Create
Notifications

वर्ल्ड कप रिकॉर्ड: 3 ऐसी टीमें जिन्होंने 3 से ज्यादा बार सेमीफाइनल में जगह बनाई, लेकिन खिताब पर कब्ज़ा नहीं किया

दक्षिण अफ्रीका
दक्षिण अफ्रीका
Armendra Amar
ANALYST
Modified 09 Jul 2019

आईसीसी विश्व कप 2019 के मुकाबलों का राउंड रॉबिन लीग समाप्त होने के बाद इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड के सेमी फाइनल में पहुंचने से नॉक आउट में होने वाले मुकाबलों की तस्वीरें साफ़ हो चुकी है।पहले सेमीफाइनल में जहां न्यूजीलैंड का मुकाबला भारत से तो वहीँ दूसरे सेमी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की भिडंत इंग्लैंड के साथ होगी। अगर आकड़ों पर गौर किया जाए तो ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमें विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता में (1975 से 2019 तक) अब तक कुल 8 बार सेमीफाइनल मुकाबलों में पहुंच चुकी है, जबकि भारत और इंग्लैंड क्रमशः 7 और 6 बार विश्व कप में सेमी फाइनल का हिस्सा बने हैं। इन आकड़ों की गहराई में जाने से कुछ और दिलचस्प तथ्य उभर कर सामने आए। जैसे कि विश्व क्रिकेट में कुछ ऐसी भी टीमें हैं जो 4 या 4 बार से अधिक बार विश्व क्रिकेट प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंचने के बावजूद भी एक भी बार ख़िताब नहीं जीत पाई है।

तो आइये जानते हैं उन विश्व क्रिकेट के उन टीमों के बारें में जिन्होंने 3 से अधिक बार सेमीफाइनल में जगह बनाई मगर अब तक ख़िताब नहीं जीत सके हैं :

दक्षिण अफ्रीका (सेमीफाइनल- 4, वर्ल्ड कप ट्रॉफी – 0)

विश्व क्रिकेट के सर्वाधिक मजबूत टीमों में शुमार दक्षिण अफ्रीका टीम विश्व कप प्रतियोगिताओं में 4 बार सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भी विश्व विजेता ट्रॉफी के ख़िताब को नहीं जीत पाई है। क्रिकेट जगत में चोकर्स के नाम से जानी जाने वाली नाम से दक्षिण अफ्रीका टीम विश्व कप में कभी भी सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाई है। 1992 और 2015 में डकवर्थ लुईस के नियमों से मुकाबला हारने वाली दक्षिण अफ्रीका ने अपना सबसे करीबी सेमीफाइनल मुकाबला 1999 के विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध हुए टाई मैच में खेला था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

1 / 2 NEXT
Published 09 Jul 2019
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now