Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019: तीन ऐसे कारण जिनकी वजह से वेस्टइंडीज खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है

Ankit Pasbola
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
3.30K   //    07 Mar 2019, 18:45 IST

E4जय

वेस्टइंडीज आईसीसी विश्व कप की दो बार की चैंपियन है। उनका पहला खिताब 1975 के उद्घाटन संस्करण में आया और उन्होंने 1979 में दूसरा खिताब अपने नाम किया। ये दोनों खिताब उन्होंने कप्तान क्लाइव लॉयड और सर विव रिचर्ड्स की कप्तानी में वेस्टइंडीज की टीम ने जीता था

भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज अपना तीसरा विश्वकप खिताब जीतने से चूक गयी थी। 1983 में खेले गए फाइनल मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को हराया था। उस पूरे दौर में वेस्टइंडीज टीम का वर्चस्व हुआ करता था, हालाँकि आज की कहानी कुछ और है। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और उनके खिलाड़ियों के बीच विवाद किसी से छिपा नहीं है। यहाँ तक कि टीम के सीनियर खिलाड़ी भी इस विवाद से अछूते नही रहे हैं।

इस समय प्रत्येक टीम विश्वकप को ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारी कर रही है। वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस गेल का यह आखिरी विश्वकप है। विंडीज़ टीम विश्वकप जीतकर उनका सम्मान करना चाहेगी।

अब बात करते हैं उन तीन पहलुओं की जिनके कारण वेस्टइंडीज विश्वकप जीत सकती है:


#3 'लीडिंग फ्रॉम द फ्रंट' कप्तान जेसन होल्डर

Eछह

जेसन होल्डर ने वेस्टइंडीज़ की कप्तानी एक कठिन दौर में कई है। विपरीत परिस्थितियों में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। वह निश्चित ही विश्वकप में भी अपनी कप्तानी से प्रभावित करने वाले हैं।

पिछले विश्वकप से ठीक पहले जनवरी 2015 में होल्डर वेस्ट इंडीज के लिए सबसे कम उम्र के कप्तान बने। उन्होंने वेस्ट इंडीज की एक युवा टीम का नेतृत्व किया। विश्वकप 2015 में उनकी अगुवाई में विंडीज़ टीम क्वार्टर फाइनल तक पहुँची थी और नॉकआउट मुकाबले में न्यूज़ीलैण्ड से हार कर बाहर हो गयी थी। उन्हें 4 सितंबर 2015 को टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया।

वेस्टइंडीज की टीम युवा खिलाड़ियों के साथ भी अच्छी नजर आ रही है। यह देखना दिलचस्प होगा कि कप्तान अपने युवा खिलाड़ियों का किस प्रकार से उपयोग कर पाते हैं।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...