IND vs ENG : रांची टेस्ट में यशस्वी जायसवाल ने रचा इतिहास, सुनील गावस्कर और विराट कोहली के खास क्लब में हुए शामिल 

Neeraj
India  v England - 4th Test Match: Day Two
India v England - 4th Test Match: Day Two

इंग्लैंड के खिलाफ हो रही पांच मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज (IND vs ENG) में भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं। रांची में खेले जा रहे चौथे टेस्ट में जायसवाल के बल्ले से एक और अर्धशतकीय पारी निकली, यह उनका सीरीज में चौथा 50 से ज्यादा का स्कोर रहा। अपनी इस पारी के बलबूते बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज ने सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) और विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे बल्लेबाजों की एक खास लिस्ट में जगह बना ली है।

22 वर्षीय जायसवाल इस सीरीज में अब तक 618 रन बना चुके हैं और वह सुनील गावस्कर के बाद बतौर सलामी बल्लेबाज द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में 600 या उससे अधिक रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। गावस्कर ने यह कारनामा अपने टेस्ट करियर में दो बार किया था।

इसके साथ जायसवाल एक द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में 600 या उससे अधिक रन बनाने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उनके अलावा इस एलिट क्लब में विराट कोहली (तीन बार), राहुल द्रविड़ (दो बार) और दिलीप सरदेसाई (एक बार) का नाम शामिल है।

रांची टेस्ट में भारत की पहली पारी में जायसवाल ने 73 रन बनाये। तीसरे टेस्ट मुकाबले में उन्होंने दोहरा शतक बनाया था। विनोद कांबली और विराट कोहली के बाद बैक टू बैक दोहरा शतक बनाने जायसवाल तीसरे भारतीय बने थे। टेस्ट फॉर्मेट में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में बतौर भारतीय बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली (655 रन) के नाम दर्ज है। जायसवाल को उनका रिकॉर्ड तोड़ने के लिए अब सिर्फ 38 रनों की जरूरत है।

गौरतलब हो कि मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। मेहमान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जो रूट (122*) और ओली रॉबिन्सन (58) की पारियों की मदद से 353 रन बनाये थे। जवाबी पारी में टीम इंडिया संघर्ष करती नजर आ रही है और इंग्लैंड की टीम ने मुकाबले पर अपनी मजबूत पकड़ बनाई हुई है। दूसरे दिन के स्टंप्स तक भारत ने 219/7 का स्कोर बना लिया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar