Create

 वर्ल्ड कप 2019: 3 ऐसे बल्लेबाज जो विराट कोहली की जगह नम्बर 3 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं

Ankit

भारतीय टीम के लिए साल 2018 काफी सफल रहा। विराट कोहली की अगुवाई में भारत ने विदेशी दौरों में भी लगातार एकदिवसीय श्रृंखला जीतीं। भारत ने दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड को उनके ही घर पर हराया। इसके साथ ही भारत ने विदेशी सरजमीं पर भी अपना वर्चस्व स्थापित किया।

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भारतीय टीम, अपने घर पर एक अलग स्तर पर खेलती है, जिन्हें हरा पाना बहुत मुश्किल होता है। कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम कुछ आक्रामकता से खेलती है, और अपना शत-प्रतिशत देती है।पहले भारतीय टीम का मजबूत पक्ष बल्लेबाजी को माना जाता था, मगर अब भारतीय गेंदबाजों ने अपने विभाग को दुरूस्त किया है। जसप्रीत बुमराह जैसा तेज गेंदबाज टीम को मजबूती प्रदान करती है। विश्वकप से पहले मोहम्मद शमी भी अच्छी लय में नजर आ रहे है। वर्तमान का भारतीय गेंदबाजी विभाग किसी भी विपक्षी को 50 ओवरों के भीतर समेटने की काबिलियत रखता है।

विश्वकप को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों के प्रदर्शन का आकलन किया जा रहा है। थोड़ी सी चिन्ता का विषय भारतीय बल्लेबाज़ी बनी हुई है। मुख्य कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में ये संकेत दिए थे कि विराट कोहली विश्वकप में नम्बर 4 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। अगर ऐसा रहा तो, नम्बर 3 पर बल्लेबाजी करने के विकल्पों पर नजर डालते हैं।

#3 विजय शंकर

Newआई

युवा ऑल राउंडर विजय शंकर ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया है। तमिलनाडु में जन्मे क्रिकेटर ने घरेलू स्तर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन किया जिसके बाद उन्हें राष्ट्रीय टीम में चुना गया।

इस साल की शुरुआत में, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए डेब्यू किया और बाद में न्यूज़ीलैंड सीरीज़ में भी नज़र आए। उनको भारतीय टीम अपनी परिस्थिति के हिसाब से किसी भी नम्बर पर भेज सकती है। वह नम्बर तीन के लिए उपयुक्त विकल्प साबित हो सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 अम्बाती रायडू

E

दायें हाथ के बल्लेबाज अम्बाती रायडू ने नंबर 4 पर 22 पारियों में, 45.63 के औसत से 730 रन बनाए हैं। हालांकि, टीम प्रबंधन द्वारा पर्याप्त मौके दिए जाने के बावजूद रायुडू अभी भी नंबर 4 की पोजिशन को अपना नहीं बना सका है। इस बीच उन्होंने 1 शतक व 5 अर्धशतक भी लगाए हैं।

अगर रायडू की बल्लेबाजी की नम्बर तीन पर बात की जाय तो उन्होंने 16 परियों में 68.70 की औसत से 687 रन बना लिए हैं। इस बीच उन्होंने 2 शतक व 3 अर्धशतक भी अपने नाम किये हैं। उनका वनडे करियर में 79.69 की स्ट्राइक रेट है। अगर रायडू नम्बर तीन पर बल्लेबाजी करने आएंगे तो उनके साथ रोहित शर्मा या फिर शिखर धवन विकेट पर होंगे। रोहित शर्मा और शिखर धवन दोनो ही आक्रामक खिलाड़ी हैं। रायडू के बाद विराट कोहली चार पर बल्लेबाजी करेंगे तो बल्लेबाजी क्रम और मजबूत नजर आएगा।

#1 केएल राहुल

नऊ

कर्नाटक के बल्लेबाज केएल राहुल ने अपना एकदिवसीय डेब्यू साल 2016 में किया। वह बेहद प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। उन्होंने अब तक भारत के लिए सिर्फ 13 ही मैच खेले हैं, जिसकी 12 पारियों में उन्होंने 35.22 की औसत से 317 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने 1 शतक व 2 अर्धशतक अपने नाम किये हैं। वह वैकल्पिक विकेटकीपर भी हैं।

उन्हें भारतीय टीम में बतौर सलामी बल्लेबाज ही ज्यादा मौके मिले हैं। राहुल ने अब तक सात पारियों में ओपनिंग की है, जिसमें उन्होंने 56 की औसत से 280 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने अपने वनडे करियर का एकमात्र शतक भी लगाया है। हालांकि वह नम्बर तीन पर उपयुक्त हो सकते हैं।

राहुल पॉवरप्ले के दौरान अच्छी बल्लेबाजी करके तेजी से रन बटोरने में माहिर हैं। अगर भारतीय सलामी बल्लेबाज जल्दी अपना विकेट खोते हैं तो राहुल विकेट पर संभल कर खेल सकते हैं। टीम प्रबंधन को उन्हें नम्बर तीन पर आजमा लेना चाहिए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment