Create
Notifications

WTC फाइनल 2018 के बाद से टीवी पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टेस्ट मैच बन गया

India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Reserve Day
India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Reserve Day
Naveen Sharma
FEATURED WRITER

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के साथ ही इसके पहले संस्करण का समापन हो गया। 18 से 23 जून के तक खेले गए इस फाइनल पर भारतीय टीम के कारण भारतीय दर्शकों की पूरी तरह से नजरें टिकी थी और इसीलिए ये फाइनल मुकाबला 2018 के बाद से भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टेस्ट मैच बन गया। टेस्ट मैच को दर्शकों के द्वारा देखें जाने के आंकड़े ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल इंडिया (BARC) द्वारा उपलब्ध कराये गए हैं और इन्हीं आंकड़ों के आधार पर इस फाइनल मुकाबले को 2018 के बाद से सबसे ज्यादा भारत में देखा जाने वाला टेस्ट मैच माना गया।

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल इंडिया (BARC) के आंकड़ों के मुताबिक भारत में फाइनल मुकाबले को 99 मिलियन लोगों ने टीवी पर देखा। इसके अलावा मैच का औसत मिनट ऑडियंस (AMA) 7.4 मिलियन था। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला दुनिया भर में चर्चित विषय था लेकिन भारतीय दर्शकों की अपनी टीम के लिए प्रति दीवानगी एक अलग ही स्तर की है और इन आंकड़ों ने यह बात एक बार फिर साबित कर दी है। आईसीसी डब्ल्यूटीसी फाइनल का आधिकारिक प्रसारक डीडी स्पोर्ट्स के साथ स्टार स्पोर्ट्स था। इतने बड़े मैच के लिए प्रसारकों को पहले से ही अंदाजा था कि दर्शकों तथा विज्ञापन विज्ञापनदाताओं से एक मजबूत प्रतिक्रिया देखने को मिलेगी।

WTC के पहले संस्करण का फाइनल न्यूजीलैंड ने जीता

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए इस फाइनल मुकाबले में ज्यादातर लोग भारतीय टीम की जीत के बारे में सोच रहे थे। उसका प्रमुख कारण भारत की मजबूत गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी थी। हालांकि न्यूजीलैंड ने अपने प्रदर्शन से काफी दिग्गजों को गलत साबित किया और भारत को बारिश से बाधित फाइनल में मात दी। मैच के आखिरी दिन न्यूजीलैंड को 139 रन का टारगेट मिला था, जिसे उन्होंने दो विकेट खोकर बड़ी आसानी से प्राप्त कर लिया और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने में कामयाबी हासिल की।

Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now