COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

World Cup 2019: भारतीय टीम का 12वां खिलाड़ी, जिसके बिना अधूरी है टीम

CONTRIBUTOR
फ़ीचर
407   //    03 Jun 2019, 13:36 IST

Enter caption i i

जब भी कोई टीम विश्व कप में खेलती है तो खेल के मैदान पर उसका आत्म विश्वास ही उसका सबसे बड़ा हथियार माना जाता है। अगर आप में खुद पर विश्वास करने की कला है तो आप हारा हुआ मैच भी जीत सकते हैं। कुछ इसी उम्मीद के साथ भारतीय टीम जब मैदान पर उतरती है तो उस पर बेहतर प्रदर्शन करने का कई तरह का दबाव होता है, जो शायद अन्य दूसरी टीमों पर न पड़ता हो। इसका एक कारण ये भी है कि भारत में क्रिकेट को एक त्यौहार के रूप में मनाया जाता है और भारतीय प्रशंसक दूसरे देशों की तुलना में कुछ ज्यादा ही ज़ज्बाती होते हैं।  

यहां मैं आपको ये भी बता दूं कि मैं किसी एक खिलाड़ी की बात नहीं कर रहा, मैं बात कर रहा हूं उन हजारों समर्थकों की, जो भारतीय टीम के साथ 12वें खिलाड़ी के रूप में दुनिया के हर मैदान में पहुंच जाते हैं। फैंस इतनी भारी तादाद में पहुंचकर भारतीय टीम की ढाल बनकर उनका हौंसला बढ़ाने के लिए हर जगह मौजूद रहते हैं, ताकि मैदान में मौजूद कोई भी खिलाड़ी कभी अकेलापन महसूस न करे। बल्कि लोगों का मानना तो यहां तक भी है कि अगर मैच उत्तरी ध्रुव में भी हो रहा हो तब भी भारत के क्रिकेट प्रेमी वहां पहुंच जायेंगे।

Enter captionn

विश्व कप के उद्घाटन समारोह के दिन जब इंग्लैंड के महान आल राउण्डर एंड्रयू फ्लिनटाॅफ ने भारतीय कप्तान विराट कोहली से बातचीत की, तो उन्होंने भी इस बात को माना कि मैच के दौरान स्टेडियम में भारतीय फैंस उनका और उनकी टीम का पूरा साथ देते हैं। 

भारतीय टीम के विरोध में कोई भी टीम खेल रही हो लेकिन स्टेडियम में आधे से ज्यादा समर्थक भारत के ही नजर आते हैं, फिर चाहे मैदान मेजबान का ही क्यूं न हो। एक मजेदार किस्सा याद आता है साल 2018 में आस्ट्रेलिया में हुई तीन मैंचों की टी-20 सीरीज का, जिसमें सीरीज तो 1-1 से ड्रा हो गई थी लेकिन मेलबर्न, ब्रिस्बेन और सिडनी के मैदानों में हुये मैचों में स्टेडियम में नीला रंग ज्यादा और पीला रंग कम दिख रहा था। इसे देखकर आस्ट्रेलिया के तेज गेंद जेसन बेहरनडाॅफ ने तो यहां तक कह दिया कि उन्हें लग रहा था कि आस्ट्रेलिया मेहमान और भारत मेजबान टीम है।

इससे ये पता चलता है कि हमारे देश के क्रिकेट प्रेमियों के रगों में खून के साथ-साथ क्रिकेट भी दौड़ता है। ये टीम को एहसास भी नहीं होने देते कि वह किसी और देश में खेल रहे हैं। भारतीय प्रशंसकों के इस तरह के जुनून को देखकर टीम का मनोबल तो बढ़ता ही है, साथ ही सकारात्मक ऊर्जा भी टीम में दौड़ने लगती है। विराट की टीम के साथ-साथ भारतीय समर्थक भी तैयार हैं भारतीय टीम के पहले वर्ल्ड कप मैच के लिए जो साउथैम्पटन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला जाएगा।  

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...