Create

भारतीय टीम का चौंकाने वाला रिकॉर्ड, कोहली ने रचा इतिहास

WTC Final
WTC Final
निशांत द्रविड़

WTC Final का पहला दिन बारिश के कारण रद्द हो गया था, लेकिन दूसरे दिन न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और भारतीय टीम की पहले बल्लेबाजी आई। खराब रोशनी के कारण 64.4 ओवरों का ही खेल हो सका, जिसमें भारत ने 146/3 का स्कोर बनाया। कप्तान विराट कोहली 44 और अजिंक्य रहाणे 29 रन बनाकर नाबाद थे।

आइये नज़र डालते हैं WTC Final के दूसरे दिन के प्रमुख आंकड़ों पर

# भारतीय टीम पहली बार न्यूट्रल ग्राउंड में कोई टेस्ट मैच खेल रही है। इससे पहले भारतीय टीम ने 550 मैच खेले थे, लेकिन एक भी मैच न्यूट्रल ग्राउंड में नहीं खेला था।

# विराट कोहली का कप्तान के तौर पर 61वां टेस्ट मैच और उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी (60) का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ा। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (109) के नाम है।

# विराट कोहली के 7500 टेस्ट रन पूरे और ऐसा करने वाले वह छठे भारतीय बल्लेबाज बने।

# रोहित शर्मा - 4 आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में ओपनिंग करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज। रोहित शर्मा ने इससे पहले 2013 और 2017 चैंपियंस ट्रॉफी और 2014 वर्ल्ड टी20 के फाइनल में ओपनिंग किया था।

# भारतीय टीम के पाँचों प्रमुख गेंदबाज (रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी एवं जसप्रीत बुमराह) पहली बार टेस्ट में साथ में खेल रहे हैं।

# भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को आखिरी बार आईसीसी टूर्नामेंट में 2003 वर्ल्ड कप में हराया था। उसके बाद से न्यूजीलैंड ने भारत को 2007 और 2016 वर्ल्ड टी20, 2019 वर्ल्ड कप और आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (2 मैच) में हराया।

# भारतीय टीम का 11वां आईसीसी टूर्नामेंट फाइनल और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया (10) को पीछे छोड़ा।

# ट्रेंट बोल्ट का 200वां अंतरराष्ट्रीय मैच।

# शुभमन गिल का इंग्लैंड में पहला टेस्ट मैच। उनके अलावा मैच में खेल रहे सभी खिलाड़ियों ने इंग्लैंड में टेस्ट मैच खेला था।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...