Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में बने प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र  

Enter caption
निशांत द्रविड़

भारत ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के 14वें मैच में ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज़ की। भारत ने पहले खेलते हुए 352/5 का विशाल स्कोर बनाया, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 316 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। शिखर धवन (117) को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

आइये नज़र डालते हैं मैच के कुछ प्रमुख आंकड़ों पर:

# भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप में 12वां मैच। वर्ल्ड कप में दो टीमों के बीच इससे ज्यादा मैच नहीं खेले गए हैं।

# भारत ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे में 50वीं बार हराया। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 137 वनडे खेले जा चुके हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 77 मैचों में जीत हासिल की थी।

# वर्ल्ड कप में भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ चौथी जीत। इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 1983, 1987 और 2011 में हराया था।

# ऑस्ट्रेलिया की वनडे में लगातार 10 जीत के बाद पहली हार। इसके अलावा वर्ल्ड कप में लगातार आठ मैचों में जीत के बाद पहली हार, इससे पहले उन्हें 2015 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड ने हराया था। साथ ही लक्ष्य का पीछा करते हुए वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की 19 मैचों के बाद पहली हार, इससे पहले 1999 में उन्हें पाकिस्तान ने 10 रनों से हराया था।

# भारत (352/5): ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप में किसी भी टीम का सबसे बड़ा स्कोर।

# शिखर धवन का 17वां वनडे शतक, आईसीसी टूर्नामेंट में छठा और इंग्लैंड में चौथा वनडे शतक। इंग्लैंड में सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने।

# शिखर धवन: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बल्लेबाज, इससे पहले अजय जडेजा ने 1999 में ओवल में ही यह रिकॉर्ड बनाया था।

# वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से 27वां शतक और इस मामले में नया विश्व रिकॉर्ड। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वर्ल्ड कप में 26 शतक लगे हैं।

# रोहित शर्मा-शिखर धवन के बीच 16वीं शतकीय साझेदारी। दोनों ने वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज-डेसमंड हेंस (15) का रिकॉर्ड तोड़ा। पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी के मामले में विश्व रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर-सौरव गांगुली (21) के नाम दर्ज है।

# रोहित शर्मा का 50 से ऊपर का लगातार चौथा वनडे स्कोर।

# वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से दूसरी बार टॉप तीन बल्लेबाजों ने 50 से ऊपर का स्कोर बनाया। इससे पहले 2011 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नागपुर में यह रिकॉर्ड बनाया था।

# रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में 2000 रन पूरे किये और सिर्फ 37 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाकर उन्होंने सचिन तेंदुलकर (40 पारी) का रिकॉर्ड तोड़ा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...