद अपने एकदिवसीय करियर में जो उन्होंने रिकॉर्ड बनाए हैं, वह अभूतपूर्व है।

39 वर्षीय गेल ने 284 एकदिवसीय खेलों में 37.10 की बढ़िया औसत से कुल 9727 रन बनाए हैं जिनमें 23 शतक और 49 शामिल हैं।

बहुत सारे लोगों के लिए, गेल एक टी-20 विशेषज्ञ बल्लेबाज हो सकते हैं, लेकिन जो लोग पिछले एक दशक से उन्हें खेलता देखते आये हैं, वे उनकी अहमियत को अच्छी तरह से जानते हैं। पिछले विश्व कप में गेल द्वारा 147 गेंदों में बनाए 215 रन उनकी प्रतिभा को दर्शाते हैं।

#1 महेंद्र सिंह धोनी

Image result for dhoni

संभवत: अपनी पीढ़ी के सबसे महान विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी इंग्लैंड में अपना आखिरी विश्व कप खेलेंगे। धोनी ने विश्व कप 2011 में विजयी छक्का लगाकर एक बिलियन देशवासियों का दिल जीता और इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट इतिहास में अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखा दिया था।

मैदान पर अपने शांत रवैया की वजह से 'कैप्टन कूल' के उपनाम से जाने जाते धोनी ने अपनी खेल भावना से क्रिकेट जगत में अपार सम्मान अर्जित किया है। भारतीय क्रिकेट को नई उँचाईओं पर पहुँचाने में उनका योगदान अतुलनीय रहा है।

37 वर्षीय धोनी ने अपने करियर में अब तक खेले 333 मैचों में 50.12 के शानदार औसत और 87.61 की स्ट्राइक रेट के साथ 10224 रन बनाए हैं। अपनी कप्तानी के दौरान, उन्होंने भारत को टी-20 विश्व कप, एकदिवसीय विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जिताई है।

अपने आखिरी विश्व कप में धोनी भारत को एक बार फिर से विश्व विजेता बनते देखना चाहेंगे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now