Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

World Cup 2019: भारत के सामने पाकिस्तान को विश्व कप में 7वीं बार हराने का मौका 

Fambeat Hindi
ANALYST
फ़ीचर
196   //    15 Jun 2019, 18:51 IST

Enter caption

विश्व कप 2019 में 16 जून को भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। टूर्नामेंट में यह भारत का चौथा मुकाबला होगा, वहीं पाकिस्तान का यह पांचवा मुकाबला है। भारत पॉइंट्स टेबल में दो जीत के साथ तीसरे पायदान पर है, वहीं पाकिस्तान एक जीत के साथ आठवें स्थान पर है।

विश्व कप में दोनों टीमों के बीच का इतिहास 

भारत बनाम पाकिस्तान की क्रिकेट वर्ल्ड कप में अभी तक 6 बार भिड़ंत हो चुकी है, और दिलचस्प बात यह है कि पाकिस्तान से भारत आज तक एक बार भी वर्ल्ड कप में नहीं हारा है। भारत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के विरुद्ध 6-0 है। भारत का मुकाबला पाकिस्तान से 1992 , 1996 , 1999 , 2003 , 2011 और 2015 वर्ल्ड कप में हो चुका है। 

अहम भूमिका

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर वर्ल्ड कप में 6 में से 5 जीत में टीम का हिस्सा रहे हैं। अंतिम बार भारत ने पाकिस्तान को 2015 के ओपनिंग मुकाबले में हराया था, तब विराट कोहली ने शतक जमाया था और वह मुकाबला भारत ने 74 रन से जीता था। भारत और पाकिस्तान के मुकाबले हमेशा से ही हाई वोल्टेज और हाई प्रेशर रहे हैं। 

इंग्लैंड में आमना सामना 

1999 के विश्व कप में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला मैनचेस्टर में हुआ था और भारत ने वो मैच 47 रन से जीता था। भारत की जीत में अहम भूमिका वेंकटेश प्रसाद ने निभाई थी। प्रसाद ने उस मैच में 5 विकेट झटके थे और पाकिस्तान की रन चेज में कमर तोड़ दी थी। इस बार भी मैनचेस्टर में ही दोनों टीमों के बीच मैच खेला जाएगा।

आखिरी बार विश्व कप में आमना सामना 

आखिरी बार, विश्व कप में भारत का सामना पाकिस्तान से 2015 में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर हुआ था, जहाँ पर भारत ने एक ज़बरदस्त जीत हासिल की थी।

Advertisement

चोट से जूझते शिखर धवन

चोट से जूझ रहे भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस मैच से बाहर हैं। उनकी जगह ओपनिंग केएल राहुल करेंगे। भारत की समस्या नम्बर चार पर बल्लेबाजी करने की है, क्योंकि या तो अनुभवहीन विजय शंकर को आजमाना होगा या फिर विकेट कीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को। हालिया फॉर्म से जूझ रहे कुलदीप यादव को भी फॉर्म में आना होगा क्योंकि वह भारत के फ्रंटलाइन स्पिनर हैं। शिखर धवन के ना होने से अच्छी शुरुआत देने का जिम्मा रोहित शर्मा पर होगा।

2019 विश्व कप में भारत का अभी तक का प्रदर्शन

भारत की ओर से अभी तक सर्वाधिक रन सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने बनाये हैं। रोहित ने एक शतक ओर एक अर्धशतक की बदौलत 179 रन बनाये हैं। वहीं गेंदबाजी में युज़वेंद्र चहल ने भारत की ओर सर्वाधिक 6 विकेट लिए हैं। तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने 5-5 विकेट झटके हैं।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...