वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम की आइडियल प्लेइंग इलेवन

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों ही टीमें इस वक्त काफी अच्छी फॉर्म में हैं और इसी वजह से कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है।

भारतीय टीम की अगर बात करें तो इस वक्त वो इंग्लैंड में क्वांरटीन हैं। भारतीय खिलाड़ियों को वहां की परिस्थितियों के मुताबिक खुद को ढालना आसान नहीं होगा। ऐसे में इस अहम मुकाबले के लिए सही प्लेइंग इलेवन का चयन जरूरी हो जाता है। हम आपको बताते हैं कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भारत की आइडियल प्लेइंग इलेवन क्या होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: मोंटी पनेसर ने बताया कि सचिन तेंदुलकर को आउट करने का सबसे सही समय कौन सा रहता था

सलामी बल्लेबाज

ओपनिंग जोड़ी के तौर पर रोहित शर्मा और शुभमन गिल को मौका दिया जा सकता है। दोनों ही खिलाड़ी अच्छी लय में हैं और जरूरत पड़ने पर आक्रामक बैटिंग करने में भी सक्षम हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद शुभमन गिल का आत्मविश्वास काफी बढ़ गया होगा। वहीं रोहित शर्मा को इंग्लैंड के कंडीशंस के बारे में काफी अच्छी तरह से पता है।

मिडिल ऑर्डर

मिडिल ऑर्डर में कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी रहेगी। ये खिलाड़ी काफी अनुभवी हैं और इंग्लैंड में पर्याप्त क्रिकेट खेल चुके हैं।

विकेटकीपर

विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत का चयन ज्यादा सही रहेगा। वो वहां पर काफी आक्रामक पारियां खेल चुके हैं और उनका कॉन्फिडेंस हाई होगा।

गेंदबाज

स्पिन डिपार्टमेंट में रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। ये दोनों खिलाड़ी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। जबकि गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टॉप 3 टीमें

WTC Final के लिए भारतीय टीम की आइडियल प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता