Create
Notifications

4 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें विश्व कप के अगले संस्करण के लिए तैयार किया जा सकता है

भारतीय अंडर -19 क्रिकेट टीम
भारतीय अंडर -19 क्रिकेट टीम
Fambeat Hindi
visit

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार ने करोड़ों भारतीयों का विश्व कप जीतने का सपना तोड़ दिया। इंग्लैंड में खेले जा रहे विश्वकप के 12वें संस्करण में भारतीय टीम से 2011 के बाद एक बार फिर से विश्व कप खिताब पर कब्जा करने की उम्मीद की जा रही थी।

वर्ल्ड कप 2019 के पहले सेमीफाइनल में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 रनों से मिली हार के बाद भारत का तीसरा विश्व कप खिताब जीतने का सपना टूट गया।

भारत को अगले विश्व कप के लिए घरेलू क्रिकेट की कुछ ऐसी युवा प्रतिभाओं को तराशना चाहिए, जो भारत को 2023 के विश्व कप में जीत दिला सके, जिसके लिए भारत को अभी से उन खिलाड़ियों पर नजर रखनी चाहिए तथा उनको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौका देते हुए आने वाले विश्व कप के लिए तैयार करना होगा।

यह भी पढ़ें: 4 तेज गेंदबाज जो जसप्रीत बुमराह को आराम दिए जाने पर वेस्टइंडीज दौरे पर उनकी जगह ले सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम उन चार खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है तथा अब उन्हें भारतीय टीम में शामिल कर अगले विश्व कप के लिए अभी से तैयार किया जा सकता है:

#4 श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

मुंबई के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने पिछले कुछ सालों में जब भी मौका मिला है, अच्छा प्रदर्शन किया है। श्रेयस भारत के लिए पहले ही वनडे और टी-20 में डेब्यू कर चुके हैं लेकिन उनको लगातार मौका नहीं मिला है। श्रेयस अय्यर ने पिछले कुछ महीनों में इंडिया तथा घरेलू क्रिकेट में जबरदस्त प्रदर्शन किया और इस साल आईपीएल में भी दिल्ली कैपिटल्स के लिए उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था।

आईपीएल के पिछले सीजन में 16 मैचों में 463 रन बनाए थे, वहीं विजय हजारे ट्रॉफी में भी पिछले सीजन के छह मैचों में 93.25 की शानदार औसत से 373 रन बनाये थे।

श्रेयस अय्यर नंबर 4 पर तकनीकी रूप से मजबूत होने के कारण एक अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#3 श्रेयस गोपाल

श्रेयस गोपाल
श्रेयस गोपाल

श्रेयस गोपाल पिछले कुछ सालों से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, चाहे वह घरेलू क्रिकेट हो या आईपीएल। लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद भी गोपाल को असली पहचान आईपीएल में उनके अच्छे प्रदर्शन ने दिलाई। इस आईपीएल भी उन्होंने कुछ बड़े विकेट चटकाए जिससे उन्होंने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

श्रेयस गोपाल ने आईपीएल के 12 वे सीजन के 14 मैचों में 20 विकेट चटकाए, जिसमें विराट कोहली और एबी डीविलियर्स जैसे बल्लेबाजों के विकेट भी शामिल हैं। वहीं आईपीएल के ठीक पहले उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी 13 विकेट हासिल किए थे।

श्रेयस गोपाल निचले क्रम में थोड़ी बहुत बल्लेबाजी भी कर लेते हैं जो कि किसी भी टीम के लिए एक बोनस के रूप में होगा। गोपाल आने वाले समय में भारतीय टीम के लिए एक अच्छे खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 शुभमन गिल

शुभमन गिल
शुभमन गिल

भारतीय क्रिकेट के युवा सितारों में पंजाब के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने पिछले साल के अंडर-19 विश्व कप के बाद से लगातार सबको प्रभावित किया है। उन्होंने भारत के लिए अंडर-19 विश्व कप जीतने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। पाकिस्तान के खिलाफ अंडर-19 विश्व कप के मैच में इनके द्वारा लगाए गए शतक को कौन भूल सकता है।

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से आईपीएल में खेलते हुए ज्यादा मौका तो नहीं मिला लेकिन उन्होंने कुछ शानदार पारियां जरूर खेली, जिससे बड़े-बड़े दिग्गजों का ध्यान उनकी ओर आकर्षित हुआ। शुभमन गिल ने विजय हजारी हजारे ट्रॉफी के सात मैचों में 418 रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया। रणजी के पिछले सीजन में उन्होंने 104 की जबरदस्त औसत से 728 रन बनाए थे। भारत के लिए यह खिलाड़ी उनके मध्यक्रम में अहम कड़ी बन सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#1 पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ
पृथ्वी शॉ

भारतीय क्रिकेट में मौजूदा समय में पृथ्वी शॉ को सबसे ज्यादा प्रतिभाशाली माना जा रहा है। अपनी छोटी सी उम्र में पृथ्वी शॉ ने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। पृथ्वी शॉ ने पिछले साल भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में अंडर-19 विश्व कप जिताया था जहां उन्होंने छह मैचों में 261 रन बनाए थे और टीम को खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

आईपीएल के पिछले 2 सीजन में पृथ्वी शॉ ने 130 से भी ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं जो यह दिखाता है कि वह किस शैली के बल्लेबाज हैं। पृथ्वी शाह ने भारत के लिए 2 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने एक शतक तथा अर्धशतक लगाया है।

भारतीय टीम की मौजूदा स्थिति देखें तो रोहित शर्मा और शिखर धवन का टीम के पास अभी तक विकल्प मौजूद नहीं है। अगले साल टी-20 विश्व कप को देखते हुए टीम प्रबंधन पृथ्वी शॉ को ओपनर के तौर पर आजमा सकता है और आने वाले समय में पृथ्वी शॉ टीम इंडिया के लिए नियमित सदस्य बन सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now