वर्ल्ड कप 2019: भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच में बने प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र

भारतीय टीम सेमीफाइनल में हारकर बाहर
भारतीय टीम सेमीफाइनल में हारकर बाहर

न्यूजीलैंड ने ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के पहले सेमीफाइनल में भारत को 18 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 239/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में भारतीय टीम 221 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। न्यूजीलैंड के मैट हेनरी ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट लिए और मैन ऑफ़ द मैच चुने गए।

आइये नज़र डालते हैं मैच के कुछ प्रमुख आंकड़ों पर:

# भारतीय टीम लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में हारकर बाहर। 2015 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में भारत को हराया था।

# न्यूजीलैंड ने लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश किया। इससे पहले उन्होंने 2015 में दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। 2015 से पहले न्यूजीलैंड की टीम 6 बार सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भी फाइनल में एक बार भी नहीं पहुंची थी।

# केन विलियमसन (548) ने वर्ल्ड कप 2019 में 500 रन पूरे किये और एक वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रनों के मामले में मार्टिन गप्टिल (547, 2015 वर्ल्ड कप) का न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड तोड़ा।

# महेंद्र सिंह धोनी-रविंद्र जडेजा (116): वर्ल्ड कप में सातवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी और दोनों ने शैमन अनवर-अमजद जावेद (107, यूएई vs आयरलैंड, 2015) का रिकॉर्ड तोड़ा।

# वर्ल्ड कप 2019 में पावरप्ले का सबसे कम स्कोर: भारत (24/4)

# आज से पहले 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा और विराट कोहली एक ही मैच में दहाई का आंकड़ा नहीं पार कर सके थे और उस मैच में भी भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

# भारत के टॉप तीन बल्लेबाजों ने मिलकर सिर्फ तीन रन बनाया और यह एक नया रिकॉर्ड है।

# वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में दो बार रन आउट होने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं महेंद्र सिंह धोनी।

# इस मैच से पहले वर्ल्ड कप में सिर्फ तीन मैच ही बारिश के कारण रिज़र्व डे में गए थे:

ज़िम्बाब्वे vs केन्या: पटना, 1996

इंग्लैंड vs भारत: एजबेस्टन, 1999

न्यूजीलैंड vs ज़िम्बाब्वे -हेडिंग्ले, 1999

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़