Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: भारतीय टीम का पूरा विश्लेषण, स्क्वाड/रोस्टर, टाइम टेबल, प्लेइंग 11, जर्सी और विश्व कप में प्रदर्शन

Enter caption
मयंक मेहता

दो बार की वर्ल्ड कप (1983 और 2011) चैंपियन भारतीय टीम इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले विश्वकप में खिताब जीतने की प्रबल दावेदार होने वाली है। 2015 में भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा था, लेकिन भारत का सफर सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली शिकस्त के बाद खत्म हो गया था। इस साल भारतीय टीम काफी मजबूत नजर आ रही है और निश्चित ही इस टूर्नामेंट में विराट कोहली अपनी कप्तानी में कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी द्वारा किए गए कारनामों को दोहराना चाहेंगे। भारत अपने अभियान की शुरुआत 6 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी।

भारतीय टीम स्क्वाड/रोस्टर

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केएल राहुल, विजय शंकर, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल।

यह भी पढ़ें: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का शेड्यूल, कार्यक्रम और टाइम टेबल

भारतीय टीम का वर्ल्ड कप 2019 के लिए पूरा टाइम टेबल:

भारत vs न्यूजीलैंड, 25 मई पहला अभ्यास मैच (द ओवल)

भारत vs बांग्लादेश, 28 मई दूसरा अभ्यास मैच (कार्डिफ)

भारत vs दक्षिण अफ्रीका, 5 जून पहला मुकाबला (साउथैम्पटन)

भारत vs ऑस्ट्रेलिया, 9 जून (द ओवल)

भारत vs न्यूजीलैंड, 13 जून ( नॉटिंघम)

भारत vs पाकिस्तान, 16 जून (ओल्ड ट्रैफर्ड)

भारत vs अफगानिस्तान, 22 जून (साउथैम्पटन)

भारत vs वेस्टइंडीज, 27 जून (ओल्ड ट्रैफर्ड)

भारत vs इंग्लैंड, 30 जून (एजबेस्टन)

भारत vs बांग्लादेश, 2 जुलाई (एजबेस्टन)

भारत vs श्रीलंका, 6 जुलाई (लीड्स)

भारत की वर्ल्डकप में प्लेइंग 11 क्या हो सकती है

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम की जर्सी

Enter caption

इस बार भारतीय जर्सी, पॉलीस्टर को रिसाइकल करके बनाई गई है। इसमें नीले रंग को बरकरार रखा गया है। वास्तव में, जर्सी में नीले रंग के दो शेड हैं। टीशर्ट के मुख्य भाग पर एक गहरा नीला जबकि आस्तीन पर एक हल्का नीला रंग है। जर्सी के किनारे और कॉलर के नीचे नारंगी धारियाँ भी हैं।"

जर्सी में पीछे की ओर तीन तारे बने हैं, जो भारत के तीन वर्ल्ड कप खिताब (दो एकदिवसीय वर्ल्ड कप और एक टी 20 वर्ल्ड कप) को दर्शाते हैं। सितारों के साथ-साथ, टीम इंडिया के वर्ल्ड कप जीत के स्थानों, तारीख, स्कोर और निर्देशांक भी अंकित किए गए हैं। पहली बार तीनों सितारे जर्सी के पीछे दिखाई देंगे।

विश्वकप में भारत का अबतक का प्रदर्शन:

1975: लीग स्टेज से बाहर

1979: लीग स्टेज से बाहर

1983: विजेता

1987: सेमीफाइनल में हार

1992: लीग स्टेज से बाहर

1996: सेमीफाइनल में हार

1999: सुपर सिक्स से बाहर

2003: रनरअप

2007: लीग स्टेज से बाहर

2011: विजेता

2015: सेमीफाइनल में हार

भारतीय टीम का पूरा विश्लेषण:

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1- भारतीय टीम की ताकत

Enter caption

वर्ल्डकप 2019 में भारतीय टीम की सबसे बड़ी ताकत टीम के सलामी बल्लेबाज (रोहित शर्मा और शिखर धवन) और कप्तान विराट कोहली होने वाले हैं। पिछले कुछ सालों में टॉप 3 बल्लेबाजों ने वनडे में भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया है और भारत को कई मैच जिताए हैं। इसी के साथ इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले वर्ल्ड कप में भारत को अच्छा करना है, तो इन तीनों का अच्छा प्रदर्शन करना काफी जरूरी है।

इसके अलावा पिछले एक साल में भारतीय गेंदबाजों ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसी के कारण हर किसी को जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल। भारतीय टीम में जितने भी गेंदबाज है, वो अपने दम पर टीम को मैच जिताने का दम रखते हैं।

2- भारतीय टीम की कमजोरी

Enter caption

2017 वर्ल्डकप के बाद से भारतीय टीम नंबर 4 पर युवराज सिंह के विकल्प को खोजने में नाकाम रहे हैं। वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की सबसे बड़ी कमजोरी नंबर 4 का स्लॉट ही होने वाला है। भारत ने विजय शंकर को नंबर 4 पोजिशन पर खेलने के लिए चुना है, लेकिन उन्हें इस नंबर पर खेलने का अनुभव नहीं है और अगर वो अच्छा नहीं कर पाते हैं, तो टीम के ऊपर काफी दबाव आएगा।

टीम के पास दिनेश कार्तिक और केएल राहुल के रूप में दो विकल्प और मौजूद हैं, लेकिन दोनों को ही नंबर 4 पर खेलने के लिए ज्यादा मौका नहीं दिया गया है।

3- भारतीय टीम के पास मौके

Enter caption

वर्ल्ड कप 2019 विराट कोहली के लिए एक कप्तान के तौर पर काफी अहम होने वाला है। कोहली ने एक कप्तान के तौर पर कोई भी बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीता है, इसलिए वर्ल्डकप में वो खुद को एक कप्तान के तौर पर साबित करना चाहेंगे। विराट कोहली अपनी कप्तानी में भारत को विश्वकप का खिताब जिताने में कामयाब होते हैं, तो वो आलोचकों को करारा जवाब देने में कामयाब होंगे।

इसके अलावा हार्दिक पांड्या भी खुद को एक विश्व स्तरीय ऑलराउंडर के तौर पर साबित करने को उत्सुक होंगे। हर किसी को उम्मीद है कि हार्दिक 2019 में वो ही किरदार निभाएंगे, जो 2011 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने निभाया था।

4- भारतीय टीम के लिए खतरा:

Enter caption

इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा टॉप 3 बल्लेबाजों के ऊपर जरूरत से ज्यादा निर्भर होना है। भारतीय टीम बल्लेबाजी में विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन पर काफी निर्भर करती है और वो अगर अच्छा नहीं करते हैं, तो हमने कई बार भारतीय टीम को लड़खड़ाते हुए देखा है।

इसी वजह से वर्ल्ड कप 2019 में देखना दिलचस्प होगा कि अगर यह तीन बल्लेबाज अच्छा नहीं कर पाते हैं, तो क्या दूसरे बल्लेबाज जिम्मेदारी उठाते हुए टीम को जिताने में कामयाब होते हैं या नहीं।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...