Create

World Cup 2019 : विकेट लेने के बाद सैल्यूट क्यों मारते हैं शेल्डन काॅटरेल ?

West Indies v Pakistan - ICC Cricket World Cup 2019

वेस्टइंडीज के 29 वर्षीय तेज गेंदबाज शेल्डन काॅटरेल हमेशा विकेट लेने के बाद जश्न मनाने के तौर पर एक सैल्यूट मारते हैं। हालांकि वेस्टइंडीज के ज्यादातर खिलाड़ी अपने अलग-अलग तरह के जश्न के लिए जाने जाते हैं। ड्वेन ब्रावो से लेकर क्रिस गेल तथा किरोन पोलार्ड से लेकर आंद्रे रसेल, सबका अपना-अपना खुशी इजहार करने का तरीका है। लेकिन शेल्डन काॅटरेल के इस ग्रैंड सैल्यूट के पीछे का सच कुछ और ही है।

दरअसल जमैका का यह तेज गेंदबाज विकेट लेने के बाद अपनी बटालियन को सैल्यूट देता है, क्योंकि कॉटरेल जमैका सुरक्षा बल में एक सिपाही के तौर पर कार्यरत हैं। इस बारे में वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी और वर्ल्ड कप में कमेंटरी कर रहे इयान बिशाॅप ने खुलासा किया कि काॅटरेल जमैका सुरक्षा बल के सदस्य हैं, और वो इस सैल्यूट के साथ किंग्सटन में मौजूद अपने साथियों को सैल्यूट देते हैं।

आस्ट्रेलिया के साथ हुए मैच में काॅटरेल ने ग्लेन मैक्सवेल और डेविड वार्नर का विकेट लिया और अपना ‘‘ट्रेडमार्क सैल्यूट’’ दिया। दो विकेट लेने के साथ काॅटरेल ने स्टीव स्मिथ का बाउण्ड्री पर दौड़कर आते हुए लाजवाब कैच भी लिया। हालांकि मैच का नतीजा विंडीज के पक्ष में नहीं रहा और उन्हें इस मैच में 15 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

काॅटरेल का बाॅलिंग एक्शन थोड़ा सा अजीब है, और वो बल्लेबाजों को स्लोअर बाॅल से चकमा देने में भी काफी माहिर हैं। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू 2013 में भारत के खिलाफ किया था और वनडे डेब्यू 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था। उन्होंने अपने करियर में अभी तक ज्यादा मैच नहीं खेले हैं, फिर भी सैल्यूट वाले सेलिब्रेशन की वजह से लोग उन्हें याद रखते हैं। काॅटरेल ने कुल 15 वनडे मैचों में 20 विकेट लिये हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment