Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: टूर्नामेंट में शामिल 4 सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों की रैंकिंग

Top Spinners
akhilesh.tiwari19

आज से दो दिन बाद इंग्लैंड में आईसीसी क्रिकेट विश्वकप का आगाज होगा। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला मेजबान देश और दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम के बीच खेला जाएगा। टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले सभी टीमें अभ्यास मैच के जरिए अपनी क्षमता को आंकने में लगी हुई हैं। हालांकि विश्व कप में शामिल होने वाली सभी दस टीमों में दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी शामिल हैं।

फिर भी यह देखना दिलचस्प होगा कि इस बार का विश्वकप खिताब कौन सा देश जीतकर ले जाएगा। इस बार के विश्वकप के पहले से ही यह कहा जा रहा था कि किसी भी टीम को चैंपियन बनाने में उसे बल्लेबाजों का अमूल्य योगदान होगा लेकिन बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण भी इन टीमों की जीत की दिशा तय करेगी।

वहीं गेंदबाजी की बात करें, तो सीमर्स के साथ-साथ टीम में स्पिनर गेंदबाजों की भूमिका भी काफी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि स्पिन गेंदबाज रन रोकने के साथ ही मैच के बीच में विकेट निकालने में सक्षम होते हैं, जो कि किसी भी टीम के बल्लेबाजों को ज्यादा स्कोर करने से रोक सकते हैं। विश्वकप शुरू होने से पहले आज हम आपको टूर्नामेंट में शामिल चार सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाज और उनकी रैंकिंग के बारे में बताने जा रहे हैं।

टूर्नामेंट में शामिल चार सर्वेश्रेष्ठ स्पिनर गेंदबाज :-

#4 एडम जम्पा (ऑस्ट्रेलिया)

Adam Zampa

ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल 27 साल के इस युवा लेग स्पिनर ने काफी कम समय में अपने आप को साबित किया है। पिछले 12 महीनों में जम्पा का प्रदर्शन लगातार निखरा है। वर्तमान समय में ऑस्ट्रेलियाई टीम में स्पिन गेंदबाजी की कमान और उसकी अगुआई इसी गेंदबाज के कंधों पर है। उन्होंने हाल ही में भारत और पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में लाजवाब प्रदर्शन किया है।

उनकी गेंदबाजी के बल पर पीली जर्सी वाली इस टीम का गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत होता जा रहा है। ऐसे में यह गेंदबाज विश्वकप 2019 में भी शानदार प्रदर्शन कर एक अलग छाप छोड़ने में कामयाब हो सकता है। साथ ही कई मैचों में अपनी टीम को जीत दिलाने में भी अहम भूमिका अदा कर सकता है।

#3 राशिद खान (अफगानिस्तान)

Rashid Khan Afganistan

अफगानिस्तानी क्रिकेट टीम में शामिल इस गेंदबाज को उनकी जादुई स्पिन गेंदबाजी के लिए जाना जाता है। भले ही अफगानिस्तान की टीम ने क्रिकेट के खेल में उतनी पहचान न बनाई हो लेकिन इस टीम के स्पिन गेंदबाज राशिद खान ने आईपीएल समेत अन्य कई टूर्नामेंट में लाजवाब प्रदर्शन किया है। उनके प्रदर्शन का ही कारण है कि हर बार के आईपीएल में दर्शकों की नजर उसी टीम पर रहती है, जिसकी ओर से राशिद खान खेल रहे होते हैं।

हालांकि राशिद खान ने अभी तक ज्यादातर टी20 प्रतियोगिताओं में ही अपनी गेंदबाजी का जलवा बिखेरा है लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि वनडे में इनकी गेंदबाजी फीकी साबित होगी। विश्वकप 2019 में इस युवा गेंदबाज के अनुभव का लाभ अफगानिस्तान की टीम को काफी हद तक मिलेगा और शायद इनके बल पर ही अफगानिस्तान की टीम टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन कर सके।

#2 इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका)

Imran Tahir- Sauth Africa

दक्षिण अफ्रीका के इस स्पिन गेंदबाज के लिए 2019 का आईसीसी क्रिकेट विश्व कप काफी अहम साबित होगा, क्योंकि यह इनके करियर का अंतिम विश्वकप है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर इस टूर्नामेंट में भी आईपीएल 2019 जैसा प्रदर्शन ही जारी रखना चाहेंगे। बताते चलें कि आईपीएल के 12वें सीजन में उन्होंने सीएसके की ओर से सबसे ज्यादा विकेट चटकाए और टूर्नामेंट की पर्पल कैप पर कब्जा जमाया था।

एकदिवसीय क्रिकेट में अंतर्राष्ट्रीय रैंकिग में नंबर 4 पर काबिज यह लेग स्पिन गेंदबाज इस विश्व कप में अपनी टीम के लिए कमाल का प्रदर्शन करना चाहेगा। यही नहीं दक्षिण अफ्रीका अभी तक एक भी विश्व कप जीतने में नाकामयाब रही है, ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि इमरान ताहिर की घातक गेंदबाजी के बल पर ही शायद यह टीम अपने सपने को साकार कर सके।

#1 कुलदीप यादव (भारत)

Kuldeep Yadav- India

विश्व कप 2019 के लिए भारतीय टीम में युजवेंद्र चहल के साथ ही कुलदीप यादव को भी जगह दी गई है और भारत शायद इस गेंदबाज पर दांव भी लगाएगा, क्योंकि चाइनामैन फेंकने के लिए मशहूर इस गेंदबाज का वनडे मैचों में प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है और शायद यह गेंदबाज भारत के लिए टूर्नामेंट में ट्रंप कार्ड साबित हो सकता है। उनकी गेंदबाजी तकनीक उन्हें और भी ज्यादा घातक बना देती है, जो कभी भी बल्लेबाज को चकमा देने में सक्षम है।

उन्होंने काफी कम समय में ही अपने प्रदर्शन से भारतीय कप्तान का विश्वास जीतने का काम किया है, यही कारण है कि कप्तान ने भी उन पर भरोसा किया और टीम में जगह दी। ऐसे में अब यह देखना होगा कि इंग्लैंड में आयोजित होने वाले क्रिकेट विश्वकप में कुलदीप यादव क्या कमाल करते हैं। बताते चलें कि इंग्लैंड में कुलदीप यादव का मैच खेलने का अनुभव काफी अच्छा रहा है।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...