Create

वर्ल्ड कप 2019, IND vs NZ: दोनों टीमें आज के मैच में कर सकती हैं एक बदलाव

भारत बनाम न्यूजीलैंड के अभ्यास मैच में अर्धशतक जड़ने के बाद रविंद्र जडेजा
भारत बनाम न्यूजीलैंड के अभ्यास मैच में अर्धशतक जड़ने के बाद रविंद्र जडेजा

वर्ल्ड कप 2019 का 18वां मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों ने अब तक सभी मैचों में जीत हासिल किया है। जहाँ एक ओर भारत ने दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को हराया है, वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को हराया है।

वर्ल्ड कप से पहले भारत और न्यूजीलैंड के बीच न्यूजीलैंड में खेले गए गए द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय टीम ने 4-1 से जीत हासिल किया था, जबकि वर्ल्ड कप के अभ्यास मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 179 रनों पर ऑलआउट कर दिया था और 6 विकेट से जीत हासिल किया था।

यह भी पढ़ें: शिखर धवन के कवर के तौर पर अम्बाती रायडू को मिलना चाहिए मौका

आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत बनाम न्यूजीलैंड मुकाबले में दोनों टीमें अपने प्लेइंग इलेवन में कौन सा एक बदलाव कर सकती हैं।

#2. न्यूजीलैंड- कॉलिन मुनरो के जगह हेनरी निकोल्स को मौका:

हेनरी निकोल्स
हेनरी निकोल्स

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो इस साल वनडे क्रिकेट में अपनी छाप नहीं छोड़ पाए हैं। जनवरी-फरवरी महीने में भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड में खेले गए द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय गेंदबाजों ने कॉलिन मुनरो पर अपना दबदबा बनाए रखा था। वे इस सीरीज में मात्र 4 मैचों 17.50 की औसत से मात्र 70 रन ही बना सके थे।

इसके अलावा कॉलिन मुनरो भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप के अभ्यास मैच में भारत के खिलाफ जसप्रीत बुमराह की यॉर्कर गेंद पर जल्दी ही आउट हो गए थे, जबकि पिछले दो मैचों में बांग्लादेश और अफगानिस्तान (भारत के मुकाबले कमजोर टीमें) के खिलाफ भी जल्दी ही विकेट खो दिया था।

न्यूजीलैंड टीम प्रबंधन आज भारत के खिलाफ होने वाले मुकाबले में कॉलिन मुनरो की जगह पर हेनरी निकोल्स को मौका दे सकता है। हेनरी निकोल्स ने सलामी बल्लेबाज के रूप में वनडे क्रिकेट में 35.68 की औसत से रन बनाए हैं। उनके नाम 8 अर्धशतक उन एक शतक भी दर्ज है। उनका वनडे रिकॉर्ड कॉलिन मुनरो से अच्छा है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. भारत- केदार जाधव की जगह पर रविंद्र जडेजा को मौका:

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

ट्रेंट ब्रिज इंग्लैंड के उन मैदानों में शामिल है जहां पर अधिक रन बनते हैं। ट्रेंट ब्रिज मैदान की पिच फ्लैट और बाउंडरी छोटी है। इस मैदान पर किसी टीम द्वारा बनाया गया कुल स्कोर 481 है, जिसे इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जून 2018 में बनाया था। इतना ही नहीं इस मैदान पर दूसरा सर्वाधिक स्कोर 444 है।

इस पिच पर स्पिनर गेंदबाज गेमचेंजर साबित हो सकते हैं। ऐसे में भारत को एक अतिरिक्त विशेषज्ञ स्पिन गेंदबाज की जरूरत पड़ सकती है। भारतीय टीम पिछले दो मैचों में 4 मुख्य गेंदबाजों के साथ मैच खेलने उतरी है, जबकि हार्दिक पांड्या और केदार जाधव मिलकर 5वें गेंदबाज का कोटा पूरा करते थे।

इसके विपरीत जडेजा पूरे 10 ओवर गेंदबाजी करते हैं साथ ही उन्हें इस पिच पर खेलने का अनुभव भी है। इसके अलावा वे बल्लेबाजी में भी अच्छे फॉर्म में हैं। इसीलिए केदार जाधव की जगह उन्हें मौका मिल सकता है।

नोट: यह आर्टिकल केवल लेखक की राय को दर्शाता है

Quick Links

Edited by Pritam Sharma
Be the first one to comment