Create
Notifications

विश्व कप इतिहास: चार मौके जब भारतीय बल्लेबाज टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाकर टॉप पर रहे

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा 
Fambeat Hindi
visit

भारतीय क्रिकेट में हमेशा से बल्लेबाजों का जबरदस्त बोलबाला रहा है। विश्व क्रिकेट में भारतीय टीम को बल्लेबाजों की वजह से विशेष रूप से याद किया जाता है।भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों की गिनती विश्व क्रिकेट के महान बल्लेबाजों में की जाती है। बात करें विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट की तो भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया था।

विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में कई भारतीय खिलाड़ी शामिल थे।

यह भी पढ़े: उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन ना कर पाने वाले खिलाड़ियों की प्लेइंग XI

इस आर्टिकल में हम उन भारतीय खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं जो विश्व कप के एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने:

#1 सचिन तेंदुलकर: 523 रन (1996 विश्व कप)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के आने से पहले भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह से सचिन तेंदुलकर पर निर्भर थी। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 1990 की शुरुआत से भारतीय टीम की बल्लेबाजी का भार उठाया और उन्होंने शायद ही कभी निराश किया हो।

इस दिग्गज बल्लेबाज ने 1996 के विश्व कप में 2 शतक और 3 अर्धशतक लगाए थे और भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाने में मदद की थी। भारत और तेंदुलकर के लिए टूर्नामेंट का बहुत ही दुखद अंत हुआ था क्योंकि भारतीय टीम सेमीफाइनल में श्रीलंका के हाथों हारकर बाहर हो गयी थी।

एक स्क्वायर टर्नर पिच पर 252 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सचिन तेंदुलकर ने भारतीय पारी को संभाला था। उन्होंने 65 रनों की पारी खेली थी और उनके आउट होते ही भारतीय पारी लड़खड़ा गई। भारतीय टीम ने 22 रन के अंदर 7 विकेट गवां दिए। इसके बाद भारतीय दर्शक मैदान के अंदर आ गए और मैच को रोक दिया गया। बाद में श्रीलंका को विजेता घोषित कर दिया गया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 राहुल द्रविड़: 461 रन (1999 विश्व कप)

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

1999 का विश्व कप भारतीय टीम के लिए बहुत ही निराशाजनक था। भारतीय टीम सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई थी। सुपर सिक्स स्टेज में भारत केवल पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज करने में कामयाब हुआ था और बाकी सभी मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा था।

भारत के लिए टूर्नामेंट बहुत ही निराशाजनक था लेकिन इस टूर्नामेंट में राहुल द्रविड़ ने कमाल की बल्लेबाजी की थी। भारतीय बल्लेबाज ने पूरे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया।

राहुल द्रविड़ ने 8 मैचों में 461 रन बनाए जिसमें 2 शतक और 3 अर्धशतक शामिल थे। श्रीलंका के खिलाफ मैच में उन्होंने सौरव गांगुली के साथ 318 रनों की शानदार साझेदारी की थी, जो कि उस समय एक विश्व रिकार्ड था। राहुल द्रविड़ ने पाकिस्तान के खिलाफ भी शानदार पारी खेली थी और 89 गेंदों पर 61 रन बनाये थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#3 सचिन तेंदुलकर: 673 रन (2003 विश्व कप)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर विश्वकप इतिहास में एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जो दो बार सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। 1983 के विश्व कप के बाद से भारतीय टीम कभी भी भारत के बाहर विश्व कप के नॉकआउट चरण में क्वालीफाई करने में कामयाब नहीं हुयी थी।

2003 विश्व कप दक्षिण अफ्रीका में हुआ, जिसकी वजह से बहुत से लोगो ने भारतीय टीम से कुछ ज्यादा उम्मीदें नहीं रखी थी।इस विश्व कप में गेंदबाजों ने अपना दबदबा बनाया हुआ था लेकिन सचिन तेंदुलकर ने असाधारण रूप से बल्लेबाजी की और टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाए।

सचिन तेंदुलकर ने 673 रन बनाए, जो आज भी विश्व कप के एक संस्करण में एक बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है। तेंदुलकर ने एक शतक और छह अर्धशतक लगाए थे और उन्हें मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#4 रोहित शर्मा: 648 रन (2019 विश्व कप)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय टीम के विश्वकप के ख़िताब को तीसरी बार जीतने की उम्मीदों को उस समय करारा झटका लगा जब उन्हें सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हारकर बाहर होना पड़ा। यह हार भारतीय दर्शकों और खिलाड़ियों के लिए बहुत ही दुखद थी। हालांकि रोहित शर्मा के लिए व्यक्तिगत रूप से यह टूर्नामेंट बहुत ही शानदार रहा और वह इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने।

रोहित शर्मा ने टूर्नामेंट में 648 रन बनाए, जिसमें रिकॉर्ड 5 शतक शामिल थे। उन्होंने श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज कुमार संगकारा का एक विश्व कप में 4 शतक मारने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

संगकारा ने यह रिकॉर्ड 2015 के विश्व कप में बनाया था। रोहित शर्मा की फॉर्म को देखते हुए, लग रहा था कि भारत यह विश्वकप जीत जाएगा लेकिन भारतीय टीम न्यूजीलैंड के सामने अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही और टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now