"हम वर्ल्ड कप जीत सकते हैं" - दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज ने अपनी टीम के टूर्नामेंट जीतने की बताई अहम वजह 

South Africa v Australia - 1st One Day International
South Africa v Australia - 1st One Day International

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट (South Africa Cricket Team) टीम को काफी मजबूत माना जाता है लेकिन यह टीम बड़े टूर्नामेंट्स में मात खा जाती है और यही वजह है कि उन्होंने अभी तक एक बार भी आईसीसी वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है। खिताब जीतने के प्रयास के लिए टीम एक बार फिर तैयार है और 5 अक्टूबर से शुरू हो रहे वर्ल्ड कप (World Cup 2023) में कड़ी चुनौती पेश कर सकती है। दक्षिण अफ्रीकी टीम के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) का भी मानना है कि इस बार उनकी टीम में वो दमखम है जो चोकर का टैग हटाने और वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के लिए चाहिए।

तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा को यकीन है कि उनकी टीम इस बार जरूर अच्छा करेगी। आईसीसी के हवाले से उन्होंने कहा,

दक्षिण अफ्रीकी होने के नाते हमारे अंदर कभी भी विश्वास की कमी नहीं रही है, इसलिए टूर्नामेंट में जाने से पहले हमें विश्वास है कि हम इसे जीत सकते हैं। हमारे पास ऐसा करने के लिए खिलाड़ी हैं, इसलिए उम्मीद है कि हम अपना पहला फाइनल खेल सकते हैं और इस प्रतियोगिता को जीत सकते हैं। यह आसान नहीं होगा लेकिन काफी मजेदार भी होगा। यह रोमांचक है कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी एक-दूसरे के खिलाफ खेल रहे हैं, एक पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, और हम चुनौती के लिए तैयार हैं।

वहीं रबाडा ने यह भी कहा कि 2019 वर्ल्ड कप के दौरान उनके पास कम अनुभव था और वो उनका पहला वर्ल्ड कप भी था। हालाँकि, उन्होंने कहा कि वह इस बार लीडरशिप में अहम भूमिका निभाएंगे। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज ने कहा,

2019 वर्ल्ड कप मेरा पहला था और मैं बिल्कुल भी सफल नहीं रहा। इससे मैंने जो सबक लिया वह यह है कि टीम संयोजन सबसे महत्वपूर्ण कारक है, क्योंकि आप अकेले नहीं, बल्कि एक टीम के रूप में जीतते हैं। मैं जितना बड़ा हो गया हूं और जितने मैच खेले हैं, उतना ही मुझे एहसास होता है कि मैं उस माहौल में एक लीडर हूं।

आपको बता दें कि प्रोटियाज टीम हमेशा से ही कई धुआंधार खिलाड़ियों के साथ वर्ल्ड कप में उतरी है लेकिन उन्होंने कभी सेमीफाइनल से आगे का सफर तय करने में कामयाबी नहीं पाई। इस बार टीम का हालिया फॉर्म काफी अच्छा है और उन्होंने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में शुरुआती दो मैच हारने के बाद, लगातार तीन मैच जीतकर 3-2 से हराया था। ऐसे में उनको कम नहीं आँका जा सकता है।

7 अक्टूबर से शुरू होगा दक्षिण अफ्रीका का वर्ल्ड कप अभियान

वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका अपने अभियान की शुरुआत 7 अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले से करेगी। वहीं मुख्य टूर्नामेंट से पहले 29 सितम्बर को अफगानिस्तान और 2 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ वार्म-अप मुकाबले खेलेगी। हालाँकि, वार्म-अप मुकाबलों में कप्तानी के लिए टेम्बा बावुमा नहीं होंगे, जो निजी कारणों की वजह से स्वदेश वापस लौट गए हैं। उनकी जगह एडेन मार्करम कप्तानी करेंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar