Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: विराट कोहली को स्ट्राइक से दूर रखना बेहतर रणनीति- मोंटी पानेसर

विराट कोहली
विराट कोहली
Richa Gupta

इंग्लैंड ने अपने आखिरी दोनों मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब उसका अंतिम चार में मुकाबला भारत से होना तय है। ऐसे में इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पानेसर टीम के प्रदर्शन से बेहद खुश हैं। बीते दिनों मोंटी पानेसर स्पोर्ट्सकीड़ा के साथ लाइव फेसबुक सेशन में शामिल हुए। 37 साल के इस लेफ्ट आर्म स्पिनर ने कई मुद्दों पर बात की।

पानेसर ने इंग्लिश टीम के बारे में कहा कि वह उल्लेखनीय प्रदर्शन कर रही है। वह टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ टीम है और भारत के खिलाफ उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट दिखाया। यह पहली बार है कि भारतीय स्पिनरों को दबाव में रखा गया। इसका भारत के पास कोई जवाब नहीं था। मुझे लगता है कि पिछले तीन या चार साल में इंग्लैंड टीम में बड़ा परिवर्तन देखने को मिला है। वह अन्य टीमों की तुलना में बेहतर साबित हुई है और उसने एक बेंचमार्क सेट किया है। वह 330, 350, 380 रन तक बना ले रहे हैं।

मोंटी पनेसर ने सबसे बढ़िया फिंगर स्पिनर के सवाल पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन का नाम लिया। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वकप में सबसे बढ़िया स्पिनर शाकिब अल हसन लगता है। उस पर बल्लेबाजी का दबाव रहता है लेकिन वह लेफ्ट आर्म स्पिनर के तौर पर बेहद चालाक भी है। आप सोच सकते हैं कि मैं सिर्फ इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मैं भी बाएं हाथ का स्पिनर हूं। मुझे लगता है कि वह जिस तरह से अनुभवी है और दबाव को संभालता है, उससे लगता है कि वह इस समय का सबसे अच्छा फिंगर स्पिनर है।

मोंटी पानेसर
मोंटी पानेसर

विराट कोहली के खिलाफ किस तरह की रणनीति अपनानी चाहिए, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि मैं उसे स्ट्राइक ही नहीं दूंगा। मैं उसे स्ट्राइक से हटाने और दूसरे छोर पर दबाव बनाने के तरीके खोजूंगा। हो सकता है कि हम विराट कोहली के गेम प्लान को बदल सकें। मैं कोहली पर हमला नहीं करना चाहूंगा। उसे चुनौतियां और आक्रामकता पसंद है। इस वजह से मैं दूसरा रास्ता चुनना पसंद करूंगा। उसे दबाव में बल्लेबाजी करना पसंद है। मैं खेल योजना को बदल दूंगा। मैं उसे स्ट्राइक देने की कोशिश नहीं करूंगा या उसे कोई दबाव ही नहीं दूंगा। उसे तीव्रता से दूर रखें क्योंकि वह इस तरह के माहौल में अच्छी बल्लेबाजी करता है। वह जिस तरह का क्रिकेट खेलता हैं, उससे उल्टा करें। ऐसे में हम उसे जल्दी आउट कर सकते हैं।

दुनिया के सबसे अच्छे कप्तान के सवाल पर मोंटी ने विराट कोहली का नाम लिया। उन्होंने कहा कि वह सबसे अच्छा है। उसने शीर्ष क्रम को टीम चयन से संभाले रखा है। टीम में कुछ इंजरीज हुई हैं। इसके बावजूद वह टीम के उच्चस्तर के प्रदर्शन को बनाए रखने में सक्षम है। यह बहुत कठिन है। खासकर कि तब जब भारतीय टीम से शिखर धवन और विजय शंकर बाहर चले गए हैं। ऐसे में टीम नए सदस्यों को लाना और प्रदर्शन के नए स्तर को बनाए रखना बड़ी चुनौती है। वहीं, विराट कोहली की फिटनेस कमाल की है। वह सभी से उच्च स्तर के प्रदर्शन की मांग करता है। अगर आपको टीम में आना होगा तो उसकी मांग को पूरा करना होगा। वह शानदार खिलाड़ी हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं


Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...