वर्ल्ड कप टीम विराट के लिए अनसुलझी पहेली! 

Enter caption

विश्व की लगभग सभी क्रिकेट टीमों ने वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम का चयन कर लिया है लेकिन अभी भी लगता है कि भारतीय टीम ने अपने 15 खिलाड़ियों का चयन नहीं किया है। जैसे-जैसे वर्ल्ड कप नजदीक आ रहा है वैसे ही वैसे 15 खिलाड़ियों की चयन की पहेली उलझती ही जा रही है। इस लेख में हम इन्हीं बातों पर चर्चा करेंगे कि भारतीय टीम के सामने कौन-कौन सी मुश्किलें हैं अपने अंतिम 15 को चुनने में।

ओपनिंग जोड़ी-

भारतीय टीम में ओपनिंग जोड़ी को लेकर अभी भी संशय बना हुआ है पहले तो यह माना जा रहा था कि रोहित शर्मा और शिखर धवन ही वर्ल्ड कप में भारतीय ओपनिंग जोड़ी होंगे लेकिन शिखर धवन का लगातार खराब प्रदर्शन और केएल राहुल का अच्छा प्रदर्शन इस पहेली को उलझाता ही जा रहा है। केएल राहुल भारत के लिए रिजर्व ओपनर हो सकते हैं, लेकिन जिस तरह से बाकी खिलाड़ीयो के स्थान पक्के हैं उसमें 3 ओपनरों को अंतिम 15 में जगह देना थोड़ा मुश्किल लग रहा है। हालांकि विशेषज्ञों का यह मानना है कि तीनों ही ओपनर वर्ल्ड कप में खेल सकते हैं। कुछ विशेषज्ञ तो विजय शंकर को भी तीसरे ओपनर के रूप में देख रहे हैं।

रिर्जव विकेटकीपर

भारतीय टीम ने दूसरे विकेट कीपर के लिए लड़ाई तेज होती जा रही है। अगर बात करें पहले विकेटकीपर की तो धोनी का खेलना निश्चित है लेकिन रिजर्व विकेटकीपर के लिए ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के बीच तगड़ा मुकाबला है क्योंकि दोनों ने हाल के दिनों में ठीक ठाक प्रदर्शन किया है। ऋषभ पंत आक्रामक खेल दिखाते हैं जबकि दिनेश कार्तिक अपने अनुभव के दम पर सधी हुई बल्लेबाजी करते हैं और खेल को आखरी तक ले जाते हैं दिनेश कार्तिक का अनुभव भारतीय टीम के काम आ सकता है लेकिन अगर बात करें रिषभ पंत की तो वह बहुत ही आक्रामक बल्लेबाज है और बिना विकेट की परवाह करें विस्फोटक बल्लेबाजी करते हैं विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि दोनों में से किसी एक को मिडिल ऑर्डर बैट्समैन के रूप में भी खिलाया जा सकता है। कुछ विशेषज्ञों का तो यह भी मानना है कि दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत दोनो विश्व कप टीम का हिस्सा हो सकते हैं।

आलराउंडर-

भारतीय टीम के लिए ऑलराउंडर की भी पहेली उलझी हुई है। इन ऑलराउंडरों की रेस में हार्दिक पांड्या, विजय शंकर,रविंद्र जडेजा और कुणाल पंड्या है। हार्दिक पांड्या की जगह तो वर्ल्ड कप टीम में पक्की है लेकिन एक मीडियम पेस बॉलर के रूप में विजय शंकर के भी हाल के प्रदर्शन को देखते हुए उनकी वर्ल्ड कप टीम में जगह को तय माना जा रहा है। अगर बात करें रविंद्र जडेजा की तो उनके अनुभव को देखते हुए और उनके हाल के प्रदर्शन को देखते हुए उनको भी वर्ल्ड कप में खिलाना चाहिए। कुणाल पांड्या की दावेदारी इस वर्ल्ड कप में कमजोर मानी जा रही है हमें लगता है कि कम से कम 3 ऑलराउंडर वर्ल्ड कप में जरूर खेलेंगे।

चौथा तेज गेंदबाज-

टीम के तीन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भुवनेश्वर कुमार और शमी की जगह टीम इंडिया में वर्ल्ड कप के लिए निश्चित है लेकिन अगर बात करें चौथे तेज गेंदबाज की तो यह जगह अभी भी खाली है इस चौथे तेज गेंदबाज के स्थान के लिए जो रेस में उनमें पहला नाम है खलील अहमद। खलील अहमद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने हाल के दिनों में ठीक-ठाक प्रदर्शन किया है और इस रेस में जो दूसरा नाम है वह है उमेश यादव देखते हैं कि इन दोनों में से किसको विश्व कप टीम में जगह मिलती है।

भारतीय टीम में बाकी सब जगह तो निश्चित है जैसे मिडिल ऑर्डर में विराट, कोहली अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी स्पिनरों में कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल तेज गेंदबाज में भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता