Create

वर्ल्ड कप 2019: श्रीलंका टीम का पूरा विश्लेषण, स्क्वाड/रोस्टर, टाइम टेबल, प्लेइंग 11, जर्सी और विश्व कप में प्रदर्शन

Enter caption

2015 में हुए विश्व कप के बाद किसी टीम के प्रदर्शन में सबसे ज्यादा गिरावट आई है, तो वो श्रीलंका ही है। दिग्गज खिलाड़ियों के संन्यास लेने के बाद अभी भी वो एक संतुलिट टीम बनाने में कामयाब नहीं हुए हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है कि पिछले दो से तीन साल में टीम ने कई कप्तान बदले हैं और इस वर्ल्ड कप में भी श्रीलंका नए कप्तान के साथ मैदान में उतरेगी और उन्हें उम्मीद रहेगी कि टीम का प्रदर्शन अच्छे रहे। श्रीलंका वर्ल्ड कप में अपना पहला मुकाबला 1 जून को न्यूजीलैंड के खिलाफ कार्डिफ में खेलेगी।

श्रीलंका टीम स्क्वाड/रोस्टर

दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), अविष्का फर्नांडो, लाहिरु थिरिमाने, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, जेफ्री वैंडरसे, थिसारा परेरा, इसुरु उदाना, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप, जीवन मेंडिस, मिलिंडा सिरिवर्दने।

वर्ल्ड कप 2019 के दौरान श्रीलंका टीम के मुकाबले

श्रीलंका vs दक्षिण अफ्रीका, पहला अभ्यास मैच (24 मई, कार्डिफ)

श्रीलंका vs ऑस्ट्रेलिया, दूसरा अभ्यास मैच (27 मई, साउथैम्पटन)

श्रीलंका vs न्यूजीलैंड, पहला मैच (1 जून, कार्डिफ)

श्रीलंका vs अफगानिस्तान, दूसरा मैच (4 जून, कार्डिफ)

श्रीलंका vs पाकिस्तान, तीसरा मैच (7 जून, ब्रिस्टल)

श्रीलंका vs बांग्लादेश, चौथा मैच (11 जून, ब्रिस्टल)

श्रीलंका vs ऑस्ट्रेलिया, पांचवां मैच (15 जून, लंदन)

श्रीलंका vs इंग्लैंड, छठा मैच (21 जून, लीड्स )

श्रीलंका vs दक्षिण अफ्रीका, सातवां मैच (28 जून, चेस्टर-ले-स्ट्रीट)

श्रीलंका vs वेस्टइंडीज, आठवां मैच (1 जुलाई, चेस्टर-ले-स्ट्रीट)

श्रीलंका vs भारत, नौवां मैच (6 जुलाई, लीड्स)

श्रीलंका की संभावित 11 इस प्रकार हो सकती हैं:

दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), लाहिरु थिरिमाने, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, जेफ्री वैंडरसे, थिसारा परेरा, इसुरु उदाना, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल

श्रीलंका का विश्व कप में अबतक का प्रदर्शन

1975: लीग स्टेज से बाहर

1979: लीग स्टेज से बाहर

1983: लीग स्टेज से बाहर

1987: लीग स्टेज से बाहर

1992: लीग स्टेज से बाहर

1996: विजेता

1999: लीग स्टेज से बाहर

2003: सेमीफाइनल में हार

2007: उपविजेता

2011: उपविजेता

2015: क्वार्टर फाइनल में हार

वर्ल्ड कप के लिए श्रीलंका टीम की जर्सी

Enter caption

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#श्रीलंका टीम की ताकत

Enter caption

वर्ल्ड कप 2019 में श्रीलंका टीम की सबसे बड़ी ताकत टीम में शामिल अनुभवी खिलाड़ी होने वाले हैं। एंजेलो मैथ्यूज, लसिथ मलिंगा, थिसारा परेरा, लाहिरू थिरिमाने जैसे खिलाड़ियों को काफी अनुभव हैं और अगर वर्ल्ड कप जैसे बड़े इवेंट में श्रीलंका को अच्छा करना है, तो इन खिलाड़ियों को अपने नाम के अनुसार प्रदर्शन करना होगा, क्योंकि टीम उनके ऊपर काफी हद तक निर्भर करने वाली हैं।

#श्रीलंका टीम की कमजोरी

Enter caption

वर्ल्ड कप 2019 में श्रीलंका की टीम में कोई भी स्पेशलिस्ट स्पिनर नहीं हैं। टीम में भले ही जैफ्रे वैंडरसे और जीवन मेंडिस के रूप में दो स्पिनर शामिल हैं। हालांकि जहां वैंडरसे ने अपना आखिरी वनडे 2017 में, तो मेंडिस ने अपना अंतिम एकदिवसीय मुकाबला 2015 में खेला था।

यह साफ तौर पर दिखाता है कि उन्होंने काफी समय से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वनडे नहीं खेला है और वर्ल्ड कप जैसे स्टेज पर जाकर खेलना निश्चित ही टीम के हित में नहीं जाएगा। श्रीलंका को अकीला धनंजय की कमी खलने वाली है, जिन्हें वर्ल्ड कप की टीम से ड्रॉप कर दिया गया।

#श्रीलंका टीम के लिए मौके

Enter caption

वर्ल्ड कप 2019 में श्रीलंका की कप्तानी दिमुथ करुणारत्ने करने वाले हैं, जिनके पास मौका होगा कि वो इतने बड़े स्टेज पर अपनी कप्तानी में टीम को खिताबी जीत दिलाकर आलोचकों को करारा जवाब देना चाहेंगे।

इसके अलावा एंजेलो मैथ्यूज और लसिथ मलिंगा जैसे खिलाड़ी शायद अपना अंतिम वर्ल्ड कप खेलने वाले हैं और उनके पास मौका होगा कि वो खिताबी जीत का हिस्सा बने।

#श्रीलंका टीम के लिए खतरा

Enter caption

दिमुथ करुणारत्ने श्रीलंका की वर्ल्ड कप में कप्तानी करेंगे, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि उन्होंने अपना आखिरी वनडे विश्व कप 2015 में खेला थ और वो चार साल से एकदिवसीय टीम से बाहर हैं। इसके साथ ही उन्हें टेस्ट की कप्तानी के आधार पर टीम की कप्तानी इतने बड़े टूर्नामेंट के लिए मिली है।

यह तो साफ है कि दिमुथ करुणारत्ने को इतने बड़े टूर्नामेंट में कप्तानी करने का कोई अनुभव नहीं है और साथ ही में उनके ऊपर बल्ले के साथ अच्छा करने का भी दबाव होगा। इसलिए वो कप्तानी के साथ बल्लेबाजी का दबाव किस तरह झेलते हैं यह देखना दिलचस्प होगा।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment