Create

World Cup 2019: पाकिस्तान कैसे अब भी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकता है

पाकिस्तान टीम
पाकिस्तान टीम

बुधवार (3 जुलाई) को न्यूजीलैंड पर बड़ी जीत के साथ ही इंग्लैंड ने विश्व कप 2019 में अपना सेमीफाइनल स्थान पक्का कर लिया है। इसके साथ ही वे सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली तीसरी टीम बन गई हैं, जिससे अब सिर्फ एक ही टीम के लिए जगह बची है। न्यूजीलैंड और पाकिस्तान दो उम्मीदवार हैं, लेकिन कीवियों के पास पाकिस्तान के मुकाबले अधिक बेहतर नेट रन रेट है। हालांकि, पाकिस्तान अभी भी क्वालीफाई कर सकता है।

पाकिस्तान के सेमीफाइनल में जगह बनाने की उम्मीदें इंग्लैंड के परिणाम पर काफी निर्भर थीं। लेकिन इंग्लैंड ने लगातार दो मैच जीते, जिससे पाकिस्तान की उम्मीदों को धक्का लग गया। अब, उन्हें सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश के खिलाफ एक अभूतपूर्व और बेहद अप्रत्याशित प्रदर्शन करने की जरूरत होगी।

जॉनी बेयरस्टो के लगातार दूसरे शतक की बदौलत इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को बड़े अंतर से हराया। 119 रन की हार के साथ, न्यूजीलैंड का अंतिम नेट रन रेट +0.175 है। दूसरी ओर, पाकिस्तान का नेट रन रेट -0.792 है। अगर पाकिस्तान को सेमीफाइनल में क्वालीफाई करना है तो उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए कम से कम 400 रन बनाने होंगे। इसके बाद उन्हें बांग्लादेश के बल्लेबाजी क्रम को 84 रनों पर समेटने की आवश्यकता होगी। यदि वे 350 का स्कोर करते हैं, तो उन्हें बांग्ला टाइगर्स को 38 रन पर ऑल आउट करना होगा। यदि 450 रन बनाएंगे, तो उन्हें 129 रन के भीतर 10 बांग्लादेशी विकेट लेने होंगे। हालांकि, अगर बांग्लादेश मैच में पहले बल्लेबाजी करते हैं, तो पाकिस्तान एक भी गेंद फेंके जाने से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा।

यह परिस्थितियाँ विशुद्ध रूप से गणितीय और लगभग असंभव हैं। विश्व क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी वनडे जीत 290 रनों की है। लिस्ट ए क्रिकेट में भी, रनों के मामले में 290 से ज्यादा केवल दो बड़ी जीत दर्ज हुई हैं। इसलिए, कोई भी सुरक्षित रूप से यह कह सकता है कि पाकिस्तान के विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाएं लगभग खत्म हो गई हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment