Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

World Cup 2019: भारत के ख़िताब जीतने की स्थिति में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह होंगे अहम कड़ी

  • दोनों विश्व क्रिकेट में अपना अलग स्थान रखते हैं
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
फ़ीचर
Modified 20 Dec 2019, 23:16 IST

Enter caption

वर्ल्ड कप जीतने की तमन्ना रखने वाली टीमों का लक्ष्य निरन्तरता के साथ आगे बढ़ना होगा। कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो अपने प्रदर्शन से टीम को विजेता बनाने का माद्दा रखते हैं। उन प्रभावशाली खिलाड़ियों का कद और रुतबा कुछ अलग ही होता है और असरकारक प्रदर्शन की संभावनाएं भी उनमें ज्यादा होती है।

इंग्लैंड में पहले हुए विश्वकप के बारे में बात करें तो ऐसे खिलाड़ी कई हुए हैं। 1975 में क्लाइव लॉयड, विवियन रिचर्ड्स, 1983 में कपिल देव और 1999 में स्टीव वॉ आदि का नाम प्रमुखता से आता है। इस विश्वकप में भारत के लिए अपने दम पर कप जीतने के लिए विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह का नाम मुख्य तौर पर लिया जा सकता है।विराट कोहली छोटे प्रारूप में बेहतरीन खेलते हैं और सर्वकालिक महानतम बल्लेबाज की श्रेणी में आने की ओर अग्रसर हैं। अन्य बल्लेबाजों की तुलना में उनकी तकनीक शानदार है क्योंकि वे बिना जोखिम के खेलते हैं और गेंद को ज्यादातर मौकों पर जमीन पर रखते हैं। बड़े टूर्नामेंट में वे खुद को उसके अनुरूप ढ़ालने की कला जानते हैं। छक्कों के लिए मशहूर रोहित शर्मा के साथ मिलकर विराट कोहली भारतीय टीम के लिए विश्वकप में अहम साबित हो सकते हैं।

Enter caption

तूफानी बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों के खिलाफ विकेट लेने वाले गेंदबाज समस्या के रूप में आकर खड़े हो जाते हैं। वर्ल्ड क्रिकेट की हर टीम में लगभग एक गेंदबाज इस प्रकार का होता है जो टीम की खिताबी जीत में तुरुप का इक्का साबित हो सकता है। जसप्रीत बुमराह ने अच्छे रन रेट और स्ट्राइक रेट के साथ गेंदबाजी की है और वे भारतीय टीम के सबसे प्रमुख गेंदबाज हैं। अन्य टीमों में मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, कगिसो रबाडा और पैट कमिंस हैं लेकिन बुमराह की क्षमता शुरुआत और अंत में समान रहती है और यह उन्हें सबसे अलग बनाती है।

जसप्रीत बुमराह ने अभ्यास मैचों में भी बेहतर गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है। इसके अलावा अंदर आने वाली गेंद के साथ उन्होंने अब एक कटर जैसी गेंद भी विकसित की है जिसे समझना बल्लेबाजों के लिए आसान काम नहीं है। यॉर्कर भी उनके मुख्य हथियारों में से एक है। सबसे ख़ास बात बुमराह का रन अप है जो महज 8 से 10 कदम का होता है, इससे उन्हें गेंद को सही जगह टप्पा खिलाने में मदद मिलती है। वे एक चतुर गेंदबाज हैं और टीम को जरूरत में विकेट दिलाते हैं इसलिए भारत की खिताबी जीत में वे एक अहम कड़ी साबित हो सकते हैं।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Published 30 May 2019, 16:23 IST
Advertisement
Fetching more content...