Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

World Cup 2019: भारत के बाहर होने से स्टार स्पोर्ट्स को हुआ करोड़ों रुपए का नुकसान- रिपोर्ट्स

  • जानिए रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टार को कितना नुकसान हुआ
ANALYST
न्यूज़
Modified 20 Dec 2019, 23:48 IST

विराट कोहली विश्वकप 2019
विराट कोहली विश्वकप 2019

वर्ल्ड कप 2019 से भारतीय क्रिकेट टीम के बाहर होने से केवल करोड़ों भारतीय प्रशंसकों का ही दिल नहीं टूटा है, बल्कि भारत के इस टूर्नामेंट से बाहर होने पर स्टार को भी तगड़ा झटका लगा है। भारत के बाहर होने से स्टार स्पोर्ट्स को 10 से 15 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान लगाया गया है। दरअसल विश्व कप 2019 के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हारकर भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया था।

जानकारी के मुताबिक अगर भारत फाइनल मैच खेलता तो 10 सेकेंड के एड स्पॉट के लिए 25 से 30 लाख रुपए वसूले जाते, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। वर्तमान समय में यह स्पॉट 15 से 17 लाख रुपए में ही बिके हैं। जिसकी वजह से स्टार स्पोर्ट को भी बड़ा नुकसान हुआ है। हालांकि इसके बावजूद लगातार 100 दिनों से चल रही आईपीएल और आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप जैसी बड़ी प्रतियोगिताओं की वजह से ब्रांड को काफी फायदा हुआ है। यह बात मोगे मीडिया के चेयरमैन संजय गोयल ने कही है।

भारत के इस टूर्नामेंट से बाहर निकलने की वजह से अंतिम समय में महंगे दामों में विज्ञापन स्पॉट बेचने का अवसर स्टार स्पोर्ट के हाथ से निकल गया है। जिसकी वजह से उसे हर स्पॉट पर लगभग 8 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। वहीं अगर भारत फाइनल मैच खेलता, तो यह राशि बढ़ जाती।

यह भी पढ़ें : वर्ल्ड कप 2019: 3 भारतीय खिलाड़ी जिनके लिए शायद यह आखिरी वर्ल्ड कप था

मिंट ने एक रिपोर्ट में बताया था कि इस वैश्विक क्रिकेट प्रतियोगिता के दौरान ब्रॉडकास्टर कुल 1800 करोड़ रुपए तक कमा सकते हैं, जिसका समापन 14 जुलाई को होगा। मीडिया खरीददारों के मुताबिक ब्रॉडकास्टर को टेलीविजिन विज्ञापन के माध्यम से 1200 से 1500 करोड़ रुपए की कमाई होने का अनुमान है, जबकि 300 करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई होने का अनुमान लगाया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक यह राशि 2015 के विश्वकप के दौरान हुई कमाई 700 करोड़ रुपए से दोगुना है।

विज्ञापनों से होने वाली मोटी कमाई का एक कारण और भी था कि विश्व कप के दौरान मैच जिस समय पर शुरू होते थे, वह भारतीय लोगों के समय के हिसाब से अनुकूल था। जबकि भारत के ज्यादातर मैच भी सप्ताह के अंत में ही हुए थे। वहीं दर्शकों की संख्या भी सबसे ज्यादा भारतीयों की ही रही है। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Published 14 Jul 2019, 21:29 IST
Advertisement
Fetching more content...