Create

वर्ल्ड कप 2019: मौजूदा भारतीय टीम के तीन खिलाड़ी जिनका यह आखिरी वर्ल्ड कप हो सकता है 

Related image

क्रिकेट की दुनिया का सबसे प्रतीक्षित टूर्नामेंट आईसीसी वर्ल्ड कप इस महीने शुरू होने जा रहा है। इसके लिए सभी टीम अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी हैं। सभी टीमों ने अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है और कुछ टीमें तो इंग्लैंड के लिए रवाना भी हो चुकी हैं। भारत ने भी विश्व कप के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। इस टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है। इस टीम में जहां एमएस धोनी, केदार जाधव और शिखर धवन जैसे वरिष्ठ खिलाड़ी हैं वहीं कुलदीप यादव, विजय शंकर और हार्दिक पांड्या जसी युवा खिलाड़ी भी शमिल हैं।

टीम में कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो अपना तीसरा या चौथा वर्ल्ड कप खेल रहे हैं।

तो यहां हम जानेंगे भारत की मौजूदा टीम के ऐसे तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जिनका यह आखिरी वर्ल्ड कप हो सकता है:

#3. शिखर धवन

Shikhar Dhawan might be playing his last World Cup in 2019

शिखर धवन चैंपियंस ट्रॉफी के पिछले दोनों संस्करणों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं। इसके अलावा 2015 वर्ल्ड कप में भी वह भारत के लिए शीर्ष रन स्कोरर रहे थे। वह पिछले लगभग छह सालों से टीम इंडिया का नियमित हिस्सा हैं और उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।

आगामी वर्ल्ड कप में भी टीम को उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। फिर भी यह धवन का यह दूसरा वर्ल्ड कप होगा, शायद आखिरी भी!

उनके बल्लेबाजी कौशल के बारे में किसी को कोई संदेह नहीं है लेकिन बढ़ती उम्र उनके आड़े आ सकती है, वह वर्तमान में 33 वर्ष के हैं और वर्ष के अंत से पहले 34 वर्ष के होंगे। अगला वर्ल्ड कप 2023 में आयोजित किया जाएगा, तब तक वह 38 वर्ष के हो जाएंगे।

यह कहना उचित होगा कि इससे वह पहले जैसी बल्लेबाज़ी नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, पृथ्वी शॉ, शुभमन के रूप में भारत के पास बेहतरीन युवा बल्लेबाज़ हैं और आने वाले सालों में वह भारतीय टीम के लिए पारी की शुरुआत करेंगे। इसलिए धवन का अगले वर्ल्ड कप में खेल पाना बहुत मुश्किल होगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2. केदार जाधव

Kedar Jadhav has been an important part of the squad since 2017.

केदार जाधव 2019 में अपना पहला वर्ल्ड कप खेलेंगे। वह भारत के मध्य क्रम के भरोसेमंद बल्लेबाज़ हैं और उन्होंने एक बल्लेबाज़ के तौर पर बार-बार नंबर 6 पर अपनी अहमियत साबित की है।

जाधव बहुत सारे सफल रन चेज़ में शामिल रहे हैं, सबसे प्रसिद्ध वह है जब उन्होंने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर टीम को यादगार जीत दिलाई थी और अपना पहला शतक भी बनाया था। आगामी वर्ल्ड कप में नंबर 6 पर उनकी भूमिका बहुत अहम होगी। बल्ले के साथ-साथ वह एक उपयोगी गेंदबाज़ भी हैं और छठे गेंदबाज़ की भूमिका बखूबी निभा सकते हैं।

लेकिन वर्ल्ड कप 2019 उनका पहला और आखिरी वर्ल्ड कप हो सकता है। इसकी वजह है उनकी उम्र। वर्तमान में वह 34 साल के हैं और अगले वर्ल्ड कप तक 38 साल के होंगे।

अगला वर्ल्ड कप 2023 में आयोजित किया जाएगा जब जाधव 38 साल से अधिक उम्र के होंगे। भारत में युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की मौजूदगी के चलते जाधव के लिए अगला वर्ल्ड कप खेल पाना मुमकिन नहीं होगा।

#1. एमएस धोनी

Image result for ms dhoni

अपनी कप्तानी में भारत को सभी आईसीसी टूर्नामेंट जिताने वाले पूर्व कप्तान एमएस धोनी के लिए यह आखिरी वर्ल्ड कप होगा। 37 साल के धोनी का यह चौथा वर्ल्ड कप है। उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को वर्ल्ड कप 2011 जिताने के अलावा 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप का ख़िताब भी जिताया था।

वह अभी तक 341 एकदिवसीय मैच खेल चुके हैं और इस बार के वर्ल्ड कप को वह यादगार बनाना चाहेंगे।2018 में उनकी बल्लेबाज़ी क्षमता पर काफी सवाल उठे थे और ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि वह वर्ल्ड कप 2019 खेल पाएंगे या नहीं लेकिन इस साल धोनी ने बल्ले से कुछ शानदार पारियां खेली हैं और भारत की 15 सदस्यीय वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाई है।

फिलहाल टीम इंडिया में इस दिग्गज को रिप्लेस करने वाला कोई खिलाड़ी नज़र नहीं आता। विकेट के पीछे उनकी भूमिका टीम की जीत के लिए बेहद अहम होगी। आगामी वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को उनके अनुभव और तेज़ दिमाग का फायदा मिलेगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment