Create

"यश धुल अपने फैसले ले सकता है, वह कड़े निर्णय लेने में सक्षम", भारतीय अंडर-19 टीम के कोच का बयान

भारतीय अंडर-19 टीम विश्‍व कप में अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी
भारतीय अंडर-19 टीम विश्‍व कप में अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी

भारतीय अंडर-19 टीम (India U19 Cricket team) के हेड कोच ऋषिकेश कानिटकर (Hrishikesh Kanitkar) ने कप्‍तान यश धुल (Yash Dhull) की तारीफ करते हुए कहा कि युवा कप्‍तान अपने फैसले ले सकता है और उनके आभास आगामी विश्‍व कप में उन्‍हें अच्‍छी जगह पर पहुंचा सकते हैं।

भारत अंडर-19 विश्‍व कप में शनिवार को अपना पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गयाना में खेलेगा और फिर 19 और 22 जनवरी को क्रमश: आयरलैंड व युगांडा से भिड़ेगा। यश धुल ने खुलासा किया कि वो विराट कोहली को देखते हैं और उन्‍हें पसंद आता है कि भारतीय टेस्‍ट कप्‍तान किस तरह मैदान में अपनी जिम्‍मेदारी निभाते हैं।

कानिटकर ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'आपको किसी भी टीम का कप्‍तान बनने के लिए पहला गुण चाहिए कि टीम आपकी इज्‍जत करे। इसके बिना आप अच्‍छे कप्‍तान या खिलाड़ी बन सकते हो, लेकिन आप जिम्‍मेदारी नहीं निभा सकते हैं। यश की सभी खिलाड़ी इज्‍जत करते हैं।'

कानिटकर ने आगे कहा, 'यश मैदान में जरूरत पड़ने पर कड़े फैसले लेने में सक्षम है। हर बार कप्‍तान को कुछ बोलकर चीजें नहीं कराई जा सकती है। कप्‍तान को अपने फैसले लेने की जरूरत होती है और यश ऐसा कर सकते हैं। यह काफी आभास पर निर्भर है। यश के आभास अच्‍छे हैं और वह जिम्‍मेदारी के साथ न्‍याय करने में सक्षम है।'

विराट को देखता हूं: यश धुल

विराट कोहली के बारे में बात करते हुए यश धुल ने कहा, 'विराट कोहली का मैदान में बल्‍लेबाजी और कप्‍तानी करते समय जो एटीट्यूड होता है, मेरा हाल वैसा ही है और मेरी कोशिश जिम्‍मेदारी को इसी तरह निभाने की होती है।'

बता दें कि अंडर-19 स्‍तर पर भारत सबसे सफल टीम है, जिसने चार खिताब (2000, 2008, 2012 और 2018) अपने नाम किए। वह 2016 और पिछले संस्‍करण में रनर्स-अप था। 2020 अंडर-19 वर्ल्‍ड कप न्‍यूजीलैंड में आयोजित हुआ था।

अंडर-19 वर्ल्‍ड कप के 14वें संस्‍करण में 16 टीमें खिताब के लिए लड़ेंगी। टूर्नामेंट में कुल 48 मैच खेले जाएंगे। प्रारूप में देखने को मिलेगा कि चार ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सुपर लीग में प्रवेश करेंगे जबकि शेष टीमें प्‍लेट में नजर आएंगी। भारतीय अंडर-19 टीम को ग्रुप बी में जगह मिली है।

भारतीय स्‍क्‍वाड: यश धुल (कप्‍तान), हरनूर सिंह, अंगकृष रघुवंशी, एसके राशिद (उप-कप्‍तान), निशांत सिंधू, सिद्धार्थ यादव, दिनेश बाना, आराध्‍य यादव, राज अंगद बावा, मानव पारख, कौशल तांबे, आरएस हंगरगेकर, वासू वत्‍स, विक्‍की ओस्‍तवाल, रविकुमार, गर्व सांगवान।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment